विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2023

राजस्थान में विधानसभा चुनाव की घोषणा जल्द, चुनाव आयोग की टीम इसी महीने करेगी दौरा, फिर आएंगे डेट

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव की घोषणा जल्द होगी. चुनाव आयोग की टीम इसी महीने राजस्थान का दौरा करने वाली है. जिसके बाद राज्य में चुनाव की घोषणा होगी. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही राज्य में आचार संहिता लग जाएगा. ऐसे में गहलोत सरकार तेजी से विकास योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन में जुटी है.

Read Time: 4 min
राजस्थान में विधानसभा चुनाव की घोषणा जल्द, चुनाव आयोग की टीम इसी महीने करेगी दौरा, फिर आएंगे डेट
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार.

Rajasthan  Assembly Elections 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तैयारी तेज हो गई है. न केवल राजनीतिक दल बल्कि चुनाव आयोग और राज्य के प्रशासनिक अधिकारी भी चुनावी तैयारी में जुटे है. इस बीच एक बड़ी खबर यह सामने आई है कि राज्य में चुनाव की घोषणा जल्द होने वाली है. निर्वाचन आयोग की टीम इसी महीने राज्य का दौरा करेगी. इसका शेड्यूल सामने आ गया है. मालूम हो कि किसी भी राज्य में चुनाव की घोषणा से पहले चुनाव आयोग की केंद्रीय टीम वहां की स्थितियों का जायजा लेने के लिए प्रदेश का दौरा करती है. जिसमें चुनाव की तैयारियां पर चर्चा की जाती है. इस दौरे में मतदान केंद्रों की स्थिति, संवेदनशील बूथों की पहचान, मतदान केंद्रों की संचार व्यवस्था, पहुंच मार्ग की व्यवस्था, सुरक्षा बलों की स्थिति, राज्य से लगने वाली सीमाओं की स्तिथि, कानून व्यवस्था, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से चर्चा सहित अन्य क्रियाकलापं की जाती है. 

29 सितंबर को जयपुर आएगाी चुनाव आयोग की टीम

चुनावी तारीखों की घोषणा से पहले जमीनी स्तर पर चुनावी तैयारियों को परखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग का टीम 29 सितंबर से 3 दिनों तक जयपुर में रहेगी. चुनाव आयोग की टीम में में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार सहित आयोग के 14 सीनियर अफसर शामिल होंगे. इन तीन दिनों में राजनीतिक दलों, मुख्य सचिव, डीजीपी, जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों, प्रवर्तन एजेंसियों के अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव का पूरा डाटा जमा करेगी. 

राजस्थान की राजधानी जयपुर में केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम 29 सितंबर से 1 अक्टूबर तक तीन दिन के लिए रहेगी. मालूम हो कि इससे पहले टीम ने छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और मिजोरम का दौरा किया है. इन राज्यों में भी इसी साल चुनाव होना है. अब टीम राजस्थान आ रही है. 

अलग-अलग बैठक कर जमीनी स्थिति का लेंगे जायजा

टीम में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, तीनों आयुक्त समेत चुनाव आयोग के करीब 14 आला अधिकारी जयपुर पहुंचेंगे. चुनाव आयोग के अधिकारियों के सामने जहां राजनीति दलों के प्रतिनिधि अपने सुझाव और शिकायतें रखेंगे तो चुनाव आयोग का फुल कमीशन सभी जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधीक्षक, राजनीतिक, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों और खुफिया, आर्थिक और सुरक्षा से जुड़ी एजेंसियों के अधिकारियों के बैठक करेंगे और चुनाव संबंधी संपूर्ण गतिविधियों की रिपोर्ट लेंगे. 

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सहित ये अफसर आएंगे जयुर

चुनाव आयोग की टीम में CEC राजीव कुमार के नेतृत्व में, ECI आयुक्त अनूप चंद्र पांडे, ECI आयुक्त अरुण गोयल, वरिष्ठ उपयुक्त धर्मेंद्र शर्मा, नीतेश कुमार व्यास, उपायुक्त अजय भादू,हृदयेश कुमार,मनोज कुमार साहू,
डीजी मीडिया बी. नारायण, निदेशक पंकज श्रीवास्तव, संतोष अजमेरा, संयुक्त सचिव अनुज चांडक, सचिव अश्वनी कुमार, अंडर सेक्रेटरी चंद्र प्रकाश सहित अन्य अधिकारी जयपुर पहुंचेंगे.

29 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चुनाव आयोग की टीम का शेड्यूल

- 29 सितंबर को दोपहर 3 से 4:30 बजे तक राजनैतिक दलों के साथ बैठक
- शाम 4:30 से 6:00 बजे तक ED के अधिकारियों के साथ बैठक
- 30 सितंबर को सुबह 10 से 11 बजे CEO/SPNO/ CAPF नोडल अधिकारियों के साथ मीटिंग
- 30 सितंबर को सुबह 11 से शाम 6:30 बजे तक जिला निर्वाचन अधिकारियों, SP के साथ मैराथन बैठक
- 1 अक्टूबर को मुख्य सचिव और डीजीपी के साथ सुबह 10 से 11:00 बजे तक होगी बैठक
- सुबह 11:00 से दोपहर 12:00 तक होगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

यह भी पढ़ें - राजस्थान चुनावः PM मोदी की सभा के बाद BJP जारी करेगी कैंडिडेटों की पहली लिस्ट, कुछ MP भी लड़ सकते हैं चुनाव

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close