विज्ञापन
Story ProgressBack

RPSC Recruitment 2023: असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा 7 जनवरी से, परीक्षा हॉल में जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

सहायक प्रोफेसर के 49 विषयों तथा लाइब्रेरियन व पीटीआई विषय की परीक्षाएं भी आयोग द्वारा दिनांक 17 मार्च से 2 जून तक निर्धारित कर दी गई है.

Read Time: 4 min
RPSC Recruitment 2023: असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा 7 जनवरी से, परीक्षा हॉल में जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान
RPSC
AJMER:

RPSC Assistant Professor Recruitment 2023: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से कॉलेज शिक्षा विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान मे परीक्षा का आयोजन 7 जनवरी 2024 को किया जाएगा. इसकी तैयारी को लेकर आज वीसी (वीडियो कांफ्रेंस) का आयोजन किया गया.

राजस्थान की चीफ सेक्रेटरी उषा शर्मा, आरपीएससी अध्यक्ष के द्वारा समस्त राजस्थान के संभागीय आयुक्त, जिला कलेक्टर और एसपी को वीसी के माध्यम से परीक्षा के सफल आयोजन की तैयारी को लेकर दिशा निर्देश दिए गए. परीक्षा के दौरान सभी परीक्षा केंद्र पर माकूल इंतजाम करने भी निर्देश दिए गए. साथ ही सभी परीक्षा केंद्रो पर वीडियोग्राफी और अच्छी छवि के परीक्षा नियंत्रक की देखरेख में परीक्षा का आयोजन किया जाए इसकी भी बात मीटिंग में कही गई है. साथ ही पेपर लीक न हो इसको लेकर प्रश्न पत्रों के रखरखाव की भी विशेष व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं.

1 घंटा पूर्व होना होगा उपस्थित

अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के नियत समय से 1 घंटा पूर्व अर्थात प्रातः 11:00 बजे तक परीक्षा केंद्र पर आवश्यक रूप से मूल आधार कार्ड लेकर उपस्थित होना होगा. मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र के अभाव में परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

परीक्षा की निष्पक्षता, गोपनीयता व सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर हैंड होल्ड मेटल डिटेक्टर से पूर्णतया जांच के बाद ही अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा. इस कार्य के लिए फ्रिस्किंग दक्ष व प्रशिक्षित पुलिस कार्मिकों को नियुक्त किया जाएगा.

मेटल डिटेक्टर से जांच के बाद मिलेगा प्रवेश

परीक्षा आयोजन से जुडे कार्मिकों को भी केंद्र में मोबाइल या अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के साथ प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. सम्पूर्ण परीक्षा आयोजन की वीडियोग्राफी के लिए प्रति परीक्षा केंद्र 2 वीडियोग्राफरों की नियुक्ति पुलिस वेरीफिकेशन के बाद की जाएगी. वीडियोग्राफरों द्वारा प्रत्येक परीक्षा कक्ष में अपने रोल नंबर पर बैठे हुए प्रत्येक अभ्यर्थी की वीडियोेग्राफी की जाएगी. साथ ही परीक्षा के प्रत्येक प्रमुख चरण की वीडियोग्राफी भी की जाएगी.

सतर्कता दलों में शामिल प्रशासन व पुलिस अधिकारी

प्रत्येक 6 परीक्षा केंद्रों के लिए एक सतर्कता दल का गठन जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला कलक्टर द्वारा किया जाएगा. इस 3 सदस्यों के दल में राजस्थान प्रशासनिक सेवा, राजस्थान पुलिस सेवा के अधिकारी तथा एक जिला शिक्षा अधिकारी स्तर के शिक्षाविद को नियुक्त किया जायेंगे. संबंधित जिले में परीक्षा केंद्रों की सम्पूर्ण पुलिस व्यवस्था के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को नोडल अधिकारी नियुक्त किया जायेंगे. 

सभी परीक्षा केंद्रों पर प्रत्येक 24 
अभ्यर्थियों पर 2 अभिजागरों को नियुक्त किया जाएगा. राजकीय परीक्षा केंद्रों पर 50 प्रतिशत अभिजागर अन्य राजकीय संस्थाओं से एवं निजी परीक्षा केंद्रों पर प्रत्येक परीक्षा कक्ष में एक 1 राजकीय अभिजागर की अनिवार्यता के साथ 75 प्रतिशत तक राजकीय अभिजागर जिला कलक्टर व समन्वयक के स्तर पर नियुक्त किए जाएंगे.

इसके लिए शिक्षकों का कम्प्यूटरीकृत रेंडमाइजेशन करते हुए आवंटन कर नियुक्त किया जाएगा. प्रत्येक 3 केंद्रों पर जिला शिक्षा अधिकारी व समकक्ष स्तर के एक उप समन्वयक भी नियुक्त किए जाएंगे. इनके द्वारा परीक्षा तिथि से एक दिन पहले आवंटित परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया जाएगा.

इसे भी पढ़े: RPSC Exam: स्टूडेंट ने अपनी जगह सरकारी टीचर को आरपीएससी एग्जाम देने भेजा, 12.5 लाख में हुई थी डील, 1 साल बाद खुलासा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close