विज्ञापन

Rajasthan News: बांसवाड़ा की बेटी दीपिका ओलंपिक खेलों में लहराएगी परचम, राष्ट्रीय लेक्रोज टीम में हुआ चयन

लेक्रोज खेल को हाल ही में ओलंपिक में शामिल किया गया है. दीपिका बामनिया बांसवाड़ा के साथ-साथ राजस्थान का दुनिया में नाम रोशन करेगी.

Rajasthan News: बांसवाड़ा की बेटी दीपिका ओलंपिक खेलों में लहराएगी परचम, राष्ट्रीय लेक्रोज टीम में हुआ चयन
दीपिका बामनिया

Rajasthan News: राजस्थान के बांसवाड़ा जिले की दीपिका बामनिया (Deepika Bamnia) का चयन लेक्रोज के लिए किया गया है. लेक्रोज खेल को हाल ही में ओलंपिक (Olympic Games) में शामिल किया गया है. वह बांसवाड़ा के साथ-साथ राजस्थान का दुनिया में नाम रोशन करेगी. दीपिका अभी राजस्थान टीम की कप्तान हैं और उसको जुलाई माह में उज्बेकिस्तान में आयोजित होने वाले एशियाई सीनियर लेक्राज (Lacrosse) प्रतियोगिता के लिए भी भारतीय टीम में स्थान मिला है. 

गांव में 12वीं तक की पढ़ाई

दीपिका ने बताया कि उसकी बारहवीं तक की पढ़ाई गांव में ही हुई. उसके बाद 2016 में उदयपुर के मीरा गर्ल्स महाविघालय में प्रवेश लिया. यहीं से दीपिका का खेलों के प्रति रुझान बढ़ा और हाकी के खेल में हाथ आजमाया. उसके बाद उन्होंने कई खेल प्रतियोगिता में हिस्सा लिया. इसी दौरान बी एड और एम ए तक की पढ़ाई की.

इसी दौरान उनके हॉकी के प्रशिक्षक रहे नीरज बत्रा ने दीपिका को लेक्रोस खेल के बारे में बताया. खेल की बारीकियों को बताने और पहली बार ओलम्पिक खेल में शामिल होने पर खिलाड़ियों को प्रशिक्षण शिविर आगरा में आयोजित किया था. जिसमें कोच नीरज बत्रा ने ट्रेनिग दी. इसके बाद से वह गत 15 महिनों से निरन्तर उदयपुर में प्रेक्टिस कर रही हैं. 

आईस हाकी का मिला जुला रूप

लेक्रोज खेल से होने वाले ओलिंपिक में शामिल किए लेक्रोस खेल की पहली राष्ट्रीय सीनियर जुनियर और सब जुनियर स्पर्धा  29 से 31 मार्च तक आगरा में हुई, जिसमें  राजस्थान टीम को राष्ट्रीय चैंपियनशिप हांसिल हुई थी. इस दौरान दीपिका के उत्कृष्ट प्रदर्शन को देखने हुए एशियाई सीनियर लेक्राज (Lacrosse) प्रतियोगिता के लिए किया गया है. भारतीय टीम का हिस्सा बनी दीपिका बामनिया ने बताया कि लेक्रोस खेल आईस हाकी व हांकी का मिला जुला रूप है. मूलरूप से अमेरिकन इस खेल को 1908 के बाद फिर से ओलम्पिक खेलों में शामिल किया गया है.

यह भी पढें- हम जानते हैं कि वह क्या करने में सक्षम है..'' बांग्लादेश को हराने के बाद हार्दिक पंड्या को लेकर बोले रोहित शर्मा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान के 4 पुलिस अधिकारियों का संयुक्त राष्ट्र पुलिस में हुआ चयन, देखें नाम
Rajasthan News: बांसवाड़ा की बेटी दीपिका ओलंपिक खेलों में लहराएगी परचम, राष्ट्रीय लेक्रोज टीम में हुआ चयन
Akash Lodha of Jodhpur still has a bell of 1895 weighing 250 kg.
Next Article
जोधपुर के आकाश लोढ़ा के पास आज भी मौजूद है 1895 का 250 किलो वजनी बेल
Close