विज्ञापन

अजमेर में फूड सेफ्टी टीम की बड़ी कार्रवाई, तेल मिलों पर छापेमारी के बाद 18 हजार लीटर तेल किया जब्त

Food Safety Team Raid in Ajmer: राजस्थान के अजमेर जिले में फूड सेफ्टी और ड्रग कंट्रोल डिपार्टमेंट की टीम ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. तेल मिलों पर छापेमारी कर टीम ने 18 हजार लीटर खाद्य तेल को सीज किया है. इस कार्रवाई से अजमेर के तेल मिल मालिकों में हड़कंप मचा है.

अजमेर में फूड सेफ्टी टीम की बड़ी कार्रवाई,  तेल मिलों पर छापेमारी के बाद 18 हजार लीटर तेल किया जब्त
Fake oil seized in Ajmer: अजमेर में फूड सेफ्टी टीम की छापेमारी में जब्त खाद्य तेल.

Food Safety Raid in Ajmer: बाजार में मिलने वाला खाद्य तेल आपके सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. क्योंकि कई तेल मिलों में निर्धारित मानकों की अनदेखी कर खाद्य तेल का निर्माण किया जा रहा है. बड़े और नामी ब्रांडों के रूप में उसकी पैकिंग कर उसे बड़े आराम से बाजार में खपाया जा रहा है. इस बात की खुलासा बुधवार को तब हुआ जब अजमरे में फूड सेफ्टी और ड्रग कंट्रोल डिपार्टमेंट की टीम ने एक साथ कई तेल मिलों पर छापेमारी की. इस छापेमारी में टीम ने 18 हजार लीटर खाद्य तेल को सीज किया है. बताया गया कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के निर्देश के अनुसार चिकित्सा विभाग द्वारा चलाये जा रहे अभियान में आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं ड्रग कंट्रोल इकबाल खान के निर्देशन और अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा के निर्देशानुसार यह छापेमारी हुई. 

टीम की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार अजमेर में पार्वती ऑयल मिल्स, श्री राम ऑयल एंड पेट्रोकेमिकल्स और श्री पार्वती एडिबल इंडस्ट्रीज पर्वतपुरा इंडस्ट्रियल एरिया अजमेर के गोदाम पर अतिरिक्त आयुक्त खाद्य सुरक्षा जयपुर राजस्थान के नेतृत्व में जयपुर की स्पेशल केंद्रीय टीम और अजमेर के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम द्वारा छापा मारा गया. जहां से 18 हजार लीटर खाद्य तेल को जब्त किया गया.  

अनेक ब्रांड एक साथ किए जा रहे थे पैक

छापेमारी में यहां पर विभिन्न प्रसिद्ध ब्रांडों के डुप्लीकेट और अलग-अलग लेवल लगाकर मिस ब्रांड और मिलावट के साथ तैयार किया जा रहे थे. हैरानी की बात यह है कि पार्वती पोस्टमैन प्लस मूंगफली तेल रियल स्टार, पार्वती स्वातिक, पार्वती पोस्टमैन प्लस ,रियल फ्रेश, पोस्टमैन प्राइड, पोस्टमैन स्टार, प्रोफिट, रियल फ्रेश लाइट, श्री पार्वती स्वाद, श्री पार्वती स्वास्तिक, पार्वती स्वाद, श्री पार्वती स्वातिक, पार्वती प्लस, न्यू पोस्टमैन गोल्ड, पार्वती प्लस, महारथी, पोस्टमैन गोल्ड, ऐसे अनेक ब्रांड मौके पर एक साथ पैक किये जा रहे थे. यह बात भी सामने आई कि पार्वती ब्रांड आयल के कार्टून में पोस्टमैन पैक किया जा रहा था.

अजमेर तेल मिलों की छापेमारी में शामिल अधिकारी.

अजमेर तेल मिलों की छापेमारी में शामिल अधिकारी.

फैक्ट्री मालिक के खिलाफ लंबे समय से मिल रही थी शिकायत

बताया गया कि विभाग को फैक्ट्री मालिक भगवान दास हरवानी के खिलाफ लंबे समय से गड़बड़ी की शिकायत मिल रही थी. जिसके बाद यह कार्रवाई की गई. मौके पर लगभग 18000 लीटर के आसपास का स्टॉक पाया गया है. जिसको सीज करके सभी ब्रांड के समय भी लिए गए हैं. यह घटिया क़्वालिटी का मिस ब्रांड तेल अगर बाजार में पहुंचता तो लोगो के जनस्वास्थ्य को गंभीर खतरा हो सकता था.

छापेमारी टीम में यह अधिकारी रहे शामिल

यह सम्पूर्ण कार्यवाही अति खाद्य आयुक्त, खाद्य सुरक्षा,पंकज ओझा के नेतृत्व में की गई. मौके पर जयपुर से आयी टीम के FSO विनोद शर्मा, अमित शर्मा, देवेंद्र राणावत, और अजमेर की टीम के सुशील चोटवानी, केसरीनन्दन शर्मा और अजय मोयल द्वारा सैंपलिंग और सीजर की कार्यवाही की गई.

यह भी पढ़ें - सावधान! 'सरस' के पैकेट में बिक रहा नकली घी, जयपुर छापेमारी में हुआ बड़ा खुलासा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: श्रीसांवलिया सेठ के दान पात्र से निकले नोटों को गिनने में लगे पांच दिन, जानें कितने करोड़ चढ़ावे में आया
अजमेर में फूड सेफ्टी टीम की बड़ी कार्रवाई,  तेल मिलों पर छापेमारी के बाद 18 हजार लीटर तेल किया जब्त
ACB took swift action in four districts in Rajasthan, inspector, patwari, constable and doctor arrested
Next Article
राजस्थान में ACB ने चार जिलों में किया ताबड़तोड़ एक्शन, पकड़े गए इंस्पेक्टर, पटवारी, कांस्टेबल और डॉक्टर
Close