विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 18, 2023

World Cup 2023: मोहम्मद अफजल ने बनाई वर्ल्ड कप क्रिकेट ट्रॉफी की रेप्लिका, शहर भर में हो रही चर्चा

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच रविवार शाम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. इस फाइनल मैच में भारतीय क्रिकेट टीम का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया टीम से होगा. इस मैच को लेकर लोगों में काफी उत्साह है.

World Cup 2023: मोहम्मद अफजल ने बनाई वर्ल्ड कप क्रिकेट ट्रॉफी की रेप्लिका, शहर भर में हो रही चर्चा

IND vs AUS Final, World Cup 2023: पूरे विश्व में अभी क्रिकेट का बुखार चल रहा है. ऐसे में सबसे ख़ुशी की बात यह है कि भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में पहुंच गई है. इस जीत से समस्त भारतवासी जोश और उत्साह से लबरेज हैं. और भारतीय टीम के फाइनल में जीत की उम्मीद लगाए बैठे हैं. साथ ही कुछ ऐसे भी विरले लोग हैं जो इस वर्ल्ड कप के लिए विशेष तैयारी में जुटे हुए है. कुछ ऐसा ही कारनामा कर दिखाया है, जोधपुर के 38 वर्षीय कलाकार मोहम्मद अफजल ने, जिन्होंने क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 की ट्रॉफी की रेप्लिका बनाई है.

2 फुट ऊंची, 3.5 किलो वजनी

इस ट्रॉफी को बनाने में अफजल ने पीतल, लोहा और लकड़ी का उपयोग किया है. अफजल का इस बारे में कहना है कि ट्रॉफी पर लगी बॉल की गोलाई 8 इंच की है. साथ ही उन्होंने ने तीन स्टम्प भी बनाये हैं. इस पूरी ट्राफी को बनाने के करीब एक महीने का वक़्त लगा है. 

इससे पहले मोहम्मद अफजल फीफा वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी और पिछले 4 क्रिकेट वर्ल्ड कप की ट्रॉफी बना चुके हैं.

इससे पहले फीफा, वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी बना चुके

उन्होने ने आगे बताया कि मैंने पहले भी फीफा वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी और पिछले 4 क्रिकेट वर्ल्ड कप की ट्रॉफी भी बनाई है. इस बार की ट्रॉफी में लगे स्टम्प सोने के कलर के है. वहीं ट्रॉफी के पेंदे में 17 गोले बना रखे है. जिसमें टीम के सभी खिलाड़ी की फ़ोटो भी लग सकती है.

ट्रॉफी नीलम का लोगों की सेवा करना चाहते हैं 

ट्राफी बनाने के इस सिलसिले के बारे में उन्होंने बताया कि मुझे ट्रॉफी बनाने का जुनून बचपन से है. और यह मेरा शौक भी है. की कुछ नया किया जाए. अफजल इस ट्रॉफी को लेकर काफी उत्साहित है. यदि कोई भी क्रिकेटर इस ट्रॉफी पर अपने ऑटोग्राफ देता है तो इस ट्रॉफी को नीलाम कर उन पैसों से जरूरतमंद लोगों की सेवा करना चाहते हैं.

इसे भी पढ़े-: World Cup Final 2023: 'वर्ल्ड कप में जीतेगा इंडिया', सचिन पायलट ने एक शब्द से किया खेल! INDIA गठबंधन की दिलाई याद

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मिलिए अमिताभ बच्चन समेत कई सेलिब्रिटीज़ के फैमिली चिकित्सक डॉ. गौतम भंसाली से, राजस्थान के इस जिले से है संबंध
World Cup 2023: मोहम्मद अफजल ने बनाई वर्ल्ड कप क्रिकेट ट्रॉफी की रेप्लिका, शहर भर में हो रही चर्चा
Today Jaipur is celebrating its 296th foundation day, know why this pink city is so special.
Next Article
Jaipur Foundation Day: आज जयपुर मना रहा है 296वां स्थापना दिवस, जानें यह गुलाबी शहर क्यों है इतना खास
Close
;