विज्ञापन
Story ProgressBack

Benefits of cumin water: पेट को बनाना चाहते हैं स्लिम तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा?

How To Lose Belly Fat: जीरे का पानी वजन घटाने में मददगार होता है क्योंकि यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, पाचन में सुधार करता है, भूख को कम करता है और डिटॉक्स करने में मदद करता है. जीरे में डिटॉक्स गुण होते हैं। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. 

Read Time: 3 min
Benefits of cumin water: पेट को बनाना चाहते हैं स्लिम तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा?
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Pet Ka Charbi Ghatane Ke Upay: पेट कम करना बहुत मुश्किल काम होता है. इसके लिए न सिर्फ बहुत ज्यादा प्रयास की जरूरत होती है, बल्कि पेट की चर्बी घटाने के उपाय भी जरूरी हैं. इसके लिए न सिर्फ वजन घटाने के लिए आहार जरूरी है, बल्कि एक्सरसाइज के साथ वजन घटाने का घरेलू नुस्खा भी कारगर हो सकता है. हमारे किचन में कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें अपने फैट को कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

गौरतलब है हमारे पास वजन घटाने के कारगर घरेलू उपाय मौजूद हैं. सबसे बेहतरीन उपाय है जीरा पानी जो हेल्थ के लिए पावरहाउस के रूप में काम करता है. पानी में जीरा डालकर बनाई गई ये ड्रिंक, पाचन में सुधार कर, वजन घटाने में सहायता करती है और ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देती है. जानिए फैट कम करने के लिए जीरे का पानी कैसे बनाएं और ये वजन घटाने में कैसे मदद करता है.

कैसे तैयार करें जीरे का पानी

सबसे पहले जीरे को एक पैन में धीमी आंच पर सूखा भून लें जब तक कि उनमें जायके जैसी सुगंध न आने लगे. ये जीरा पानी के स्वाद को बढ़ाता है. बीजों को ठंडा होने दें, फिर उन्हें मोर्टार और मूसल या ग्राइंडर का उपयोग करके बारीक पीस लें. एक गिलास पानी उबालें और उसमें पिसा हुआ जीरा डालें. मिश्रण को लगभग 10-15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. फिर इसे छानकर पी लें.

फास्ट फूड्स के लालच को करता है कम 

जीरे का पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. हाई मेटाबॉलिज्म से कैलोरी जल्दी बर्न होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है. जीरा पानी पाचन एंजाइमों के स्राव को भी बढ़ावा देता है, जिससे शरीर के लिए भोजन से पोषक तत्वों को तोड़ना और अवशोषित करना आसान हो जाता है.

जीरे में भूख को दबाने में हैं प्रभावी

जीरे में भूख को दबाने वाला प्रभाव पाया गया है. भोजन से पहले जीरा पानी पीने से अपने खाने की मात्रा को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे वजन घटाने के लिए कैलोरी को कम करना आसान हो जाता है. ये हाई कैलोरी फूड्स की लालसा को कम कर सकता है. जीरे का पानी बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close