विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Free Bicycle Scheme: गर्मी की छुट्टी से पहले बच्चों को 2.5 लाख साइकिल बांटेगी राजस्थान सरकार, शिक्षा मंत्री का आदेश

Bicycle Scheme: राजस्थान में सत्र 2022-23 और 23-24 में स्टूडेंट्स को 4 लाख 42 हजार साइकिल का वितरण हुआ था. करीब 6 लाख 91 हजार साइकिलें आई थीं. करीब ढाई लाख साइकिलें बच गई थीं, उन्हें स्कूल में खड़ी कर दी गई थीं.

Rajasthan Free Bicycle Scheme: गर्मी की छुट्टी से पहले बच्चों को 2.5 लाख साइकिल बांटेगी राजस्थान सरकार, शिक्षा मंत्री का आदेश
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Bicycle Scheme: राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ ने बची साइकिलों को बिना समारोह के वितरण करने  के लिए शिक्षा मंत्री से गुहार लगाई थी. स्कूलों में खड़ी साइकिलें चोरी और खराब न हों. ऐसे में प्रदेश संगठन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष विपिन प्रकाश शर्मा ने बताया कि सरकार ने संगठन की मांग पर गौर करते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने आदेश जारी किए हैं. बची हुई करीब ढाई लाख साइकिलों को बिना समारोह ग्रीष्मावकाश से पूर्व ही वितरण कर दिया जाए. 

शिक्षक संघ ने शिक्षा मंत्री का आभार जताया 

राजस्थान प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षक संघ ने शिक्षा मंत्री का आभार जताया. इस आदेश से राज्य की बेटियों को साइकिल समय पर उपलब्ध हो सकेगी. शिक्षकों को साइकिल की सुरक्षा के इंतजाम भी नहीं करने पड़ेंगे. 

शिक्षक संघ ने साइकिलों के वितरण की मांग की थी

शिक्षक संघ ने मांग की थी कि स्कूलों में साइकिलें इकट्ठी की गई थीं. कुछ ही साइकिलें वितरित की जा सकीं. लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के कारण अधिकांश का वितरण नहीं किया जा सका. 

नोडल केंद्रों पर साइकिलें इकट्ठा की गईं 

साइकिलें विभिन्न जिलों के नोडल केंद्रों पर इकट्ठा की गई हैं. संबंधित स्कूलों में वितरण के लिए तैयार हैं. स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां भी 17 मई से शुरू होंगी. ये साइकिलें डेढ़ महीने तक स्कूलों में रहेंगी. इस दौरान चोरी की आशंका रहती है. स्कूल दूर दराज के इलाकों में हैं. डेढ़ महीने तक बंद रहते हैं, जिससे साइकिलों की सुरक्षा संदिग्ध रहेंगी.

साइकिल वितरण के लिए विशेष अनुमति मांगी   

यदि राज्य सरकार आचार संहिता के बीच साइकिल वितरण के लिए विशेष अनुमति ले सकती है, तो लाभर्थियों को मदद मिलेगी. बालिकाओं के लिए साइकिल का वितरण पूर्व निर्धारित समय-सीमा से दो शैक्षणिक सत्र के बाद किया जा रहा है. शिक्षकों ने यह भी सुझाव दिया कि राज्य में मुफ्त साइकिल वितरण योजना के लिए ई-रुपया वाउचर पद्धति अपनाई जानी चाहिए.  क्योंकि, तब लाभार्थी अपनी जरूरत के अनुसार इसे सीधे खरीद सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: राजस्थान की इस लोकसभा सीट पर BJP की जब्त हो जाएगी जमानत! सचिन पायलट ने किया बड़ा दावा


 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
Rajasthan Free Bicycle Scheme: गर्मी की छुट्टी से पहले बच्चों को 2.5 लाख साइकिल बांटेगी राजस्थान सरकार, शिक्षा मंत्री का आदेश
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;