विज्ञापन
Story ProgressBack

Analysis: लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार को नहीं, इस फैक्टर पर वोट करेंगे मतदाता!

Bharatpur Constituency Rajasthan: राजस्थान में पहले चरण का लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल को होगा. भरतपुर लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को ही मतदाता अपना भावी सांसद चुनने के लिए वोट करेंगे. भरतपुर लोकसभा सीट से भाजपा ने रामस्वरुप कोली, कांग्रेस ने संजना जाटव और बसपा ने अंजिला जाटव मैदान में उतारा है.

Read Time: 3 min
Analysis: लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार को नहीं, इस फैक्टर पर वोट करेंगे मतदाता!
प्रतीकात्मक तस्वीर

Voting Trends In Rajasthan: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राजस्थान समेत पूरे में सियासी पारा गर्म है, जहां भी नजर घुमाओ, वहां चुनावी चर्चा के अलावा कुछ नजर नहीं आ रहा. राजस्थान में पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को प्रस्तावित है. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि लोकसभा उम्मीदवार चुनते समय मतदाताओं का मुद्दा क्या होने वाला है?

राजस्थान में पहले चरण का लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल को होगा. भरतपुर लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को ही मतदाता अपना भावी सांसद चुनने के लिए वोट करेंगे. भरतपुर लोकसभा सीट से भाजपा ने रामस्वरुप कोली, कांग्रेस ने संजना जाटव और बसपा ने अंजिला जाटव मैदान में उतारा है.

एनडीटीवी के विशेष कार्यक्रम चुनावी चौपाल में भरतपुर लोकसभा क्षेत्र के लोगों से चुनावी माहौल को लेकर चर्चा की गई. चर्चा के दौरान भरतपुर के कुछ मतदाताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल से खुशी जताते हुए उनके चेहरे पर मतदान करने की बात कही, तो नाराज अन्य मतदाताओं ने कांग्रेस के पक्ष में वोट करने का इरादा जाहिर किया.

मोदी और राहुल गांधी चेहरे के आधार पर वोट करेंगे

भरतपुर के मतदाताओं से चर्चा के बाद एक महत्वपूर्ण बात सामने आई और वह था स्थानीय. दरअसल, चौपाल में शामिल हुए अधिकांश लोगों ने स्थानीय प्रत्याशी की बजाय मोदी और राहुल गांधी चेहरे के आधार पर वोट करने की बात कही, जो चौंकाने वाली थी.

चौपाल में छाया सीएए, धारा-377 और राम मंदिर का मुद्दा

स्थानीय लोगों का कहना है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्रहित में अच्छा काम किया है. इस दौरान मोदी सरकार में लिए बड़े फैसले मसलन CAA ,धारा 370 और राम मंदिर प्रमुख मुद्दों में एक था. वहीं, विदेश में देश की बनी अलग छवि भी ऐसे मुद्दे हैं, जिनको ध्यान में रखकर मतदान करने की बात कही.

मोदी के 400 पार का लक्ष्य, 200 पार भी नहीं पहुंच पाएगा

चौपाल में शामिल कुछ लोग ऐसे थे, जो मोदी बेरोजगारी और मंहगाई जैसे मुद्दों को लेकर नाखुश नजर आए. उन्होंने कहा कि मोदी के कार्यकाल आई मंहगाई और युवा बेरोजगारी के मुद्दों को ध्यान में रखकर मतदान करेंगे. हालांकि कुछ लोगों ने कहा कि मोदी के 400 पार का लक्ष्य, 200 पार भी नहीं पहुंच पाएगा.

राजस्थान में 25 में और देश में 400 पार आंकड़ा पार करेगी भाजपा

वहीं, चौपाल में शामिल मोदी के कार्य से प्रभावित लोगों ने दावा करते हुए कि बीजेपी राजस्थान में न केवल 25 लोकसभा सीटों में 25 सीटों पर जीत दर्ज करेगी, बल्कि देश में भाजपा 400 लोकसभा सीट जीतेगी. बता दें, इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी राजस्थान के लिए मिशन 25 और देश के लिए 370 से अधिक सीट जीतने का दावा किया है.

भरतपुर सीट पर कांग्रेस-भाजपा के बीच कड़ी टक्कर का अनुमान 

भरतपुर लोकसभा सीट की बात की जाए, तो यहां कांग्रेस और भाजपा में कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी, क्योंकि एक तरफ कांग्रेस कहती है कि लोकसभा सीटों में भरतपुर लोकसभा सीट सबसे ज्यादा मजबूत है. वहीं, भरतपुर जिला राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा का गृह जिला होने का लाभ भाजपा को मिलता दिख रहा है.

ये भी पढ़ें-सीएम भजनलाल शर्मा बने मध्य प्रदेश के स्टार प्रचारक, बीजेपी ने जारी की 40 प्रचारकों की लिस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close