विज्ञापन
Story ProgressBack

Junk Turned Vintage Car: कबाड़ से बनाई विंटेज कार, सिंगल चार्ज पर तय करती है 70-80 किमी की दूरी

अजमेर रेलवे अधिकारी के मुताबिक अजमेर रेलवे स्टेशन पर कबाड़ में तब्दील हो चुकी पर रेलवे स्टेशन के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों की नजर पड़ी, तो उन्होंने कबाड़ बन चुकी कार का सदुपयोग में लाने का निर्णय कर लिया. फिर उसके प्रोडक्टिव यूज के लिए स्थानीय मैकेनिक से उसका पूरा रिनोवेशन कराया गया. 

Read Time: 3 min
Junk Turned Vintage Car: कबाड़ से बनाई विंटेज कार, सिंगल चार्ज पर तय करती है 70-80 किमी की दूरी
कबाड़ से बना दी विंटेज कार

Junk Turned Vintage Car: रेलवे के अधिकारी अपना अधिकतर समय यात्रियों को सुगम यात्रा कराने और रेलवे  किस तरीके से आगे से आगे बढे़ उसके लिए दिन-रात मेहनत करते हैं, लेकिन अजमेर के रेलवे अधिकारियों ने कबाड़ में पड़ी कार को विंटेज कार बनाकर खूब वाहवाही बंटोर रहे हैं. सीनियर डीसीएम सुनील मेहला ने कबाड़ से विंटेज कार में तब्दील हुई पूरी कहानी साझा की है.

कबाड़ से विंटेज कार में तब्दील हुई कार का उपयोग अब अजमेर रेलवे के अधिकारी रेलवे की कॉलोनी और रेलवे अधिकारी क्लब सहित हेरिटेज बिल्डिंग के निरीक्षण के लिए करेंगे.

अधिकारी के मुताबिक अजमेर रेलवे स्टेशन पर कबाड़ में तब्दील हो चुकी पर रेलवे स्टेशन के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों की नजर पड़ी, तो उन्होंने कबाड़ बन चुकी कार का सदुपयोग में लाने का निर्णय कर लिया. फिर उसके प्रोडक्टिव यूज के लिए स्थानीय मैकेनिक से उसका पूरा रिनोवेशन कराया गया. 

चार नई बैटरी और लाइट से बनी विंटेज कार

रेलवे अधिकारी सुनील मेहला ने बताया कि इस विंटेज कार को सड़क पर दौड़ने के लिए इसमें चार नई बैटरी लगाई गई. सभी पुरानी और खराब लाइट्स को चेंज कर नई लाइट्स लगाई गई, जिसको चलाना बहुत आसान है. इसमें एक स्विच है जिसको ऊपर करते हैं तो कार बैक रिवर्स गियर में चलती है और स्विच को नीचे करते हैं तो कार आगे बढ़ती है. 

ई-कार की अवधारणा को किया साकार

बड़ी बात यह है कि कबाड़ पर जुगाड़ लगाकर यह विंटेज कार बनाई है और इस अनूठी कार को देखने के लिए अधिकारी तक आ रहे हैं. इस कार में ड्राइवर सहित चार लोग बैठकर  आराम से सफर कर सकते हैं. रेलवे अधिकारी ने कहा, पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई मेक इन इंडिया और ई-कार की अवधारणा को अजमेर रेलवे के अधिकारियों  ने साकार किया है.

4 बैटरियां से संचालित विंटेज कार को चार से पांच घंटे चार्ज करने पर 70 से 80 किलोमीटर तक आराम से चलती है. कार को फुल चार्ज करने में महज 5 से 6 घंटे का समय लगता है.

सुनील  मेहला ने कहा कि इसे रेलवे अधिकारी क्लब में विंटेज लुक के साथ रखा जाएगा और जब भी रेलवे अधिकारी क्लब में विजिटर या निरीक्षण अधिकारी करेंगे, तब उन्हें इस विंटेज कार में बैठाकर रेलवे अधिकारी क्लब सहित हेरिटेज बिल्डिंग का निरीक्षण कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि जल्द ही यह विंटेज कार रेलवे की सड़कों पर दौड़ती नजर आएगी.

ये भी पढ़ें-जोधपुर एम्स की अनूठी पहल, ड्रोन के जरिए सुदूर आदिवासी इलाकों में भेजेगी दवाइयां

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close