विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 10, 2023

महात्मा गांधी ने मेरे जीवन को बदल दिया, राजघाट पर श्रंद्धाजलि के बाद भावुक हुए राष्ट्रपति डी सिल्वा

ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा.ने कहा, "अगले साल जी-20 की अध्यक्षता ब्राजील के कन्धों पर होगी और हम भारत के अनुभवों से सीखने की पूरी कोशिश करेंंगे और साथ मिलकर बेहतर भविष्य का निर्माण करेगें.

Read Time: 3 min
महात्मा गांधी ने मेरे जीवन को बदल दिया, राजघाट पर श्रंद्धाजलि के बाद भावुक हुए राष्ट्रपति डी सिल्वा
अगले साल G-20 की कमान ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डिसिल्वा संभालेंगे

देश की राजधानी दिल्ली में चल रहे दो दिवसीय G20 समिट आज अपने अंतिम चरण में पहुंच गई. इसी के साथ अगले साल G20 की अध्यक्षता ब्राजील करेगा. प्रधानमंत्री मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति को लूला डा सिल्वा को अध्यक्षता सौंपी. 

श्रद्धांजलि देते वक़्त भावुक हुए राष्ट्रपति 

ब्राजील के राष्ट्रपति सिल्वा ने कहा कि जब हम सभी राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने गए. तो वह पल व्यक्तिगत तौर पर मेरे लिए पर काफी भावुक करने वाला था. महात्मा गांधी के व्यक्तित्व का उनके जीवन पर बड़े स्तर पर प्रभाव पड़ा.

गांधी के अहिंसा से प्रेरित है सिल्वा 

 उन्होंने कहा कि मेरे व्यक्तिगत और राजनीतिक जीवन में महात्मा गांधी के अहिंसा के नियम ने कई बदलाव किए. अहिंसा को मैंने आजीवन अमल किया. मैं श्रमिक आंदोलनों से जुड़ा रहा और श्रमिकों के हित के लिए लड़ा. आज जब मुझे गांधी जी को श्रद्धांजलि अर्पित करने का अवसर मिला, तो मैं खुद को धन्य महसूस कर रहा हूं. 

UNSC में सदस्यों की संख्या बढ़नी चाहिए 

समिट में प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया जिस तेजी से बदल रही है, उतनी ही तेज गति  विश्व के लीडिंग संस्थानों को भी समय के साथ कदम ताल मिलाने की जरूरत है. उन्होंने कहा UNSC में अभी भी वही सदस्य है, जितने कि इसके स्थापना के वक़्त थे. अब वक़्त की मांग है कि UNSC को अपने स्थायी देशों की सूची में और भी देशों को स्थान देना चाहिए.

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘भारत ने ब्राजील को गैवल (हथौड़ा) सौंप दिया है. हमारा अटूट विश्वास है कि वे समर्पण, दूरदर्शिता के साथ नेतृत्व करेंगे और समृद्धि के साथ ही वैश्विक एकता को भी आगे बढ़ाएंगे.''

देश का विकास है सर्वोच्च प्राथमिकता 

राष्ट्रपति सिल्वा ने अपने देश की अध्यक्षता में तीन प्राथमिकताओं का जिक्र किया. राष्ट्रपति ने कहा कि इनमें सामाजिक समावेशन ( social inclusion यानी समाज के हर एक वर्ग को उसमें शामिल किया जाए ) और भूख के खिलाफ लड़ाई        (हंगर), ऊर्जा परिवर्तन ( एनर्जी), सतत विकास (सस्टेनेबल डेवलपमेंट) और वैश्विक शासन संस्थानों ( इंस्टीटूशनल बेस्ड गवर्नेंस ) में सुधार शामिल हैं.

समिट के अंत में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत नवंबर तक G20 की अध्यक्षता करेगा. उन्होंने कहा कि हम नवम्बर में G20 का वर्चुअल सेशन रखेंगे, ताकि समिट के समय तय हुई विषयों की समीक्षा की जा सके. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close