विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 13, 2023

कोटा में एक और आत्महत्या, 5 महीने पहले NEET की तैयारी करने आई थी छात्रा

कोटा में अब तक 24 स्टूडेंटस सुसाइड कर चुके हैं. कोटा में बढ़ते सुसाइड मामलों को लेकर कोटा लगातार सुर्खियों में रहा है. मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद एक राज्य स्तरीय कमेटी भी गठित की गई है. कई सारी गाइडलाइन भी जारी करवाई गई है लेकिन कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड का सिलसिला हमने का नाम नहीं ले रहा है.

Read Time: 5 min
कोटा में एक और आत्महत्या, 5 महीने पहले NEET की तैयारी करने आई थी छात्रा
प्रतीकात्मक तस्वीर

कोटा में कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब विज्ञान नगर थाना क्षेत्र में रहने वाली एक कोचिंग स्टूडेंट ने सुसाइड किया है, जो 5 माह पहले ही कोटा आई थी और नीट की तैयारी कर रही थी. मृतका के शव को पोस्टमॉर्टम रूम में रखवाया गया है. फिलहाल, पुलिस मामले की जांच में जुटी है. 

गौरतलब है कोटा में इस वर्ष अब तक 24 स्टूडेंटस सुसाइड कर चुके हैं. कोटा में बढ़ते सुसाइड मामलों को लेकर कोटा लगातार सुर्खियों में रहा है. मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद एक राज्य स्तरीय कमेटी भी गठित की गई है. कई सारी गाइडलाइन भी जारी करवाई गई है लेकिन कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड का सिलसिला हमने का नाम नहीं ले रहा है.

ये भी पढ़ें -Suicide Prevention Day: 'बच्चों से बात करें, उन पर अपने सपने पूरे करने का दबाव न डालें'

कमेटी के सुझावों को लागू करेंगेः सीएम गहलोत

कोटा में छात्रों के सुसाइड के मामलों में कमी नहीं आने से पुलिस और प्रशासन दोनों हलकान है. कोटा में साल में 24वीं सुसाइड की खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी स्थिति दुख है. उन्होंने कहा कि हम स्टडी करवा रहे हैं. कमेटी के सुझाव जो भी होंगे, उनको लागू करेंगे. मैंने इसके बारे मीटिंग बुलाकर चर्चा की. ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए जो भी कदम उठाने होंगे वो करेंगे.

बच्चा अपना भविष्य खुद तय करेगाः  खाचरियावास

कोटा में बढ़ती सुसाइड की घटना पर मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि सुसाई के बढ़ते मामले चिंताजनक है इसलिए कोचिंग संस्थानों में बच्चों की काउंसलिंग होना जरूरी है. उन्होंने कहा कि सरकार कोचिंग छात्रों के लिए नियम कानून बनाने का प्रयास कर रही है, जिसमें कोचिंग संचालक हॉस्टल्स सभी के लिए नियम बनाए जाएंगे और यदि जरूरत पड़ी तो कठोर से कठोर कदम उठाया जाएगा. साथ ही, कहा कि कोचिंग छात्रों के अभिभावकों को भी बच्चों पर अनावश्यक दबाव नहीं बनना चाहिए. बच्चा अपना भविष्य खुद तय करेगा, थोपना नहीं चाहिए.

झारखंड से नीट की तैयारी करने आई थी छात्रा

16 वर्षीय रिचा 5 महीने पहले ही कोटा में नीट की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए आई थी. विज्ञाननगर थाने के एएसआई अमर कुमार ने बताया कि मूल रूप से कोचिंग छात्रा रांची झारखंड की रहने वाली वाली है. मई में ही वह इलेक्ट्रॉनिक कॉम्प्लेक्स स्थित हॉस्टल में रहने के लिए आई थी. 

छात्रा अपने रूम से बाहर नही निकल रही थी 

मंगलवार को पुलिस को सूचना मिली थी कि एक छात्रा ने फंदा लगा लिया है, जिसे  अस्पताल में लाया गया और मृत घोषित कर दिया गया. सूचना के बाद तत्काल पुलिस मौके पर पहुंची और मौका मुआयना किया. शव को पोस्टमॉर्टम रूम में शिफ्ट करवाया. पुलिस के अनुसार शुरूआती जानकारी में सामने आया कि देर शाम से छात्रा अपने रूम से बाहर नही निकल रही थी तो उसकी साथी स्टूडेंट ने आवाज लगाई लेकिन कोई जवाब नहीं आया.

मृतका को दरवाजा तोड़कर बाहर निकाला गया

आवाज लगाने के बाद भी जब छात्रा ने दरवाजा नहीं खोला, तो हॉस्टल संचालक को बुलाया और उसके बाद दरवाजा तोडकर देखा तो वह फंदे पर लटक रही थी. मृतका को पंखे नीचे उतारा गया. पुलिस के अनुसार परिजनों को सूचना दे दी गई है और मामले में जांच की जा रही है, परिजन के आने के बाद पोस्टमार्टम कराया जाएगा.

मृतका की पिता से नहीं हो रही थी बातचीत

मृतका की पहचान रुचि के रूप मे हुई है. बताया गया  कि कोचिंग स्टूडेंट रूचि पिछले कई दिनों से पिता से बातचीत नही हो रही थी। हॉस्टल वार्डन अर्चना राजावत ने बताया कि मृतका सामान्य व्यवहार कर रही थी. डिप्रेशन जैसी कोई चीज उसके हाव भाव में नजर नहीं आ रही थी, लेकिन उसकी साथी स्टूडेंट ने बताया कि रुचि की उसके पिता से पिछले कई दिनों से बातचीत नहीं हो रही थी, पिता उसे नाराज थे. 

ये भी पढ़ें-कोटा में बच्चे क्यों कर रहे सुसाइड? चार अलग-अलग समूहों संग बैठक कर कमेटी ने जाने कारण, दिए निर्देश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close