विज्ञापन
Story ProgressBack

अजमेर बस स्टैंड की बदलेगी सूरत, वर्कशॉप का भी होगा निर्माण, सरकार ने 20 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को दी मंजूरी

स्पीकर वासुदेव देवनानी ने बताया कि वर्तमान भवन के स्थान पर नया बस टर्मिनल, स्टैण्ड, नया टैम्पो स्टैण्ड, पार्किंग, फूड कोर्ट, व्यावसायिक भवन, आने-जाने के अलग-अलग मार्ग सहित अन्य सुविधाएं भी नए बस स्टैण्ड पर प्रस्तावित है.

Read Time: 3 min
अजमेर बस स्टैंड की बदलेगी सूरत, वर्कशॉप का भी होगा निर्माण, सरकार ने 20 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को दी मंजूरी
अधिकारियों के साथ अमजेर बस स्टैंड का निरीक्षण करते राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष वासुदेव देवनानी.

Ajmer Bus Stand: आजादी के 76 साल बाद अब आखिरकार अजमेर के केंद्रीय बस स्टैंड की सूरत बदलने वाली है. राज्य सरकार के स्तर पर अजमेर बस स्टैंड के जीर्णोद्धार को लेकर करीब बीस करोड़ रुपए की योजना को सहमति मिल गई है. इस राशि से बस स्टैंड का नवनिर्माण के साथ अत्याधुनिक सुविधाओं का विकास किया जाएगा. साथ ही अजमेर बस स्टैंड के पास बने वर्कशॉप को जयपुर रोड पर शिफ्ट करने की बात राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष और अजमेर उत्तर से विधायक वासुदेव देवनानी ने कही है. 

विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने शनिवार को जिला कलेक्टर डॉ भारती दीक्षित और अन्य अधिकारियों के साथ बस स्टैंड का निरीक्षण किया और अधिकारियों को निर्देश दिए. 

अजमेर का केंद्रीय बस स्टैंड होगा स्मार्ट

विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा अजमेर बस स्टैण्ड का डेवलपमेंट प्रस्तावित है. इसके लिए वित्तीय स्वीकृति शीघ्र जारी होगी. कंसलटेंसी फर्म द्वारा प्रजेंटेशन दिया जा चुका है. अजमेर के केन्द्रीय बस स्टैण्ड को पूरी तरह नए रूप में विकसित किया जाएगा. यहां स्थित वर्कशॉप को जयपुर रोड़ पर शिफ्ट कर खाली हुए स्थान का उचित उपयोग प्रस्तावित है ताकि रोड़वेज को अतिरिक्त आमदनी हो सके.


बस स्टैंड पर पार्किंग से लेकर फूड कोर्ट तक की होगी व्यवस्था   . 

देवनानी ने बताया कि वर्तमान भवन के स्थान पर नया बस टर्मिनल, स्टैण्ड, नया टैम्पो स्टैण्ड, पार्किंग, फूड कोर्ट, व्यावसायिक भवन, आने-जाने के अलग-अलग मार्ग सहित अन्य सुविधाएं भी नए बस स्टैण्ड पर प्रस्तावित है. इस बस स्टैण्ड में सुरक्षा के भी पर्याप्त बंदोबस्त किए जाएंगे. पैदल चलने वालों के लिए अलग से फुटपाथ होगा. यहां पेट्रोल पम्प, बैंक भवन, एटीएम, फूड कोर्ट सहित अन्य प्रावधान किया जा सकता है. 

देवनानी ने निर्देश दिए कि बस स्टैंड को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने की विस्तृत योजना तैयार की जाए. यहां दुकानों, पेट्रोल पम्प, बैंक भवन, एटीएम व अन्य व्यवसायिक गतिविधियों का प्रावधान किया जाए ताकि बस स्टैंड की देखरेख सम्बन्धी सभी जरूरते आसानी से पूरी हो सके. उन्होंने यहां पार्किंग को लेकर भी चर्चा की.
 

बस स्टैंड में बसों के अलावा, ऑटो रिक्शा, दो पहिया वाहनों की पार्किंग भी उचित प्रावधान किया जाएगा. बस स्टैंड के ग्राउंड फ्लोर पर बसों की ठहराव की व्यवस्था होगी. जिला स्तरीय, राज्य स्तरीय व राज्य से बाहर जाने वाली बसों के लिए अलग अलग प्लेटफार्म बनाए जाएंगे. 

बस स्टैंड पर होगी रोडवेज कर्मचारियों के लिए विश्राम की भी व्यवस्था

प्रथम तल पर रोडवेज प्रशासन का कार्यालय स्थापित किया जाएगा. यहां ड्राइवर व कंडक्टर सहित अन्य स्टाफ के लिए विश्राम, भोजन, ठहराव की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी. बेसमेंट में पार्किंग होगी, जबकि छत पर सोलर पैनल लागए जाने का प्रावधान किया जाएगा. भवन को आगामी पचास साल की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जाएगा. इसे चरणबद्ध तरीके से विकिसत किया जाना है. डिजाइन इस तरह तैयार होगा कि भूतल के साथ चार मंजिला भवन भविष्य में बनाया जा सके. 

देवनानी व कलेक्टर दीक्षित ने बस स्टैंड के साथ जुडे़ हुए वर्कशॉप का भी अवलोकन किया. उन्होंने निर्देश दिए कि इसे जयपुर रोड स्थित रोडवेज की भूमि पर शिफ्ट किया जाए, ताकि बस स्टैंड का सम्पूर्ण विस्तार सम्भव हो सके. इस अवसर पर मुख्य प्रबन्धक उषा रामनारायण चौधरी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे. बस स्टैंड पर कर्मचारी संगठनों की ओर से साफा व माला पहनाकर स्वागत किया गया.

यह भी पढ़ें - बूंदी में इंटरनेशनल लेवल का स्वीमिंग पूल, 50 से अधिक तालाबों के जीर्णोद्धार का ओम बिड़ला करेंगे शिलान्यास


 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close