विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 27, 2023

इस  महत्वाकांक्षी योजना से बुझेगी डीडवाना की प्यास, योजना को मिली मंजूरी 

12.50 करोड़ की इस महत्वाकांक्षी योजना से अब दूरदराज इलाकों के भी सरकारी नल कनेक्शन से जुड़ेंगे, जो अब तक पानी कनेक्शन की सुविधा से वंचित थे.

Read Time: 3 min
इस  महत्वाकांक्षी योजना से बुझेगी डीडवाना की प्यास, योजना को मिली मंजूरी 
जलदाय योजना, राजस्थान सरकार
DIDWANA:

केंद्र प्रवर्तित अमृत योजना से जिले में पानी की कमी की समस्या काफी हद तक दूर होनी है। 12.50 करोड़ की इस महत्वाकांक्षी योजना से अब दूरदराज इलाकों के भी सरकारी नल कनेक्शन से जुड़ेंगे, जो अब तक पानी कनेक्शन की सुविधा से वंचित थे. अब इस योजना के जरिए उन इलाकों में रहने वाले लोगों की प्यास भी बुझेगी, जहां पानी की समस्या बिकराल बनीं हुई है.

पाइपलाइन डालकर पहुंचाया जाएगा पेयजल 

जिले के शहरी क्षेत्र में अनेक दूरदराज के इलाकों में आज भी जलदाय विभाग की पाइपलाइन नहीं डाली जा सकी है. इस कारण लोगों को सुलभ रूप से पीने का पानी तक नहीं मिल पाता था. ऐसे में पेयजल संकट से जूझते लोग टैंकर या अन्य कोई वैकल्पिक व्यवस्था से अपनी प्यास बुझाते थे, लेकिन अब डीडवाना का केंद्र सरकार और राज्य सरकार की संयुक्त भागीदारी वाली अमृत योजना में चयन किया गया है, जिसके तहत 12.50 करोड़ रुपए की लागत से शहरी क्षेत्र के दूरदराज के इलाकों में भी विभाग की ओर से पाइपलाइन डालकर पेयजल पहुंचाया जाएगा.

लाभार्थियों को निः शुल्क दिए जाएंगे  जल कनेक्शन

डीडवाना जलदाय विभाग के अधिशासी अभियंता जे. के. चारण के अनुसार अमृत योजना के दूसरे चरण में डीडवाना का चयन हुआ है. योजना के तहत पात्र लोगों को निः शुल्क जल कनेक्शन भी दिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि डीडवाना क्षेत्र के लिए योजना के तहत 12:50 करोड रुपए की स्वीकृति मिल गई है.

डीडवाना का केंद्र सरकार और राज्य सरकार की संयुक्त भागीदारी वाली अमृत योजना में चयन किया गया है, जिसके तहत 12.50 करोड़ रुपए की लागत से शहरी क्षेत्र के दूरदराज के इलाकों में भी विभाग की ओर से पाइपलाइन डालकर पेयजल पहुंचाया जाएगा.

आधुनिक तरीके से सुदृढ़ किया जाएगा पेयजल व्यवस्था 

योजना के जरिए आने वाले दिनों में डीडवाना शहरी क्षेत्र के दूरदराज के इलाकों में पाइपलाइन डालने और घरेलू कनेक्शन देने के साथ-साथ डीडवाना शहर में पेयजल व्यवस्था को आधुनिक तरीके से सुदृढ़ किया जाएगा. साथ ही पुरानी पाइप लाइन बदलने और नई टंकियां बनाने जैसे कार्य भी किए जाएंगे. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close