विज्ञापन

जम्मू-कश्मीर आतंकी हमले के पीड़ित परिवार को 50 लाख रुपये की सहायता देगी राजस्थान सरकार: शर्मा

आतंकवादियों ने 9 जून को जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस गोलियां बरसाईं, जिससे बस खाई में गिर गई. फलस्वरूप नौ लोगों की मौत हो गयी.

जम्मू-कश्मीर आतंकी हमले के पीड़ित परिवार को 50 लाख रुपये की सहायता देगी राजस्थान सरकार: शर्मा
जयपुर:

Rajasthan News: राजस्थान की भजनलाल सरकार ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमले में मारे गए चार लोगों के दो परिवारों को 50-50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है. इसके अलावा राजस्थान सरकार ने इन परिवारों के एक सदस्य को संविदा पर नौकरी देने और एक-एक डेयरी बूथ आवंटित करने की भी घोषणा की है. अधिकारियों के अनुसार सरकार के इस आश्वासन के बाद पीड़ित परिवार, उनके रिश्तेदार तथा अन्य लोग मंगलवार शाम शवों का अंतिम संस्कार करने पर सहमत हो गए. ये लोग पीड़ित परिवारों को आर्थिक सहायता एवं अन्य मदद की मांग को लेकर चौमूं थाने के बाहर धरने पर बैठे थे.

रविवार (9 जून) शाम को आतंकवादी हमले में राजेंद्र सैनी (42), उनकी पत्नी ममता (40), उनकी रिश्तेदार पूजा सैनी (30) और उसके दो साल के बेटे टीटू की मौत हो गई थी. इस घटना में पूजा का पति पवन घायल हो गया.

जम्मू कश्मीर में तीर्थयात्रियों के बस पर चली थी गोली

आतंकवादियों ने 9 जून को जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस गोलियां बरसाईं, जिससे बस खाई में गिर गई. फलस्वरूप नौ लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गए. राजेंद्र और ममता चौमूं के रहने वाले थे जबकि पूजा चौमू रोड पर हरमाड़ा इलाके में अजमेरा की ढाणी की रहने वाली थी.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने 'एक्स' पर लिखा,‘‘जम्मू-कश्मीर में तीर्थ यात्रियों की बस पर हुए कायराना हमले में चौमूं, जयपुर के चार नागरिकों की मृत्यु अत्यंत दुःखद है. अथाह दुख की इस घड़ी में हमारी संवेदनशील सरकार द्वारा पीड़ित प्रति परिवार को 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी.''

उन्होंने लिखा कि शोक की इस घड़ी में राज्य सरकार मृतकों के परिजनों के साथ है और उन्हें हर सम्भव संबल प्रदान करने हेतु संकल्पबद्ध भी है.

मुख्यमंत्री ने लिखा,‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सक्षम नेतृत्व में आज नए भारत में आतंकवाद के खिलाफ ‘जीरो टॉलरेंस' की नीति है. मेरा दृढ़ विश्वास है कि इस कायरतापूर्ण हमले में शामिल कोई भी आतंकी हमारी सुरक्षा बलों द्वारा किसी भी परिस्थिति में बख्शा नहीं जाएगा.''

चौमूं के उपखंड अधिकारी दिलीप सिंह ने बताया कि दोनों पीड़ित परिवारों को 50-50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता तथा प्रत्येक परिवार में एक सदस्य को संविदा पर नौकरी देने तथा डेयरी बूथ आवंटित करने का आश्वासन सरकार की ओर से दिया गया है. उन्होंने कहा कि इसके बाद शव, उनके परिजनों को सौंप दिए गए.

इस हमले में जान गंवाने वालों के परिजनों एवं अन्य लोगों ने पीड़ित परिवार के सदस्यों को नौकरी एवं आर्थिक सहायता देने संबंधी अपनी मांगों को लेकर चौमूं पुलिस थाने के बाहर धरना दिया था. इन चारों के शव मंगलवार को ट्रेन से जयपुर लाये गये थे. यहां से इन्हें चौमूं ले जाया गया.

राजेंद्र के दो बेटे एवं एक बेटी है. वे चौमूं में रेडीमेड कपड़े की दुकान चलाते थे और घर के एकमात्र कमाने वाले थे.

य़ह भी पढ़ेंः अर्जुन राम मेघवाल पर टिकी सबकी निगाहें, पिछली सरकार में पेंडिग है कई बड़े बिल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सांचौर में आज चक्का जाम, स्कूल-बाजार बंद, पूर्व मंत्री के इशारे पर सड़कों पर उतरे सैकड़ों लोग
जम्मू-कश्मीर आतंकी हमले के पीड़ित परिवार को 50 लाख रुपये की सहायता देगी राजस्थान सरकार: शर्मा
In Jaipur student Harsh Bhardwaj meet Rajnath Singh for Mother Transfer give letter video viral
Next Article
मां के तबादले के लिए राजनाथ सिंह से मिलने पहुंचा छात्र, पत्र देकर बताई अपनी आपबीती
Close