विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 22, 2023

पर्यटन सीजन की शुरुआत के साथ ही जैसलमेर से हवाई सेवाएं शुरू, देखें शेड्यूल

जैसलमेर में टूरिज्म सीजन की शुरुआत के साथ ही हवाई सेवाओं की सुविधा भी शुरू हो गई है. यहां हर साल अक्टूबर से मार्च महीने तक टूरिज्म सीजन रहता है. इस बार जैसलमेर आने वाले सैलानियों के लिए निजी एयरलाइंस की सेवाएं शुरू हो गई है.

Read Time: 5 min
पर्यटन सीजन की शुरुआत के साथ ही जैसलमेर से हवाई सेवाएं शुरू, देखें शेड्यूल

पर्यटन के लिए स्वर्ण नगरी के नाम से विख्यात जैसलमेर में टूरिज्म सीजन की शुरुआत के साथ ही हवाई सेवाओं की सुविधा भी शुरू हो गई है. यहां हर साल अक्टूबर से मार्च महीने तक टूरिज्म सीजन रहता है. इस बार जैसलमेर आने वाले सैलानियों के लिए निजी एयरलाइंस की सेवाएं शुरू हो गई है. निजी एयरलाइंस कंपनी अलायंस एयरलाइंस ने भी अपनी बुकिंग शुरू कर दी है. अन्य फ्लाइट कंपनियों ने भी जैसलमेर के सिविल एयरपोर्ट पर हवाई सेवाओं की शुरुआत करने की भी घोषणा कर दी है. हवाई कंपनियों की सेवाओं का लाभ यहां आने वाले विदेशी व स्वदेशी पर्यटकों को भी मिलेगा. साथ ही फ्लाइट की शुरुआत के साथ ही स्थानीय लोगों में भी खुशी देखी जा रही है.

अलायंस एयरलाइंस ने 2 अक्टूबर से ही दिल्ली से जैसलमेर के बीच हवाई सेवाएं शुरू करने की घोषणा की है. वहीं इंडिगो 12 अक्टूबर से दिल्ली और 29 अक्टूबर से अहमदाबाद, जयपुर और मुंबई के लिए अपनी हवाई सेवाओं की शुरुआत करने जा रहा है. इंडिगो पहली बार जैसलमेर में अपनी हवाई सेवा की शुरुआत करेगा. वहीं स्पाइस जेट एयरलाइंस जैसलमेर से दिल्ली, मुम्बई, अहमदाबाद के साथ ही जयपुर से अपने हवाई सेवा की सुविधा देगी. 

नियमित उड़ान की उठ रही मांग

जैसलमेर के होटल इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का कहना है कि अक्टूबर से मार्च तक के इस सीजन में पर्यटकों का भारी हुजूम जैसलमेर में रहता है. अगर इन फ्लाइट सेवाओं को सीजन की बजाय नियमित कर दिया जाए तो स्थानीय लोगों को भी इसका बड़ा फायदा मिल सकेगा. जैसलमेर के होटल इंडस्ट्री से जुड़े व्यापारी अमित व्यास ने कहा कि हवाई सेवा की शुरुआत से न सिर्फ पर्यटन को बल्कि होटल इंडस्ट्री को बि इसका बड़ा फायदा मिलेगा.
 

नवरात्र से होली तक रहता सैलानियों का हुजूम

वर्तमान में जहा 40 से 50 प्रतिशत ऑक्यूपेंसी होटलों में चल रही है. फ्लाइट शुरू होने के बाद यह ऑक्यूपेंसी 70 से 80  प्रतिशत हो जाएगी. जैसलमेर आने वाले अधिकांश पर्यटक लॉन्ग ड्राइव करने की बजाय फ्लाइट से ट्रैवल करना पसंद करते हैं. नवरात्र से लेकर होली तक देश-विदेश के पर्यटकों का हुजूम जैसलमेर में रहता है. अक्टूबर से फरवरी तक नियमित फ्लाइट शुरू होने से होटल इंडस्ट्री के साथ ही पर्यटन को भी फायदा होता है.


क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन में जुटते विदेशी

क्रिसमस सेलिब्रेशन और न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए विदेशी पर्यटक जैसलमेर में अधिक संख्या में आते हैं. जिसमें फ्रांस, स्पेन के साथ ही इटली और जर्मनी के विदेशी पर्यटक अधिक संख्या में आते हैं. गत 2 वर्षों से नॉर्थ ईस्ट के पर्यटक भी अधिक संख्या में डिजर्ट विजिट के लिए आ रहे हैं.
 

दीपावली के दिनों में स्वदेशी पर्यटकों में गुजरात के साथ ही पंजाब और महाराष्ट्र के अधिकांश पर्यटक भी जैसलमेर घूमने आते हैं. जहां उन दिनों में जैसलमेर की हर छोटी बड़ी होटल और रिसॉर्ट में फूल ऑक्युपेंसी रहती है

जैसलमेर में ही होटल इंडस्ट्री से जुड़े डॉ. वीरेंद्र सिंह सोडा ने कहा कि जैसलमेर में सीजन के दिनों में ही हवाई सेवाओं का विस्तार कहीं ना कहीं पर्यटकों को भी कंफ्यूज करता है जहां मात्र पांच महीने तक ही फ्लाइट सेवा की शुरुआत करने से पर्यटन और होटल इंडस्ट्री को तो फायदा होता है लेकिन विदेशी विदेशी पर्यटक इससे कई बार कंफ्यूज होते हैं जिस कारण उन्हें सड़क मार्ग या अन्य स्थान से फ्लाइट लेने पर भी मजबूर होना पड़ता है.

इंडिगो एयरलाइंस का फ्लाइट शेड्यूल

जैसलमेर – दिल्ली
6E-2049          
Dep time - 13:40   
Arr time - 15:00
(A320) daily eff. 12 अक्टूबर

दिल्ली - जैसलमेर 
6E- 2024      
Dep - 11:35   
Arival-13:00 
(A320) daily eff. 12 अक्टूबर 
  
जैसलमेर – मुम्बई  
6E- 5143            
Dep time -11:50  
Arr time -13:40  
(A320) daily eff. 29 अक्टूबर

मुम्बई – जैसलमेर
6E - 5142            
Dep time - 9:20   
Arr time - 11:20 
(A320) daily eff. 29 अक्टूबर

जैसलमेर – जयपुर   
6E-7761              
Dep time -15:55   
Arr time -17:35 
(ATR) daily eff. 29 अक्टूबर

जयपुर - जैसलमेर 
6E- 7759           
Dep time -13:55  
Arr time -15:35  
(ATR) daily eff. 29 अक्टूबर

जैसलमेर – अहमदाबाद
6E-  7717           
Dep time - 17:05   
Arr time - 19:00  
(ATR) daily eff. 29 अक्टूबर

अहमदाबाद – जैसलमेर          
6E- 7716             
Dep time - 14:45   
Arr time - 16:45  
(ATR) daily eff. 29 अक्टूम्बर से

यह भी पढ़ें -  राजस्थान में दो नए टाइगर रिजर्व एरिया को मिली मंजूरी, विस्थापित होंगे कई गांव

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close