विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: डूंगरपुर की 10 ग्राम पंचायतें मॉडल के रूप में होगी विकसित, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत होंगे कार्य

Dungarpur Model Panchayat: इस दौरान गांव में महिला स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक पंचायत में 10 सिलाई मशीन उपलब्ध कराई जायेगी. वहीं पंचायत में पुस्तकालय, आरो मशीन प्लांट, सौर ऊर्जा प्लांट लगाना आदि घटक पर कार्य होंगे.

Read Time: 3 min
Rajasthan: डूंगरपुर की 10 ग्राम पंचायतें मॉडल के रूप में होगी विकसित, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत होंगे कार्य
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: राजस्थान के डूंगरपुर जिले में स्वच्छ भारत मिशन (Swachh Bharat Mission) ग्रामीण के तहत जिले की 10 ग्राम पंचायतों को मॉडल पंचायत (Model Panchayat) के रूप में विकसित किया जाएगा. चयनित ग्राम पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता के कार्यो के साथ युवाओं के लिए लाइब्रेरी और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा.

इन पंचायतों का हुआ चयन

डूंगरपुर जिला परिषद के सीईओ गितेश्री मालवीय ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत डूंगरपुर जिले की 10 पंचायतों को राजस्थान राज्य में मॉडल पंचायत के रूप में विकसित किया जाएगा. पंचायत समिति आसपुर की ग्राम पंचायत रायकी, बिछीवाड़ा से ओडा बड़ा, चिखली से बावड़ी, दोवड़ा से नरणनीया, डूंगरपुर से बिलडी, गलियाकोट से दीवडा बड़ा, झोंथरी से पाडली गुजरेश्वर, साबला से पिंडावल, सागवाड़ा से कराडा और सीमलवाड़ा से धंबोला को मॉडल पंचायत के रूप में चयनित किया है.

पंचायतों में किए जाएंगे ये कार्य

चयनित ग्राम पंचायत में आरआरसी (रिसोर्स रिकवरी सेंटर) प्लांट, गीला और सूखा कचरा नियत समय पर अलग-अलग करके एकत्र करना, कंपोस्ट पीट बनाना, कचरे का सेग्रीगेशन करना, ग्रेव वॉटर ट्रीटमेंट, तालाब के अंदर गंदे पानी के जाने पर रोकथाम, पंचायत में बाग बगीचे और ओपन जिम तथा झूले लगाए जाना, सामुदायिक शौचालय का निर्माण, बायोगैस प्लांट, सार्वजनिक दीवारों पर पेंटिंग, नारा लेखन सहित अन्य कार्य भी होंगे. इसके अलावा पुरानी टूटी हुई सड़क और नाली की मरम्मत करने सहित गांव में महिला स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक पंचायत में 10 सिलाई मशीन उपलब्ध कराई जायेगी. वहीं पंचायत में पुस्तकालय, आरो मशीन प्लांट, सौर ऊर्जा प्लांट लगाना आदि घटक पर कार्य होंगे.

लगातार चौथी बार स्वच्छता में टॉप  

आपको बताते चलें कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में डूंगरपुर जिला प्रदेश के टॉप स्वच्छ शहरों में पहले पायदान पर रहा. भारत मंडपम कंवेंशन सेंटर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान डूंगरपुर को एक लाख से कम आबादी में सबसे स्वच्छ शहर का अवार्ड मिला था. डूंगरपुर लगातार चौथी बार प्रदेश में स्वच्छता में टॉप पर रहा है. शहरी विकास मंत्रालय एवं भारत सरकार ने डूंगरपुर निकाय को पिछले दिनों ही ओडीएफ प्लस प्लस घोषित किया था. इसके साथ ही डूंगरपुर को थ्री स्टार रेटिंग देते हुए गार्बेज फ्री सिटी का खिताब मिला था.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में जाटों के बाद अब राजपूतों ने भी उठाई मांग, देवी सिंह भाटी ने केंद्र के पाले में डाली गेंद

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close