विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: आज से शुरू हुआ खाटू में बाबा श्याम का 11 दिवसीय वार्षिक लख्खी मेला, श्याम रंग में रंगी नजर आई खाटू नगरी

Khatushyamji Annual Lakhkhi Fair: श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए प्रशासन और मंदिर कमेटी की ओर से बाबा श्याम के दर्शन को सुगम बनाने के लिए इस बार कई नए नवाचार भी किए गए हैं. इस बार बाबा श्याम के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की 14 लाइनों पर अत्याधुनिक कैमरे से ऑटोमेटिक गणना की जाएगी.

Rajasthan: आज से शुरू हुआ खाटू में बाबा श्याम का 11 दिवसीय वार्षिक लख्खी मेला, श्याम रंग में रंगी नजर आई खाटू नगरी
बाबा के दर्शन को उमड़ रहे शृद्धालु

Baba Shyam's Annual Lakhkhi Fair: सीकर जिले के खाटूश्यामजी में बाबा श्याम का वार्षिक लख्खी मेला आज से शुरू हो चुका है. बाबाश्याम की नगरी में बीते दिन से ही श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है. श्रद्धालुओं में बाबा श्याम के दर्शन करने की अलग ही ललक देखने को मिल रही है. '

श्रद्धालु बाबा श्याम और लखदातार के जयकारा के साथ मंदिर परिसर में पहुंचकर बाबा के सामने शीश नवाकर मनौतिया मांग रहे हैं. वहीं कई श्रद्धालु रींगस से हाथों में बाबा श्याम का ध्वज लिए नाचते गाते बाबा के दरबार में पहुंच रहे हैं.

गौरतलब है सीकर जिले के रिंगस में पास स्थित खाटू में खाटू नरेश के 11 दिवसीय लख्खी मेले में प्रदेश सहित अन्य राज्यों और बाहर से भी लोग बाबा शाम के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. बाबा के 11 दिवसीय वार्षिक मेले के दौरान करीब 30 लाख श्रद्धालु बाबा श्याम के दर्शन करने पहुंचते हैं. 

प्रशासन और मेला कमेटी ने किए कई नए नवाचार

श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए प्रशासन और मंदिर कमेटी की ओर से बाबा श्याम के दर्शन को सुगम बनाने के लिए इस बार कई नए नवाचार भी किए गए हैं. इस बार बाबा श्याम के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की 14 लाइनों पर अत्याधुनिक कैमरे से ऑटोमेटिक गणना की जाएगी.

श्याम मंदिर तक श्रद्धालुओं के आने-जाने की राह आसान करने के लिए प्रशासन ने मेला क्षेत्र का विस्तार कर अलग-अलग मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं. इस बार दर्शन की सुगंध के लिए मेला कमेटी ने एक नया सेक्टर भी जोड़ा है. 

एक घंटे में 10 लाख श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

मेला कमेटी का कहना है कि मंदिर के नवनिर्माण के साथ इसबार की गई नई व्यवस्था और मेले क्षेत्र के विस्तार और अलग अलग बनाए गए 9 सेक्टर के कारण अब मेले में 10 लाख की भीड़ जुटने पर भी वक्त अधिकतम 1 घंटे में बाबा श्याम के दर्शन कर पाएंगे. मेले में कम भीड़ होने पर इससे भी कम समय लगेगा.

आज रात 10 बजे से 20 घंटे के लिए बंद रहेंगे मंदिर के पट

खाटू मेले के पहले दिन आज रात 10 बजे तक श्रद्धालु बाबा श्याम के दर्शन कर पाएंगे. इसके बाद आज रात 10 बजे से कल शाम 6 बजे तक 20 घंटे के लिए मंदिर के पट बंद रहेंगे. आज रात 10 बजे से बाबा श्याम के तिलक व विशेष श्रृंगार के लिए मंदिर के कपाट बंद रखे जाएंगे. ऐसे में श्याम भक्त इस बीच बाबा श्याम के दर्शन नहीं कर पाएंगे. 

खाटू पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए 22 मार्च तक विशेष ट्रेन चलाई जाएगी. उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशी किरण ने जानकारी देते हुए बताया कि यह विशेष ट्रेन रेवाड़ी से सुबह 11:40 मिनट पर रवाना होगी जो दोपहर 2:40 पर रींगस रेलवे स्टेशन पहुंचेगी.

पांच हजार पुलिसकर्मी मेले में रहेंगे तैनात

जिला प्रशासन की ओर से मेले में सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था के लिए करीब 5 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. वही मेले की व्यवस्थाओं को लेकर स्काउट गाइड, मंदिर कमेटी व स्वंय संस्थाओं के लोग भी जुटे हुए हैं. वहीं खाटू नगरी में रहने में खाने के लिए श्रद्धालुओं के लिए करीब 400 भंडारे और 1000 से ज्यादा धर्मशाला, गेस्ट हाउस व होटल है. वहीं मेले में चिकित्सा व्यवस्थाओं को लेकर जिला प्रशासन की ओर से करीब 170 चिकित्साकर्मी भी लगाए गए है.

खाटू मेले के लिए रेवाड़ी से रींगस तक चलेगी स्पेशल ट्रेन

खाटू श्याम जी में बाबा श्याम के लख्खी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रेलवे की ओर से आज से 22 मार्च तक विशेष ट्रेन चलाई जाएगी. इसी तरह यह ट्रेन से दोपहर 3 बजे रवाना होकर शाम 6:20 मिनट पर रेवाड़ी रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. यह ट्रेन खाटूश्याम जी मेल में आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए 11 मार्च से 22 मार्च तक प्रतिदिन चलेगी.

ये भी पढ़ें-शेखावटी क्षेत्र की शान है सीकर, हवेलियों और किलों के लिए है मशहूर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
Rajasthan: आज से शुरू हुआ खाटू में बाबा श्याम का 11 दिवसीय वार्षिक लख्खी मेला, श्याम रंग में रंगी नजर आई खाटू नगरी
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;