विज्ञापन
Story ProgressBack

1993 Serial Bomb Blast Case: आतंकी टुंडा समेत 3 पर TADA कोर्ट 29 को सुनाएगी अंतिम फैसला

अब्दुल करीम टुंडा सहित तीन के खिलाफ अजमेर की टाडा कोर्ट में यह केस फैसले के करीब है. इस मामले में आरोपी हमीद उर्फ हमीमुद्दीन 10 जनवरी 2010 को गिरफ्तार हुआ था. जांच एजेंसी सीबीआई ने उस समय चार्जशीट पेश कर दी थी.

Read Time: 3 min
1993 Serial Bomb Blast Case: आतंकी टुंडा समेत 3 पर TADA कोर्ट 29 को सुनाएगी अंतिम फैसला
आतंकी सैयद अब्दुल करीम टुंडा.

Rajasthan News: सीरियल बम ब्लास्ट मामले में मास्टरमाइंड कुख्यात आतंकी सैयद अब्दुल करीम टुंडा (Syed Abdul Karim Tunda) सहित तीन के खिलाफ अजमेर की टाडा कोर्ट (TADA Court Ajmer) 29 फरवरी को अपना अंतिम फैसला सुनाएगी. कुख्यात आरोपी करीम टुंडा के खिलाफ शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में सीरियल बम ब्लास्ट (Shatabdi Express Train Blast) का मामला साल 2014 से विचाराधीन है. इस मामले में अंसारी सहित करीब 17 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था.

प्रकरण के अनुसार, बाबरी मस्जिद विध्वंस की पहली बरसी पर राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में सीरियल बम ब्लास्ट की घटना हुई थी. मामले में सभी जांच एजेंसियों ने अनुसंधान किया. सीबीआई अनुसंधान अधिकारी ने डॉ. मोहम्मद जलीस अंसारी सहित करीब 17 आरोपियों को गिरफ्तार कर आरोप पत्र पेश किया था. सुनवाई के दौरान आरोपी अंसारी का साथी इमरान अंतरिम जमानत पर रिहा होने के बाद फरार हो गया था. इससे इमरान के अलावा बाकी के खिलाफ अलग से सुनवाई हुई. आरोपियों के साथ वारदात में शामिल सैयद अब्दुल करीम उर्फ टुंडा और हमीदुद्दीन उर्फ हमीद पर मामला दर्ज होने के बाद से फरार हो गए थे. इस दौरान डॉ. अंसारी सहित 16 आरोपियों के खिलाफ सुनवाई पूरी होने पर फैसला सुना दिया गया था.

CBI को पेश करनी थी चार्जशीट

अब्दुल करीम टुंडा सहित तीन के खिलाफ अजमेर की टाडा कोर्ट में यह केस फैसले के करीब है. इस मामले में आरोपी हमीद उर्फ हमीमुद्दीन 10 जनवरी 2010 को गिरफ्तार हुआ था. जांच एजेंसी सीबीआई ने उस समय चार्जशीट पेश कर दी थी. इसके बाद आरोपी इरफान अहमद गिरफ्तार हुआ. सीबीआई ने आरोपी इरफान के खिलाफ पूरक चार्जशीट पेश की थी. मुख्य आरोपी यूपी आजमगढ़ निवासी अब्दुल करीम टुंडा 10 जनवरी 2014 को गिरफ्तार हुआ था. सीबीआई को कोर्ट में उसके खिलाफ पूरक चार्जशीट पेश करनी थी, लेकिन दस साल तक बगैर चार्जशीट के ही अब्दुल करीम टुंडा के खिलाफ टाडा कोर्ट में केस चला. कोर्ट फैसले के करीब पहुंच गया. 

नेपाल बॉर्डर से गिरफ्तार हुआ था टुंडा

दिल्ली में 1997 में बम धमाके की घटना में दिल्ली पुलिस की ओर से पकड़े गए एक युवक ने पूछताछ में खुलासा किया था कि धमाकों के पीछे यूपी के आजमगढ़ निवासी अब्दुल करीम टुंडा है, जो अब पाकिस्तान के कराची शहर में रह रहा है. 2014 में दिल्ली पुलिस ने टुंडा को उस समय नेपाल बॉर्डर से दबोच लिया था, जब वह गैर कानूनी तरीके से पाकिस्तान से भारत आया था. तब से अब्दुल करीम टुंडा अजमेर सेंट्रल जेल में बंद है.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान कांग्रेस में बड़ा उलटफेर, अशोक गहलोत की जगह लेंगे सचिन पायलट?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close