विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 03, 2023

चंद्रयान-3 के बाद सूर्य मिशन आदित्य एल-1 में भी झुंझुनूं के लाल ने किया कमाल

युवा वैज्ञानिक "अभिषेक कुमावत" ने चंद्रयान -3 और हाल ही में लॉन्च हुए आदित्य एल—1 में भी अपना योगदान दिया है. बीते 6 साल से ISRO को अपनी सेवाएं दे रहे हैं. 

Read Time: 2 min
चंद्रयान-3 के बाद सूर्य मिशन आदित्य एल-1 में भी झुंझुनूं के लाल ने किया कमाल
अभिषेक कुमावत सफलतापूर्वक लांच हुए चंद्रयान-3 में भी अपना योगदान किया था

इसरो के महत्वाकांक्षी मिशन आदित्य एल-1 को सफल बनाने में देशभर की प्रतिभाओं ने मेहनत की है. इस मिशन में देश के अलग-अलग शहरों के वैज्ञानिकों ने दिन रात एक करके अपने हुनर और मेहनत के जरिए इस मिशन को अंजाम तक पहुंचाया है. इस मिशन मे शामिल महान प्रतिभाओं में से ही एक है अभिषेक कुमावत.

झुंझुनूं के रहने वाले अभिषेक कुमावत सफलतापूर्वक लांच हुए चंद्रयान-3 में भी अपना योगदान देने के बाद अब झुंझनू के युवा वैज्ञानिक अभिषेक कुमावत ने आदित्य एल-1 में भी अपना सहयोग दिया है. इसकी जानकारी मिलने पर न केवल उनके परिवार, बल्कि पूरे शहर में खुशी का माहौल है. 

आदित्य L1 की सफलतम लॉन्चिंग की के बाद इसरो में कार्यरत इस वैज्ञानिकों घर खुशियां मनाई गई. वैज्ञानिक अभिषेक के पिता राम सिंह ने बताया कि अभिषेक 6 साल से इसरो में सेवा दे रहा है.

ij02v7jg

अभिषेक ने झुंझुनूं के एक निजी शिक्षण संस्थान में अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने जयपुर से आईआईटी की तैयारी की. सूरत गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज में चयन के बाद केमिकल इंजीनियरिंग के तौर पर अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने इसरो ज्वाइन किया.

परिवारजनों ने बताया कि देश के सबसे अहम प्रोजेक्ट में अभिषेक का काम करना और उनकी टीम की मेहनत का सफल होना गौरवान्वित करता है. अभिषेक के पिता ने बताया कि देश की उन्नति में उनके बेटे का योगदान होना जिलेवासियों और राज्य के लिए गर्व की बात है. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close