विज्ञापन
Story ProgressBack

पाली में 112 इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल तैनात, इमरजेंसी में लोगों को मिलेगी मदद

राजस्थान पुलिस इमरजेंसी में लोगों तक तुरंत मदद पहुंचाकर राहत देगी. 112 इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल के तहत इस कार्य को गति दी जाएगी. पाली जिले को 10 इमरजेंसी रिस्पॉन्स व्हीकल मिल चुके हैं.

Read Time: 3 min
पाली में 112 इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल तैनात, इमरजेंसी में लोगों को मिलेगी मदद
112 इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल

Rajasthan News: पुलिस गश्त को बेहतर बनाने के लिए और किसी भी वारदात या घटना की सूचना पर तुरंत पुलिस को मौके पर पहुंचने के लिए तत्कालीन सरकार की ओर से प्रदेश में बजट घोषणा के तहत 112 इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल देने की घोषणा की गई थी. इसके तहत राजस्थान पुलिस मुख्यालय की ओर से पाली जिले को भी 10 इमरजेंसी रिस्पॉन्स व्हीकल मिले हैं. अब आमजन को किसी भी प्रकार की घटना की सूचना देने के लिए मुश्किलों का सामना नही करना पड़ेगा. 

112 डायल करते ही होगी मदद

इस व्हीकल के अंदर इमरजेंसी में लोगों को राहत पहुंचाने के काम आने वाले कई उपकरण लगे हैं. मुसीबत में होने पर 112 डायल करते ही कुछ ही मिनटों में पुलिस मदद के लिए पहुंच जाएगी. फिलहाल जिले के 10 थानों में इमरजेंसी रिस्पॉन्स व्हीकल पहुंच चुके है. वाहन चालकों की ड्यूटी 24 घंटे रहेगी. इसके साथ ही थाने के पुलिसकर्मियों का स्टाफ भी वाहन के साथ रहेगा. इमरजेंसी में कॉल आने पर ये पुलिसकर्मी वाहन के साथ जाएंगे.

112 इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल में ये रहेगी सुविधा 

112 इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल में मेडिकल किट है. इससे सड़क दुर्घटना में घायलों को मौके पर ही प्राथमिक उपचार दिया जा सकेगा. साथ ही हथौड़ा और कुल्हाड़ी भी है, ताकि एक्सीडेंट में वाहनों में फंसे लोगों को गाड़ियों के शीशे तोड़ बाहर निकाला जा सके. वही एक रस्सा भी है ताकि कुएं या खाई में गिरे व्यक्ति को तुरंत बाहर निकाला जा सके. एक फायर प्रूफ सूट भी है, जिसे पहनकर पुलिसकर्मी आगजनी में फंसे लोगों को बचाकर बाहर ला सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

GPS और CCTV से लैस वाहन

गाड़ी में जीपीएस सिस्टम मौजूद है इसकी लोकेशन पुलिस कंट्रोल रूम की स्क्रीन पर लगातार मॉनिटर होगी. वाहन के अंदर एक बड़ी स्क्रीन लगी हुई है, जिसके जरिए पुलिस कंट्रोल रूम से दिए जाने वाले तमाम निर्देश को देखा जा सकता है. वाहन के चारों दिशाओं में चार CCTV कैमरे भी लगे हैं, जो सीधे अभय कमांड सेंटर से जुड़े हैं. चारों दिशाओं में हो रही गतिविधि को ये कैमरे रिकॉर्ड करेंगे.

इन 10 थानों में पहुंचा इमरजेंसी रिस्पॉन्स व्हीकल 

शहर के कोतवाली पुलिस थाना, सदर पुलिस थाना, रोहट पुलिस थाना, सोजत सिटी पुलिस थाना, मारवाड़ जंक्शन पुलिस थाना, सुमेरपुर पुलिस थाना, बाली पुलिस थाना, देसूरी पुलिस थाना, तखतगढ़ व नाना पुलिस थाने में वाहनों को भेज दिया गया है. 

ये भी पढ़ें- कमान संभालते ही चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने 2773 पदों पर भर्ती के प्रस्तावों को दी मंजूरी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close