विज्ञापन
Story ProgressBack

रूम हीटर आपके स्वास्थ्य पर डाल सकता है बुरा असर, Wellbeing के लिए जानें यह 6 तरीके

यहां हम आपको रूम हीटर के बुरे प्रभाव के बारें में 6 बातें बताएंगे. साथ ही उसके बचाव के उपाय को भी बताएंगे. 

Read Time: 5 min
रूम हीटर आपके स्वास्थ्य पर डाल सकता है बुरा असर, Wellbeing के लिए जानें यह 6 तरीके
रूम हीटर (फाइल फोटो)

Room Heater Side Effects: रूम हीटर विद्युत उपकरण हैं जिनका उपयोग किसी छोटे से बंद स्थान, जैसे कमरे या कार्यालय को गर्म करने के लिए किया जाता है. यह कई प्रकार का होता है, जिनमें इलेक्ट्रिक हीटर, तेल हीटर, गैस हीटर और इन्फ्रारेड हीटर शामिल हैं. रूम हीटर का उपयोग आमतौर पर सर्दी के मौसम (winter season) में गर्मी प्रदान करने के लिए किया जाता है. हम हीटर के उपयोग के नेगेटिव इम्पैक्ट पर चर्चा करेंगे और उन्हें सुरक्षित रूप से उपयोग करने में आपकी सहायता के लिए टिप्स भी बताएंगे.

ड्राईनेस

रूम हीटर हवा में ड्राईनेस पैदा कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा, आँखें और गला ड्राई हो सकता है. इससे श्वसन संबंधी समस्याएं, नाक बंद होना और संक्रमण की संभावना बढ़ सकती है.

कार्बन मोनोऑक्साइड गैस का निकलना

अनुचित तरीके से बनाए रखा गया या दोषपूर्ण ईंधन जलाने वाले हीटर कार्बन मोनोऑक्साइड गैस छोड़ सकते हैं, जो गंधहीन और रंगहीन होती है. कार्बन मोनोऑक्साइड के उच्च स्तर में सांस लेने से कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप सिरदर्द, चक्कर आना, मतली जैसे लक्षण हो सकते हैं और कई मामलों में यह बेहद घातक भी हो सकता है.

आग लगने का खतरा

यदि रूम हीटर का उपयोग नहीं किया जाता है या ठीक से रखरखाव नहीं किया जाता है, तो यह ज़्यादा गरम हो सकता है और आग लगने का खतरा पैदा हो सकता है. इससे नुकसान और दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है.

एलर्जी और अस्थमा

रूम हीटर पर्यावरण में मौजूद धूल के कणों, पालतू जानवरों की रूसी और अन्य एलर्जी पैदा कर सकते हैं. इससे एलर्जी प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं और पहले से ही संवेदनशील व्यक्तियों में अस्थमा का लक्षण बिगड़ सकते हैं.

आंख और त्वचा में जलन

रूम हीटर से उत्पन्न शुष्क, गर्म हवा के लंबे समय तक संपर्क में रहने से आंखों और त्वचा में जलन हो सकती है. इससे लालिमा, खुजली और असुविधा हो सकती है.

घर के अंदर का वायु प्रदूषण

कुछ प्रकार के रूम हीटर, जैसे केरोसिन या गैस हीटर, हवा में सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड जैसे हानिकारक प्रदूषक छोड़ सकते हैं. इन प्रदूषकों को अंदर लेने से श्वसन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी मौजूदा स्थितियां बढ़ सकती हैं.

रूम हीटर का उपयोग करते समय इन 6 सावधानियों का रखे ध्यान

ज्वलनशील पदार्थ रखें दूर 

यह हमेशा ध्यान रखें कि हीटर के पास कोई ज्वलनशील वस्तु न हो, जैसे पर्दे, बिस्तर या फर्नीचर. हीटर और किसी भी वस्तु के बीच कम से कम तीन फीट की सुरक्षित दूरी बनाए रखें.

रूम हीटर को कभी खुला न छोड़ें

जब आप मौजूद न हों या जब आप सोने जाएं तो रूम हीटर चालू न रखें. जब आप कमरे से बाहर निकलें या जब आप सोने जा रहे हों तो इसे हमेशा बंद कर दें और अनप्लग कर दें.

उचित वेंटिंग स्थापित करें

यदि आप ईंधन से चलने वाले हीटर, जैसे गैस या तेल हीटर का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसमें धुएं को निकलने के लिए उचित वेंटिलेशन है. वेंटिंग सिस्टम को स्थापित करने और बनाए रखने के लिए किसी पेशेवर से संपर्क करें.

थर्मोस्टेट या टाइमर का करें प्रयोग

यदि रूम हीटर पर थर्मोस्टेट या टाइमर सुविधा उपलब्ध हो तो उसका उपयोग करें. यह तापमान को नियंत्रित करने और अत्यधिक गर्मी या अत्यधिक बिजली की खपत को रोकने में मदद करता है.

धुआं और कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर स्थापित करें

हीटर के पास धुआं और कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर रखें और सुनिश्चित करें कि वे उचित कार्यशील स्थिति में हैं. डिटेक्टरों का नियमित रूप से परीक्षण करें और आवश्यकतानुसार बैटरी बदलें.

नियमित रखरखाव

निर्माता के निर्देशों का पालन करते हुए रूम हीटर को नियमित रूप से साफ करें और निरीक्षण करें. डिवाइस को धूल, मलबे या किसी अन्य बाधा से मुक्त रखें जो इसके उचित कार्य में बाधा डाल सकता है.

Disclaimer: This content including advice provides generic information only. It is in no way a substitute for a qualified medical opinion. Always consult a specialist or your own doctor for more information. NDTV does not claim responsibility for this information.
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close