विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

अलवर सरस डेयरी पर भ्रष्टाचार के आरोप, संबल योजना में 2 करोड़ रुपये के घपले की बात

अलवर सरस डेयरी के वर्तमान अध्यक्ष विश्राम गुर्जर पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगे हैं. आरोप है कि कि वो स्थानीय मंत्री के इशारे पर डेयरी में कई अनैतिक काम कर रहे हैं.

Read Time: 4 min
अलवर सरस डेयरी पर भ्रष्टाचार के आरोप, संबल योजना में 2 करोड़ रुपये के घपले की बात
ALWAR:

अलवर सरस डेयरी में लगातार भ्रष्टाचार के आरोप लगते रहे हैं. डेयरी के वर्तमान अध्यक्ष विश्राम गुर्जर पर आरोप है कि वो स्थानीय मंत्री के इशारे पर काम कर रहे हैं. उन्होने भ्रष्टाचार का इतना तांडव मचा रखा है कि किसान इससे काफी ज्यादा परेशान है. अब अलवर सरस डेयरी पर भ्रष्टाचार का एक और आरोप लगा है.  सरस डेयरी के डायरेक्टर शिवराम मीणा ने आरोप लगाया कि अलवर सरस डेयरी में संबल योजना में 2 करोड़ रुपए का घोटाला किया गया है.

सरस डेयरी के डायरेक्टर शिवराम मीणा ने बताया कि आज विश्राम गुर्जर (अध्यक्ष सरस डेयरी) के खिलाफ सभी डायरेक्टर एकत्रित हुए और उनके खिलाफ प्रस्ताव पारित किया गया है. यदि किसानों की समस्या को नहीं सुना गया तो एक बड़ा आंदोलन करेंगे.  साथ ही डेयरी में दूध लाना बंद कर देंगे.

उन्होंने बताया कि किसानों की समस्याओं को दरकिनार किया जा रहा है. भ्रष्टाचार का ऐसा तांडव है कि बिना कारण बताएं गांव की डेयरी बंद की जा रही है. और मिलावट करने वाली डेयरी वालों  को पनाह दी जा रही है और नई डेयरी खोली जा रही हैं. दूध में पानी मिलाकर फैट कम किया जा रहा है. जिससे किसानों को उनके दूध का पूरा दाम नहीं मिल पाता है.

दूध में फैट की मात्रा कम होने के कारण  किसान अपना दूध कम दामों में  बेचने को विवश हो रहा है. उन्होंने आरोप लगाया कि किसानों की संबल योजना में 2 करोड़ रुपये का घोटाला हुआ है. इसमें एक मंत्री भी शामिल है. जिसकी जांच हो नहीं रही है.

उन्होंने विभाग में कई बड़े अधिकारीयों को सबूत भी दिए गए लेकिन किसी ने अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है. उन्होंने बताया कि मालाखेड़ा के किसान बहरोड में दूध नहीं बेच सकते लेकिन ऐसे किसानों के 7-7  लाख रुपए संबल योजना में ट्रांसफर किए गए हैं.

अध्यक्ष और एमडी पर करप्शन के गंभीर आरोप

आखिर इन खातों की भी जांच होनी चाहिए क्योंकि ज्यादातर जिन खातों में पैसे ट्रांसफर किए गए हैं वह फर्जी खाते हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि सरस डेयरी के अध्यक्ष और एमडी पूरी तरह भ्रष्टाचार में लिप्त हैं. इससे पहले149 देसी घी के पेपर चोरी होने का मामला आया था.साथ ही बीते दिनों भी बुटोली की सहकारी समिति नंबर 254 में एक टैंकर पानी लेकर पहुंचा और दूध के टैंकर में पानी डाल दिया जिससे फैट कम की मात्रा कम हो गई.  इसका नुकसान किसानों को उठाना पड़ा.

मंत्री के इशारे पर मामले को दबाने की बात

उन्होंने कहा कि डेयरी किसानों का संघ है. और किसानों के लिए ही सभी डेयरी आंदोलन कर रही हैं. पहले भी ज्ञापन दिए गए है. लेकिन हर बार एक मंत्री के इशारे पर इस मामले को दबा दिया जाता है. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि हाल ही में संज्ञान में आया कि डेयरी की जमीन का हिस्सा भी बेचा जा रहा है. उन्होंने चेतावनी दी की किसान इस जमीन बेचने नहीं देंगे. और ऐसा करने पर बड़ा आंदोलन खड़ा करेंगे अगर फिर भी किसानों को परेशानी हुई तो डेयरी पर दूध देना बंद कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें - अलवरः डीलर से राशन की मांग करने पर विकलांग युवक की बेरहमी से पिटाई, इलाज के दौरान मौत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close