विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: जयपुर में 21 घंटे लगातार सीढ़ियां चढ़कर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के करीब हिम्मत सिंह

गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स की ओर से हिम्मत सिंह के मोबाइल में एक एप्लीकेशन इंस्टॉल किया गया है, जिस पर समय और किलोमीटर को नोट किया जाएगा और उसी हिसाब से रिजल्ट घोषित होगा.

Read Time: 3 min
Rajasthan: जयपुर में 21 घंटे लगातार सीढ़ियां चढ़कर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के करीब हिम्मत सिंह
रिटायर्ड पैरा कमांडो हिम्मत सिंह राठौड़.

Rajasthan News: राजस्थान में एक तरह जहां चुनावी बिसात बिछ चुकी है और होली के रंग गुलाल उड़ने लगे हैं, तो वहीं दूसरी ओर राजधानी जयपुर (Jaipur) में अजमेर निवासी रिटायर्ड पैरा कमांडो हिम्मत सिंह राठौड़ (Himmat Singh Rathore) वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में जुटे हैं. जी हां, हिम्मत सिंह राठौड़ करीब 21 घंटे से ज्यादा समय तक लगातार सीढ़ियां चढ़कर उतरेंगे और नया विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे. इसके लिए वह कई महीनों से तैयारी कर रहे थे.

पुराना विश्व रिकॉर्ड क्या है?

इससे पहले जो सीढ़ियां चढ़ने उतरने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है वो 18 किलोमीटर 24 घंटे में पूरा करने का था. हिम्मत सिंह 19 घंटे में 20 किलोमीटर सीढ़ियां चढ़ेंगे और उतरेंगे. यदि वे करने में सफल हो पाते हैं तो एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बन जाएगा. इसी के चलते हिम्मत सिंह राठौड़ 22 मार्च की शाम 6:00 बजे से ही खातीपुरा पुलिया पर लगी सीढ़ियां चढ़कर उतर रहे हैं, और 19 घंटे में 20 किलोमीटर पूरा करने की कोशिश में लगे हुए हैं. उन्हें पूरी उम्मीद है कि आज वे इस विश्व रिकॉर्ड को अपने नाम करेंगे.

टास्क पूरा करके जाएंगे दिल्ली

गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स की ओर से हिम्मत सिंह के मोबाइल में एक एप्लीकेशन इंस्टॉल किया गया है, जिस पर समय और किलोमीटर को नोट किया जाएगा और उसी हिसाब से रिजल्ट घोषित होगा. हिम्मत सिंह अपना टास्क पूरा करने के बाद दिल्ली रवाना होंगे, जहां उन्हें अपनी मेडिकल रिपोर्ट देनी होगी, जिससे उनकी जांच की जा सके. इस रिपोर्ट से यह पता लगाया जा सकेगा की दौड़ से पहले उन्होंने किसी भी तरह का नशा या स्टेरॉयड तो नहीं लिया है.

सेना से रिटायर्ड हो चुके हैं राठौड़

हिम्मत सिंह राठौड़ ने एनडीटीवी से बातचीत में बताया कि वे मूलतः अजमेर जिले के निवासी हैं. उनके पिता व चाचा भी सेना में रहे हैं. ऐसे में हिम्मत सिंह राठौड़ ने भी सेना में जाने का जज्बा था और उन्होंने पैरा कमांडो के तौर पर सेना ज्वाइन की. वर्तमान में हिम्मत सिंह राठौड़ सेना से रिटायर्ड हो चुके हैं, और आज नया विश्व रिकॉर्ड बनाने की दिशा में अपने कदम बढ़ा रहे हैं. कुछ ही घंटों की मेहनत के बाद उनका सपना पूरा होगा, जिसके लिए वो पिछले कई महीनों से तैयारियों में लगे हुए थे.

ये भी पढ़ें:- लोकसभा चुनाव से पहले BJP ने सुधारी भूल! आज घर वापसी करेंगे ये नेता, राजस्थान में बढ़ी हलचल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close