विज्ञापन

दिपावली से पहले 500 किलो मिलावटी रसगुल्ले जब्त, अधिकारियों ने JCB से गड्ढा खोदकर मिट्टी में दफनाया

राजस्थान में सरकार सरकार द्वारा चलाए गए 'शुद्ध के लिए युद्ध' अभियान का असर दिखा रहा है. इस अभियान के तरह ही खाद्य सुरक्षा ने अलवर में बड़ी मात्रा में मिलावटी रसगुल्लों को नष्ट करवाया है.

दिपावली से पहले 500 किलो मिलावटी रसगुल्ले जब्त, अधिकारियों ने JCB से गड्ढा खोदकर मिट्टी में दफनाया
JCB से गड्ढा खोदकर मिट्टी में रसगुल्लों को दफनाया गया.

Rajasthan Food Department Action: देश में इस समय दीपावली को लेकर त्योहार का माहौल बना हुआ है. इस त्योहार में हर घर में मिठाई की खरीद होती है. ऐसे में मार्केट में मिठाई की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ जाती है. दिवाली पर कई जगह एक-दूसरे को गिफ्ट में रूप में मिठाई देने का भी रिवाज है. जिसके लिए जमकर खरीदारी करते हैं. लेकिन कई बार दिवाली की मिठाई लोगों को बीमार भी बना जाती है. ऐसे में फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट लगातार मिलावटखोरों पर कार्रवाई कर रही है. इसका ताजा उदाहरण दिल्ली-एनसीआर से सटे राजस्थान के अलवर जिले से सामने आया है. जहां गुरुवार को अधिकारियों ने बहरोड़ में 500 किलो मिलावटी रसगुल्ले जब्त किए. 

मिली जानकारी के अनुसार अलवर के बहरोड़ में खाद्य विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मैसर्स सुरेंद्र बोहरा के गोदाम पर मिले 500 किलो मिलावटी रसगुल्ले नष्ट कराए हैं. यह कार्यवाही अतिरिक्त जिला कलेक्टर ओमप्रकाश सारण के नेतृत्व में की गई हैं. साथ ही टीम में स्वास्थ्य और रसद विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे. 

सभी मिठाइयों के लिए सेंपल

जानकारी के अनुसार, खाद्य सुरक्षा अधिकारी हेमंत यादव ने खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम के साथ मिलकर बहरोड़ में एक मिठाई गोदाम पर कार्रवाई की. जहां टीम को जांच के दौरान भारी मात्रा में मिलावटी और खराब रसगुल्ले मिले. ये सभी रसगुल्ले प्रारंभ की जांच में ही  खराब प्रतीत हुए. इसके बाद टीम ने सभी रसगुल्लों की अपने कब्जे में ले लिया और उन्हें नष्ट कराया गया है. इसके बाद टीम ने गोदाम की बाकी मिठाइयों के भी सेंपल लिए हैं. 

मिलावटी रसगुल्लों को नष्ट करवाते हुए

मिलावटी रसगुल्लों को नष्ट करवाती खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम.

500 किलो बदबूदार रसगुल्ले मिले  

खाद्य निरीक्षक हेमंत यादव ने बताया कि राजस्थान सरकार द्वारा चलाए गए 'शुद्ध के लिए युद्ध' अभियान के तहत सूचना मिली कि बहरोड़ में मैसर्स सुरेंद्र बोहरा के यहां खाद्य पदार्थों में मिलावट की जाती है. साथ ही खाद्य सुरक्षा एक्ट 2006 के नियमों का उल्लंघन भी  लगातार जारी है. इसके बाद खाद्य सुरक्षा दल की टीम मौके पर पहुंची जिसमें सूचना सही पाई गई.

इसके बाद खाद्य सुरक्षा दल को करीब 500 किलो दूषित और बदबूदार रसगुल्ले मिठाई मिली. साथ ही टीम ने पाया कि ये सभी मिठाई स्टील के बर्तनों में रखी गई थी.  टीम ने कार्रवाई करते हुए खाद्य सुरक्षा नियमों के तहत सेंपल लेकर जयपुर प्रयोगशाला में भिजवाया गया. 

 गड्ढ़ा खुदवा कर नष्ट करवाई मिठाई 

खाद्य निरीक्षक ने आगे बताया कि दूषित बदबूदार मिठाई को मौके पर ही जेसीबी द्वारा गड्ढ़ा खुदवा कर नष्ट करवाया गया. कार्रवाई के दौरान प्रतिष्ठान द्वारा घरेलू सिलेंडरों का भी उपयोग किया जा रहा था, जिस पर भी कार्यवाही करते हुए 12 घरेलू सिलेंडरों को भी जब्त किया गया. कार्रवाई के दौरान टीम में तहसीलदार अभिषेक यादव, खाद्य सुरक्षा अधिकारी रोशन लाल और रसद विभाग से प्रवर्तन निरीक्षक विजयपाल, रविकांत मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें- कोटा में खाद्य, स्वास्थ्य विभाग की बड़ी कार्रवाई, भारी मात्रा में दुकान पर फफूंद लगी मिठाई; जमीन में दफनाया

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
राजस्थान में हवाला के 7 करोड़ रुपए जब्त, दिल्ली से गुजरात भेजा जा रहा था, गिनती के लिए लाई गई मशीन
दिपावली से पहले 500 किलो मिलावटी रसगुल्ले जब्त, अधिकारियों ने JCB से गड्ढा खोदकर मिट्टी में दफनाया
Kota MBS hospital hostel Female resident doctor undergarments were stolen
Next Article
हद है... कोटा में रेजिडेंट डॉक्टर के हॉस्टल से महिलाओं के अंडर गारमेंट की चोरी, CCTV में कैद हुई वारदात
Close