विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 16, 2023

अजमेर दशहरा उत्सव के लिए 65 फ़ीट का रावण तैयार, फ़तेहपुर सीकरी के मुस्लिम परिवार ने बनाया

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर सीकरी के एक मुस्लिम परिवार ने राजस्थान के अजमेर में दशहरा उत्सव के लिए 65 फीट का रावण का पुतला बनाया है. यह परिवार कई पीढ़ियों से रावण के पुतले बना रहा है, और उनका कहना है कि वे यह काम इस विश्वास के साथ करते हैं कि अच्छाई हमेशा बुराई पर विजयी होती है. यह पुतला अजमेर में दशहरा समारोह का मुख्य आकर्षण होने की उम्मीद है.

Read Time: 4 min
अजमेर दशहरा उत्सव के लिए 65 फ़ीट का रावण तैयार, फ़तेहपुर सीकरी के मुस्लिम परिवार ने बनाया
मुस्लिम परिवार द्वारा तैयार किए जा रहे रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतले
अजमेर:

बुराई पर अच्छाई के प्रतीक के तौर पर मनाए जाने वाले दशहरा महोत्सव में इस बार 65 फीट का रावण अजमेर शहर के लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करेगा. दशहरा उत्सव की तैयारियां नगर निगम अजमेर द्वारा जोर-शोर से की जा रही हैं. रावण, मेघनाथ और कुंभकरण का पुतला बनाने का काम करीब-करीब पूरा हो चुका है. रावण का पुतला बनाने का काम फतेहपुर सीकरी से आया एक मुस्लिम परिवार कर रहा है.

दशहरे पर दहन होने वाले रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले बनाने का टेंडर नगर निगम द्वारा 38 शर्तों के साथ जारी किया गया था. इन्हीं शर्तों को पूरा करते हुए उत्तर प्रदेश के फतेहपुर सीकरी से आए जाकिर अहमद और उनके 20 कारीगर दिन-रात एक कर पुतले तैयार करने में जुटे हुए हैं.

कलाकार जाकिर अहमद बताते हैं कि 65 फीट के रावण के साथ ही 45-45 फीट के कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले भी तैयार किए जा रहे हैं. पुतलों का काफी सामान वे अपने साथ ट्रक में भरकर अजमेर लाए हैं. बाकी की तैयारियां अजमेर में ही की जा रही हैं. 
Latest and Breaking News on NDTV

रावण तलवार चलाएगा, मुंह से निकलेंगे अंगारे

सीता का अपहरण करने वाले असुरों के अधिपति रावण का पुतला इस बार भी हमेशा की तरह आकर्षण का केंद्र बना रहेगा. सिर से पैर तक उसके अंगों को खूबसूरत और आकर्षक बनाने के साथ ही सिर पर एक छतरी भी लगाई गई है. इसकी कुल लंबाई 65 फीट की होगी.

रावण की शेरवानी कंधे से घुटने तक 30 फीट की होगी, जिसमें आकर्षक चुन्नटें डली होंगी. मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले भी आकर्षक बलखाती मूछों वाले और हंसते हुए होंगे. तीनों पुतलों को 24 घंटे पहले तैयार करके खड़ा कर दिया जाएगा, जिनकी सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा. रावण के पुतले में 100 रॉकेट बम के साथ ही 200 पटाखे लगाए जा रहे हैं.

रावण दहन के दौरान रावण के मुंह से अंगारे निकलेंगे, रावण की आंखों की पुतली भी चमकेगी. कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले में 50-50 बम के साथ ही 100-100 पटाखे लगाए जाएंगे. इनका श्रृंगार भी देखने लायक होगा, क्योंकि तीनों का तलवार, कंठा, कुंडल और जनेऊ के साथ श्रृंगार किया जाएगा.

करीब चार लाख रुपए के हैं पुतले

गौरतलब है कि नगर निगम की तरफ से पटेल मैदान में आयोजित किए जा रहे इस जिला स्तरीय कार्यक्रम में तीनों पुतलों को बनाने का खर्च चार लाख रुपए आया है.

Latest and Breaking News on NDTV

मुस्लिम परिवार बनाता है रावण का पुतला

इस बात को लेकर भी काफी चर्चा हो रही है कि एक मुस्लिम परिवार द्वारा रावण का पुतला बनाया जा रहा है. जाकिर अहमद कहते हैं कि उनके परिवार में पिछले कई सालों से रावण के पुतले बनाने का काम होता आ रहा है. वह कहते हैं कि धर्म से परे होकर वह इस काम को करते हैं और उनका मानना है कि बुराई पर अच्छाई की जीत होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- Battle of Rajasthan: 23 सीटों पर रहा जीत का अंतर सबसे कम, हवा थोड़ी बदली तो बदल जाएंगे समीकरण

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close