विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 28, 2023

Karwa Chauth 2023: 100 साल बाद करवा चौथ पर बन रहा है ऐसा संयोग; जानिये तिथि, समय, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Karwa Chauth 2023 Shubh Muhurat : इस साल का करवा चौथ का व्रत और ज्यादा खास होने वाला है, क्योंकि ज्योतिषों के अनुसार इस दिन 100 साल बाद ऐसा शुभ संयोग बन रहा है जिससे दांपत्य जीवन के सारे संकट दूर हो जा सकते हैं.

Read Time: 5 min
Karwa Chauth 2023: 100 साल बाद करवा चौथ पर बन रहा है ऐसा संयोग; जानिये तिथि, समय, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
इस दिन विशेष संयोग भी बन रहे हैं

Karwa Chauth 2023: इस बार करवा चौथ 1 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा. करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करती हैं. इस दिन महिलाएं दिनभर निर्जला व्रत रखती हैं और शाम को चांद को अर्घ्य देकर व्रत का पारण करती हैं. इस साल करवा चौथ पर बन रहे महासंयोगों के कारण यह दिन और भी शुभ माना जा रहा है. इन योगों के कारण करवा चौथ का व्रत करने से सुहागिन महिलाओं को अपने पति की लंबी उम्र और सुखमय दांपत्य जीवन की प्राप्ति होती है.

करवा चौथ 2023 पर बन रहा महासंयोग 

पंचांग के अनुसार, इस साल करवा चौथ के दिन 100 साल के बाद एक महासंयोग बन रहा है. दरअसल, 100 साल के बाद  मंगल और बुध एक साथ विराजमान होंगे, उसकी वजह से बुध आदित्य योग बन रहा है, जो बहुत ही शुभ माना जाता है. इतना ही नहीं करवा चौथ के दिन शिव योग और सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है. यह योग सुबह 7:34 से लेकर सुबह 9:13 तक रहेगा.

करवा चौथ 2023 समय और शुभ मुहूर्त 

जैसा कि हमने बताया कि कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी के दिन ही करवा चौथ का दिन मनाया जाता है, इस साल यह तिथि 31 अक्टूबर रात 10:42 पर शुरू हो जाएगी और 1 नवंबर को रात 9:19 तक रहेगी. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर 2023 को ही किया जाएगा, इससे पहले ब्रह्म मुहूर्त में महिलाएं सरगी का सेवन कर सकती है और दिनभर निर्जला व्रत रखकर रात को अपने पति के हाथ से ही व्रत को पूरा करें.

Latest and Breaking News on NDTV

करवा चौथ 2023 चंद्रोदय का समय 

करवा चौथ के मौके पर चंद्रोदय का बहुत महत्व होता है, क्योंकि चंद्रमा के उगने के बाद उसे अर्घ्य देकर ही व्रत की समाप्ति की जाती है. ऐसे में करवा चौथ के दिन 1 नवंबर को रात 8:15 पर चंद्रोदय होने का अनुमान लगाया गया है. वहीं, शाम 5:36 से लेकर 6:54 तक पूजा का शुभ मुहूर्त रहेगा.

करवा चौथ का व्रत कैसे रखें?

करवा चौथ का व्रत रखने के लिए सुबह जल्दी उठकर स्नान करना चाहिए और साफ-सुथरे कपड़े पहनना चाहिए. इसके बाद व्रत का संकल्प लेना चाहिए. दिनभर निर्जला व्रत रखना चाहिए यानी पानी तक नहीं पीना चाहिए. शाम को चांद को अर्घ्य देकर व्रत का पारण करना चाहिए.

करवा चौथ की पूजा कैसे करें?

करवा चौथ की पूजा शाम को की जाती है. पूजा के लिए सबसे पहले गौरी-शंकर की प्रतिमा या तस्वीर स्थापित करें. इसके बाद एक चौकी पर करवा रखें और उसमें गेहूं, चावल, मूंग, बताशा और रोली आदि रखें. इसके बाद दीपक जलाएं और गौरी-शंकर की पूजा करें. पूजा के बाद करवा की कथा सुनें या पढ़ें. अंत में चांद को अर्घ्य दें.

करवा चौथ के दिन क्या करें?

करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाओं को सोलह श्रृंगार करना चाहिए और अपने पति को उपहार देना चाहिए. इसके अलावा, महिलाओं को इस दिन अपने पति के लिए विशेष भोजन बनाना चाहिए और उन्हें भोजन कराना चाहिए.

Latest and Breaking News on NDTV

करवा चौथ के दिन क्या न करें?

करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाओं को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. सबसे पहले, उन्हें दिनभर निर्जला व्रत रखना चाहिए यानी पानी तक नहीं पीना चाहिए. इसके अलावा, उन्हें झूठ नहीं बोलना चाहिए और किसी के साथ बुरा व्यवहार नहीं करना चाहिए.

करवा चौथ का महत्व

करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखमय दांपत्य जीवन की कामना करती हैं. करवा चौथ का व्रत रखने से महिलाओं को अपने पति का प्यार और सम्मान मिलता है. इसके अलावा, इस व्रत को रखने से महिलाओं को अपने पति के साथ लंबी और खुशहाल जिंदगी जीने का आशीर्वाद मिलता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close