विज्ञापन
Story ProgressBack

भरतपुर: राधा-रानी यात्रा ने राजस्थान में किया प्रवेश, ग्रामीणों ने यात्रा का पुष्प वर्षा कर किया भव्य स्वागत 

पिछले 30 वर्षों से निकल रही ब्रज यात्रा में विदेशी भक्त भी भाग ले रहे हैं. इसकी शुरुआत सन 1988 में हुई थी. पहली यात्रा में करीब 200 लोगों ने भाग लिया था जबकि इस बार करीब 15,000 से अधिक भक्त यात्रा में भाग ले रहे हैं.

Read Time: 2 min
भरतपुर: राधा-रानी यात्रा ने राजस्थान में किया प्रवेश, ग्रामीणों ने यात्रा का पुष्प वर्षा कर किया भव्य स्वागत 
ब्रज यात्रा में शामिल श्रद्धालु
भरतपुर:

भरतपुर: ब्रज रक्षा और गौ रक्षा के पावन स्थल श्रीमान मंदिर सेवा संस्थान (बरसाना) द्वारा संचालित गहवर वन से शुरू हुई ब्रज की चौरासी कोस की 40 दिवसीय राधा-रानी ब्रज यात्रा राजस्थान में प्रवेश कर चुकी है.

यह यात्रा राजस्थान में 19 नवंबर से 27 नवंबर तक रहेगी. उसके बाद पुन: उत्तर प्रदेश के ब्रज अंचल में प्रवेश कर जायेगी

प्रवेश करते ही राजस्थान के लोगों ने ब्रज यात्रा में शामिल भक्तों पर पुष्प वर्षा कर भव्य स्वागत किया है. इस ब्रज यात्रा ने राजस्थान के पूछरी के लौठा में पड़ाव डाला हुआ है. साथ ही इस यात्रा को निकलते हुए 30 साल से अधिक समय हो चुका है.

Latest and Breaking News on NDTV

यात्रा के कार्यकारी अध्यक्ष संत राधाकांत शास्त्री ने बताया कि राधा-रानी ब्रज यात्रा की शुरुआत विरक्त संत रमेश बाबा के सानिध्य में सोमवार से प्रारंभ हुई है. और रमेश बाबा ने सभी श्रद्धालुओं को गोमूत्र देकर संकल्प दिलाया कि यात्रा के दौरान यमुना मुक्ति अभियान चलाएंगे और गांव-गांव सफाई करेंगे.

जो मनुष्य जीवन में एक बार बृज की 84 कोस की यात्रा कर लेता है उसका जीवन धन्य हो जाता है. माया का उस व्यक्ति पर कोई प्रभाव नहीं होता है.

गौरतलब है रमेश बाबा श्रद्धालुओं को ब्रज यात्रा नि:शुल्क कराते हैं. यात्रा में लोगों के लिए भोजन और दवा आदि की भी नि:शुल्क व्यवस्था की जाती है. इस यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में तीर्थ स्थलों को लेकर काफी उत्साह दिखाई देता है. साथ ही, यह भक्त तीर्थ स्थलों का भ्रमण करते हुए मंदिरों के दर्शन करते हुए निकलते है. .

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close