विज्ञापन
Story ProgressBack

16 साल की नाबालिग लड़की की हो रही थी शादी, अचानक पहुंची पुलिस और चाइल्ड लाइन की टीम

राजस्थान में सरकार द्वारा जागरुक किए जाने के बावजूद बालविवाह रुकने का नाम नहीं ले रहा है. ऐसा ही एक बालविवाह का मामला डूंगरपुर से सामने आया जिसे पुलिस ने मौके पर ही रोक दिया.

Read Time: 2 min
16 साल की नाबालिग लड़की की हो रही थी शादी, अचानक पहुंची पुलिस और चाइल्ड लाइन की टीम
बालविवाह के दौरान की तस्वीर

Rajasthan News: देश में नाबालिग की शादी करवाना अपराध है, इसके बावजूद भी लोग सारे नियम कानून को ताख पर रखकर कम उम्र की बच्चियों की शादी करवा देते हैं. ऐसा ही एक मामला डूंगरपुर जिले से सामने निकलकर आया है. जहां कुंआ थाना क्षेत्र के डूंगरसारण ग्राम पंचायत माता फला में 2 सगी बहनों की शादी में पुलिस और चाइल्ड लाइन की टीम पहुंच गई. इस दौरान 16 साल की नाबालिग छोटी लड़की की शादी को रुकवा दिया. उसके माता पिता को बालिग होने तक शादी नहीं करवाने के लिए पाबंद लगाया गया है. जबकि दूसरी बेटी के बालिग होने से उसकी शादी करवा दी गई.

पुलिस ने बारात को वापस भेजवाया

सूचना पर तहसीलदार चिखली सुंदरलाल कटारा, पटवारी लोकेश मीणा, चाइल्ड हेल्पलाइन, कुंआ पुलिस और श्रृष्टि सेवा समिति की टीम मौके पर पहुंची. मौके पर 2 बहनों की शादी हो रही थी. दोनों की बारात आ गई थी. बैंड बाजे के साथ बाराती नाच रहे थे. शादी को लेकर उत्साह का माहौल था. लेकिन पुलिस और प्रशासन के आते ही हड़कंप मच गया. पुलिस ओर प्रशासन ने दोनों दुल्हन के दस्तावेज मांगे. जिस पर एक दुल्हन की उम्र 19 साल मिली. 

जबकि छोटी बहन की उम्र 16 साल ओर 6 दिन ही थी. नाबालिग होने पर प्रशासन ने उसकी शादी नहीं करवाने के लिए पाबंद करवाया. वहीं कोचरी अम्बाडा से आई बरात को वापस बैरंग लौटा दिया. वहीं बालिग मिली दुल्हन की शादी करवाई गई. दोनों पक्षों के माता पिता को दुल्हन के बालिग नहीं होने तक शादी नहीं करवाने के लिए पाबंद करवाया.

नाबालिग की शादी रुकवाई

बाल अधिकारिता विभाग की ओर से चल रहे चाइल्ड हेल्पलाइन पर आज रविवार को सूचना मिली. जहां डूंगरसारण ग्राम पंचायत के माता फला में 2 नाबालिग बहनों की शादी हो रही है. इस पर बाल अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक पिंकी मीणा, चाइल्ड हेल्पलाइन के समन्वयक मेहुल शर्मा के साथ टीम सुपरवाइजर नारायण बरंडा, केस वर्कर बलदेव परमार, हिमांशु परमार ने इसकी सूचना पुलिस और प्रशासन को दी.

ये भी पढ़ें- शराब की ऐसी लत, आधी रात को वाइन शॉप का ताला तोड़ने पहुंचे मेडिकल स्टूडेंट्स 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close