विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2023

राजस्थान चुनावः PM मोदी की सभा के बाद BJP जारी करेगी A और D कैटेगरी के कैंडिडेटों की लिस्ट, कुछ MP भी लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा की प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जल्द जारी होने वाली है. मिली जानकारी के अनुसार 25 सितंबर को जयपुर में पीएम मोदी की जनसभा के बाद भाजपा के पहली लिस्ट जारी होगी.

Read Time: 4 min
राजस्थान चुनावः PM मोदी की सभा के बाद BJP जारी करेगी A और D कैटेगरी के कैंडिडेटों की लिस्ट, कुछ MP भी लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव
आपस में मंत्रणा करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह. (फाइल फोटो)

Rajasthan  Assembly Elections 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा की तैयारियां तेज हो चली है. 25 सितंबर को परिवर्तन यात्रा के समापन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जयपुर में एक विशाल सभा होनी है. इस जनसभा से पीएम मोदी भाजपा कार्यकर्ताओं को चुनावी जीत का मंत्री देंगे. इधर सियासी अंदरखाने से जो जानकारी सामने आई है, उसके अनुसार पीएम मोदी की इस जनसभा के बाद भाजपा अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी करेगी. बीते दिनों नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने भी एनडीटीवी राजस्थान से खास बातचीत में इस बात के संकेत दिए थे. चर्चा है कि राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा प्रत्याशियों की पहली लिस्ट को अंतिम रूप दिया जा रहा है. जिसे पीएम मोदी की जनसभा के बाद जारी किया जाएगा. 

भाजपा की पहली लिस्ट में होंगे A और D कैटेगरी के कैंडिडेट

मिली जानकारी के अनुसार भाजपा की पहली लिस्ट में ए और डी कैटेगरी के कैंडिडेट होंगे. पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ए कैटेगरी में भाजपा उन सीटों का नाम शामिल कर रही हैं, जहां भाजपा सबसे मजबूत स्थिति में है. दूसरी ओर डी कैटेगरी में वैसी सीटें हैं, जहां भाजपा कमजोर है. भाजपा की इस पहली लिस्ट में 48 उम्मीदवारों के नाम हो सकते हैं. 

पहली लिस्ट में शामिल इन उम्मीदवारों की दावेदारी पर कोई विवाद नहीं है. मतलब कि इस लिस्ट में वैसे नाम होंगे, जिनपर भाजपा आश्वस्त है कि इन प्रत्याशियों का कोई विरोध नहीं है.

कुछ दिनों पहले एमपी में भाजपा ने जारी की है लिस्ट 

कुछ दिनों पहले ही भाजपा ने एमपी चुनाव के लिए कैंडिडेटों की पहली लिस्ट जारी की थी. उसी तर्ज पर राजस्थान में भी बीजेपी प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर उन्हें चुनावी तैयारियों के लिए पर्याप्त समय देने के विचार में है. मालूम हो कि इस साल के अंत तक राजस्थान के साथ-साथ मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में चुनाव होना है. राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ में भाजपा-कांग्रेस में सीधा मुकाबला होना है. 

कुछ एमपी भी लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव
राजस्थान में भाजपा अपने कुछ सांसदों को भी विधानसभा चुनाव में उतार सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कुछ सांसदों को इसके बारे में पार्टी की ओर से जानकारी दी गई है. बीते दिनों परिवर्तन यात्रा में शामिल होने आए केंद्रीय संसदीय राज्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने भी इस बात के संकेत दिए थे. 

25 को जयपुर में पीएम मोदी रैली, वंदे भारत की देंगे सौगात
राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने प्रदेश में चार दिशाओं से चार परिवर्तन यात्राएं निकाली हैं. जो अलग-अलग रास्तों से पूरे प्रदेश के सभी 200 विधानसभाओं में घूम रही हैं. 25 सितंबर को इस परिवर्तन यात्रा का समापन होगा. जिसमें पीएम मोदी जयपुर में रैली करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी राजस्थान को तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात भी देंगे. यह वंदे भारत ट्रेन उदयपुर और जयपुर के बीच चलेगी.

पीएम मोदी की जनसभा में 5 लाख लोगों के जुटने की उम्मीद
जयपुर में 25 सितंबर को होने वाली पीएम मोदी की जनसभा में 5 लाख लोगों के जुटने की उम्मीद जताई गई है. बताया जा रहा है कि इस जनसभा के लिए हर बूथ से 10 बूथ लोग पहुंचेंगे. राजस्थान में भाजपा के संगठन को देखें तो बीजेपी ने 51 हजार बूथ बनाए है. जहां से 10-10 लोगों के पहुंचने से यह आंकड़ा 5 लाख के पार पहुंच जाएगी. 
 

यह भी पढ़ें - वसुंधरा राजे की गैर मौजूदगी से बढ़ी BJP की टेंशन! परिवर्तन यात्रा से मिल रहे ये सियासी संकेत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close