विज्ञापन
Story ProgressBack

राष्ट्रपति दौरे से पहले IB समेत केंद्रीय और राज्य के इंटेलिजेंश पहुंचे मेहंदीपुर बालाजी, 14 फरवरी को आ रही द्रोपदी मुर्मू

राष्ट्रपति के दौरे से पहले इस जगह पर सुरक्षा के तमाम व्यवस्था को देखा जा रहा है. इसे लेकर रविवार (11 फरवरी) को सेंट्रल CID, स्टेट सीआईडी, IB सहित केंद्र और राज्य प्रशासन के अधिकारियों की टीम ने मेहंदीपुर बालाजी कस्बे का दौरा किया.

Read Time: 3 min
राष्ट्रपति दौरे से पहले IB समेत केंद्रीय और राज्य के इंटेलिजेंश पहुंचे मेहंदीपुर बालाजी, 14 फरवरी को आ रही द्रोपदी मुर्मू
राष्ट्रपति पहुंचेंगी दौसा

Rajasthan News: राजस्थान के दौसा जिले के मेहंदीपुर बालाजी में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू का 14 फरवरी को दौरा है. इसे लेकर जोर शोर से तैयारियां चल रही है. वहीं, राष्ट्रपति के दौरे से पहले इस जगह पर सुरक्षा के तमाम व्यवस्था को देखा जा रहा है. इसे लेकर रविवार (11 फरवरी) को सेंट्रल CID, स्टेट सीआईडी, IB सहित केंद्र और राज्य प्रशासन के अधिकारियों की टीम ने मेहंदीपुर बालाजी कस्बे का दौरा किया. साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश दिए. तमाम अधिकारियों ने बालाजी मंदिर पहुंचकर मंदिर ट्रस्ट की व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया.

सफाई से लेकर सुरक्षा तक का जायजा

आईबी के असिस्टेंट डायरेक्टर संजीव गुप्ता ने राष्ट्रपति के दौरे को लेकर अब तक की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा की. साथ ही बाकी रहे कार्य को जल्द ही पूरा करने के निर्देश दिए. उन्होंने तैयारियों में लगे कार्मिकों के पहचान कार्ड बनवाने, अस्थाई पार्किंग, वैकल्पिक मार्ग, प्रोटोकॉल अनुसार बैठक व्यवस्था, आवश्यक सड़क मार्गों को दुरुस्त करने,  प्रोटोकॉल अनुसार ग्रीन एवं सेफ हाउस निर्माण, अस्थाई टॉयलेट व्यवस्था, बालाजी क्षेत्र में साफ-सफाई  की समुचित व्यवस्था, निर्धारित स्थानों पर मेडिकल टीम की तैनाती मय एंबुलेंस और मंदिर परिसर में निर्बाध बिजली व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए .

देश के राष्ट्रपति का पहला दौरा

वैसे तो सिद्धपीठ आस्थाधाम मेहंदीपुर बालाजी में देश के हर कोने से श्रद्धालु हरियाणा, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, पंजाब, दिल्ली से बालाजी महाराज के दर्शनों के लिए आते है. वहीं अब देश के राष्ट्रपति का ये पहला दौरा है. इससे पहले उपराष्ट्रपति रहे भैरूसिंह शेखावत ने बालाजी महाराज के दर्शन किए थे. लेकिन देश के सर्वोच्च पद पर आसीन राष्ट्रपति पहली बार मेहंदीपुर बालाजी के दौरे पर है. इसे लेकर स्थानीय लोगों में भी खासा उत्साह है. वहीं राष्ट्रपति के दौरे के बाद आस्थाधाम की देश-प्रदेश सहित विदेशों में भी पहचान बनेगी. 

बालाजी मंदिर ट्रस्ट भी उत्साहित नजर आ रहा है. इसे लेकर ट्रस्ट विशेष इंतजाम करने में जुटा हुआ है. ट्रस्ट की ओर से मंदिर परिसर क्षेत्र की साज सजावट की जा रही है. राष्ट्रपति के स्वागत के लिए स्वागत द्वारा भी बनवाए है. 

हैलीपैड पर कड़ी सुरक्षा

14 फरवरी को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू मेहंदीपुर बालाजी पहुंचकर बालाजी महाराज के दर्शन करेंगी. राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू के हैलीपेड की सुरक्षा को लेकर करीब 10 बीघा भूमि में प्रशासन की ओर से बैरिकेटिंग की जा रही है. साथ ही पिछले कुछ दिनों से हैलीपेड स्थल की सुरक्षा को लेकर 1 हेड कांस्टेबल और 4 आरएसी के हथियारबंद जवानों को तैनात किया गया है. जो 24 घंटे हैलीपेड स्थल पर रहकर वहां आने जाने वाले जरूरी व्यक्ति को ही हैलीपेड स्थल पर एंट्री दी जा रही है. 

यह भी पढ़ेंः IFS Transfer in Rajasthan: राजस्थान में फिर हुआ IFS अधिकारियों का तबादला, देखें लिस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close