विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में खनन माफिया पर बड़ी कार्रवाई, कांग्रेस के पूर्व विधायक के करीबी पर 15.80 करोड़ रुपए की पेनाल्टी

Big Action Against Mining Mafia: राजस्थान में खनन माफियाओं पर बड़ी कार्रवाई जारी है. इसी कड़ी में अब कांग्रेस के पूर्व विधायक पानाचंद मेघवाल के करीबियों पर खान विभाग ने 15.80 करोड़ रुपए की भारी भरकम पेनाल्टी लगाई है.

Read Time: 4 min
राजस्थान में खनन माफिया पर बड़ी कार्रवाई, कांग्रेस के पूर्व विधायक के करीबी पर 15.80 करोड़ रुपए की पेनाल्टी
राजस्थान में खनन माफियाओं पर खान विभाग की बड़ी कार्रवाई.

Big Action Against Mining Mafia: राजस्थान की भजनलाल सरकार प्रदेश में अवैध खनन की गतिविधियों को खत्म करने के लिए काफी सख्त है. प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार पूरे राज्य में खनन माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की जा रही हैं. बीते दिनों पांच विभागों ने मिलकर राज्यव्यापी अभियान शुरू किया था. जिसमें अवैध खनन में यूज हो रहे कई वाहनों को जब्त किए गए थे. कई माफियाओं के खिलाफ केस दर्ज किया गया था. अब खान विभाग ने गुरुवार को भी एक बड़ी कार्रवाई की है. जिससे खनन माफियाओं में हड़कंप मचा है. दरअसल गुरुवार को खान विभाग ने अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 15.80 करोड़ रुपए की पेनाल्टी लगाई. भारी-भरकम जुर्माने के साथ-साथ खान विभाग की इस कार्रवाई की दूसरी बड़ी बात यह है कि इस मामले में आरोपी कांग्रेस नेताओं के करीबी बताए जा रहे हैं.   

कांग्रेस के पूर्व विधायक के करीबी हैं आरोपी

खान विभाग की यह कार्रवाई गुरुवार को राजस्थान के बारां जिले में हुई. मिली जानकारी के अनुसार बारां खान विभाग ने अटरू उपखण्ड के पीपलोद गिट्टी क्रेशर को लेकर बड़ी कार्रवाई की है. खान विभाग ने 4 लोगों के खिलाफ अटरू पुलिस थाने में एफआईआर भी दर्ज कराई. जिसमें क्रेशर संचालक लव पारस, अफसर अली, धीरज शर्मा और अमन डेनिश शामिल हैं. इन पर अवैध रूप से खनन करते क्रेशर चलाने का आरोप है. ये सभी बारां अटरू विधानसभा से विधायक रहे कांग्रेस नेता पानाचंद मेघवाल के करीबी बताए जा रहे हैं. 

 खनन माफिया पर कार्रवाई में जुटी पुलिस टीम.

खनन माफिया पर कार्रवाई में जुटी पुलिस टीम.

बताया गया कि इन अवैध खनन कर्ताओं के खिलाफ करीब 15 करोड़ 80 लाख रुपए की पेनाल्टी लगाई गई है. दरअसल बारां जिले के अटरू तहसील के पिपलोद गांव में खातेदारी की जमीन पर बड़ी मात्रा में पत्थर का खनन किया गया. यह जमीन बारां नगर परिषद सभापति ज्योति पारस के बेटे लव पारस, अफसर अली, अमन और धीरज के नाम है. ये सभी कांग्रेस विधायक पानांचद मेघवाल के करीबी है.

कोटा और बारां की खान विभाग ने की कार्रवाई 

शिकायत मिलने के बाद आज खान विभाग के खनिज कार्यानुदेशक सुधांशु उपाध्याय के नेतृत्व में कोटा और बारां के खान विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे. खान विभाग द्वारा इस जमीन का माप कर करीब 15 करोड़ 80 लाख के करीब की पेनाल्टी लगाई गई है. इस अवैध खनन और पेनल्टी की वसूली को लेकर खान विभाग ने अटरू पुलिस थाने में मामला दर्ज कराया है. खनिज  कार्यदेशक सुधांशु का कहना है कि उन्हें अवैध खनन की शिकायत मिली थी.  इस पर पीपलोद पहुंचे तो वहां पर बड़ी मात्रा में पत्थर का अवैध खनन करना पाया गया. जिस पर उन्होंने क्षेत्र को नाप कर उस पर 15 करोड़ 80 लख रुपए की पेनल्टी की है.

बारां जिले में पहली बार लगी इतनी बड़ी पेनाल्टी

बारां जिले में पहली बार अवैध खनन पर इतनी बड़ी राशि की पेनाल्टी का मामला सामने आया है. इस कार्रवाई से अवैध खननकर्ताओं में हड़कंप मच गया है. इस अवैध खनन का पत्थर पास ही स्थित एक क्रेशर पर जाता था,  जहां से गिट्टी बनाकर उसे बेची जाती थी. फिलहाल इस मामले में पुलिस अब तहकीकात करेगी , पुलिस की तहकीकात में कांग्रेस के बड़े नेता का भी नाम आ सकता हैं. इधर मामले में कांग्रेस नेता और पूर्व विधायक पानाचंद मेघवाल की अभी तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. 

यह भी पढ़ें - बूंदी में अवैध खनन पर पुलिस की बड़ी कार्रवाई, JCB, ट्रैक्टर सहित कई वाहन जब्त, वसूला जाएगा लाखों का जुर्माना
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close