विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के लिए तैनात किये गए केंद्रीय पुलिस बल की 25 कंपनी, होगी कड़ी सुरक्षा

राजस्थान पुलिस ने आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों के तहत राज्य में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 25 कंपनी तैनात की हैं.

Read Time: 3 min
राजस्थान में लोकसभा चुनाव के लिए तैनात किये गए केंद्रीय पुलिस बल की 25 कंपनी, होगी कड़ी सुरक्षा

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव आयोग ने पहले ही कहा था कि चुनाव को निष्पक्ष कराया जाएगा. ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था और मतदान में दिक्कत न हो इसके लिए केंद्रीय पुलिस बल को तैनात किया जा रहा है. पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को है ऐसे में केंद्रीय पुलिस उन राज्यों में पहुंच रहे हैं. राजस्थान में भी 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग है. ऐसे में राज्य में केंद्रीय पुलिस बल को तैनात किया जाएगा.

राजस्थान पुलिस ने आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों के तहत राज्य में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 25 कंपनी तैनात की हैं. साथ ही पुलिस ने सुरक्षाबलों के साथ मिलकर फ्लैग मार्च शुरू कर दिया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

सुरक्षा के लिए किये जा रहे सारे काम

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) विशाल बंसल ने कहा कि राज्य के 25 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में दो चरणों के तहत 19 और 26 अप्रैल को होने वाले चुनावों में स्वतंत्र, निष्पक्ष, भयमुक्त एवं पारदर्शी तरीके से मतदान कराने के लिए निरंतर प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि सभी जिलों और लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में पुलिस द्वारा वांछित अपराधियों की धरपकड़, लाइसेंसी हथियार जमा कराने, अवैध हथियारों एवं मादक पदार्थों की जब्ती के साथ ही संवेदनशील क्षेत्रों में फ्लैग मार्च भी किया जा रहा है.

25 लोकसभा सीट में 25 कंपनी

बंसल ने कहा कि पुलिस मुख्यालय के स्तर से 24 घंटे इसकी निगरानी की जा रही है. बंसल ने एक बयान में बताया कि लोकसभा चुनावों को लेकर पुलिस मुख्यालय द्वारा पिछले दो माह से लगातार तैयारी की जा रही है. गत सात मार्च को राजस्थान पुलिस को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 25 कंपनी उपलब्ध कराई गई जिन्हें 25 लोकसभा क्षेत्र में तैनात कर दिया गया है.

उन्होंने बताया कि पुलिस मुख्यालय की ओर से योजनाबद्ध कार्यवाही करते हुए प्रदेश के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में ऐसे असामाजिक तत्वों को चिह्नित कर उन्हें पाबंद करवाया जा रहा है जो मतदान प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं. बंसल ने बताया कि प्रदेश की पड़ोसी राज्यों से सटी सीमा पर जांच चौकी स्थापित की गई हैं.

य़ह भी पढ़ेंः कांग्रेस में शामिल होते भाजपा पर बरसे प्रहलाद गुंजल, कहा- मैं किसी नेता की दरी पट्टी बिछाने के लिए नहीं आया हूं...

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close