विज्ञापन

सरिस्का टाइगर रिजर्व में घूमने गए 250 सौ लोग पानी के तेज बहाव में फंसे, प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला

Sariska Tiger Reserve: बारी के मौसम में लोग पहाड़ों पर घूंमना पसंद करते हैं. लेकिन ये शौक अलवर में करीब ढ़ाई सौ लोगों के लिए आफत बन गई.

सरिस्का टाइगर रिजर्व में घूमने गए 250 सौ लोग पानी के तेज बहाव में फंसे, प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला
सरिस्का में पानी का तेज बहाव

Alwar Weather News: बारिश के मौसम में झरना या वॉटर फॉल देखने के शौकिनों के लिए अलवर से बड़ा सबक सामने आया है. जहां सरिस्का इलाके में पूरी रात हुई बारिश के बाद नंदेश्वर नाले में पानी आने के बाद शुक्रवार को करीब 250 लोग उसमें फंस गए. पुलिस प्रशासन और एनडीआरएफ की टीम ने उनका रेस्क्यू करके सुरक्षित बाहर निकाला. हालांकि पुलिस प्रशासन ने पानी वाले पर्यटक स्थलों पर पुलिस तैनात की है, जिससे कोई हादसा ना हो.

सरिस्का इलाके में देर रात से हो रही बारिश से नदी नालों में पानी आ रहा था. ऐसे में कुशलगढ़ तिराहे  के पास पौराणिक और ऐतिहासिक नंदेश्वर शिव मंदिर के पास मौसम सुहाना बना हुआ है. साथ ही छुट्टी होने से करीब 400 से 500 लोग प्राकृतिक रूप से बने झरने को देखने पहुंचे.

करीब ढ़ाई सौ लोग के फंसने की सूचना

रात में सरिस्का की पहाड़ियों पर जोरदार बारिश होने के कारण शुक्रवार सुबह से ही पहाड़ियों की दरारों से धीरे-धीरे पानी आ रहा था. पानी ज्यादा आने के कारण वहां करीब ढाई सौ लोगों को फंस गए. नंदेश्वर नाले में करीब ढाई सौ लोगों के फंसे होने की सूचना अलवर डीएफओ राजेंद्र हुड्डा को मिली. उन्होंने तुरंत अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुख्यालय डॉक्टर तेजपाल सिंह और अकबरपुर थाना प्रभारी ओमप्रकाश मीणा को फोन पर जानकारी दी और अपनी टीम भेजने को कहा.

Latest and Breaking News on NDTV

टीम ने किया रेस्क्यू

सूचना के बाद प्रशासन के भी हाथ पैर फूल गए, क्योंकि पानी के कारण पहाड़ के एक तरफ करीब ढाई सौ लोग फंसे हुए थे. लेकिन वह निकालने का प्रयास करते तो निश्चित रूप से एक बड़ा हादसा हो सकता था. इसके बाद जिला प्रशासन की ओर से एनडीआरएफ की टीम पहुंच गई, जिसमें करीब 10 लोग थे. एनडीआरएफ की टीम ने करीब 300 से 400 लोगों को बहते नाले से बचाया. इस दौरान अकबरपुर रेंजर फॉरेस्टर सहित 10 लोगों की टीम पानी में मजबूती से तैनात रही और यहां घूमने वाले सैलानियों को सुरक्षित निकाला गया.

2 दिन तक भारी बारिश की संभावना

सरिस्का के जंगलों में अरावली की पहाड़ियों पर बसे नंदेश्वर महादेव मंदिर में बड़ी संख्या में लोग वहां फंस गए. नाले में तेज बहाव से पानी आने पर अलवर जिला पुलिस की टीम और एसडीआरएफ की टीम ने लगभग 200 से 250 लोगों को रेस्क्यू किया. जिला पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा ने कहा कि आने वाले 2 दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है. ऐसे में नंदेश्वर महादेव मंदिर में लोग ना जाएं क्योंकि यहां बरसाती नाले में तेज बहाव के कारण लोग डाले में बह जाते हैं. जिला पुलिस अधीक्षक ने नंदेश्वर क्षेत्र में जगह-जगह बोर्ड भी लगवाए है कि यह प्रतिबंधित क्षेत्र यहां लोग ना आए. 

ये भी पढ़ें- करौली में भारी बारिश से तबाही, 28 साल बाद भरा रंगवा ताल, घरों में दिखा सैलाब जैसा नजारा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: रेस्त्रा और ढाबों में खाने वाले हो जाएं सावधान! जानलेवा रंग मिलाकर सब्जियों को किया जाता है लाल-हरा
सरिस्का टाइगर रिजर्व में घूमने गए 250 सौ लोग पानी के तेज बहाव में फंसे, प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला
Elderly man dies due to collapse of mosque minaret in Sawai Madhopur, family demands compensation from job, Kirori Lal Meena will give Rs 10 lakh
Next Article
मस्जिद की मीनार गिरने से बुजुर्ग की मौत, परिजन ने की नौकरी से लेकर मुआवजे की मांग, किरोड़ी लाल मीणा देंगे 10 लाख
Close