विज्ञापन
Story ProgressBack

Ram Mandir: 45 प्रांतों के पांच लाख गांवों में 62 करोड़ राम भक्तों को निमंत्रण देने के लिए अयोध्या से आएगा पीले चावल का 'अक्षत कलश'

Ram Mandir Pran Pratishta Date: अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में रामलला की स्थापना का वक्त नजदीक आ रहा है. मंदिर निर्माण अपने अंतिम चरण में है. 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा भी हो जाएगी.

Read Time: 3 min
Ram Mandir: 45 प्रांतों के पांच लाख गांवों में 62 करोड़ राम भक्तों को निमंत्रण देने के लिए अयोध्या से आएगा पीले चावल का 'अक्षत कलश'

Rajasthan News: राम नगरी अयोध्या में निर्मित भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को होने जा रहा है. इसी के चलते राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और विश्व हिंदू परिषद समेत अन्य हिंदू संगठनों ने राम लला के दर्शन के लिए राजस्थान के 2 लाख लोगों को निमंत्रण देने की योजना तैयार की है. आरएसएस की टोलियों में साधु-संत भी नजर आने वाले हैं जो लोगों को घर-घर जाकर मंदिर दर्शन के लिए निमंत्रण देंगे.

62 करोड़ लोगों को निमंत्रण

विभिन्न संगठनों की ओर से 1 जनवरी से 15 जनवरी (2024) तक निमंत्रण देने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा. इसके तहत अनुसार प्राण-प्रतिष्ठा का निमंत्रण देश के 5 लाख गांवों तक जाने की रुपरेखा तैयार की गई है. इसके लिए देश के 50 प्रमुख केंद्रों से नवंबर में लोगों को अयोध्या बुलाया गया है. यह लोग अयोध्या से ‘अक्षत' लेकर इन केंद्रों तक जाएंगे. इन्हीं केंद्रों से प्राण-प्रतिष्ठा के लिए निमंत्रण के रूप में अक्षत देश के 45 प्रांतों के 5 लाख गांवों में रह रहे करीब 62 करोड़ रामभक्तों में वितरित किया जाएगा.

'आपका मंदिर बनकर तैयार है'

22 जनवरी को इन गांवों में लोगों को अपने देवस्थल में एकत्र होने को कहा जाएगा. बहन एक साथ प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम लाइव देख सकेंगे. अभियान में लगे कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को मंदिर का चित्र निमंत्रण पत्र और अयोध्या से आया अक्षत देंगे और कहेंगे कि आपका मंदिर बनकर तैयार है. अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में रामलला की स्थापना का वक्त नजदीक आ रहा है. मंदिर निर्माण अपने अंतिम चरण में है. 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा भी हो जाएगी. राम भक्तों को अयोध्या बुलाने के लिए पीले चावल भेजे जा रहे हैं. यह अक्षत 100 क्विंटल चावल में एक क्विंटल हल्दी मिलाकर प्रसाद के रुप में तैयार किया गया है जिसका वितरण किया जाना है.

ये भी पढ़ें:- केशव प्रसाद मौर्य की जनसभा में गूंजे 'जय श्रीराम' के नारे, जनता को दिया अयोध्या आने का न्यौता

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close