विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Fake Ghee: सावधान! 'सरस' के पैकेट में बिक रहा नकली घी, जयपुर छापेमारी में हुआ बड़ा खुलासा

राजस्थान की राजधानी जयपुर में बड़े ब्रांड के पैकेट में नकली घी भरकर शेखावटी में बेचा जा रहा था. फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने छापेमारी से गुजरात के दमन से लाया गया 13 हजार 700 लीटर नकली घी जब्त किया है.

Read Time: 3 mins
Rajasthan Fake Ghee: सावधान! 'सरस' के पैकेट में बिक रहा नकली घी, जयपुर छापेमारी में हुआ बड़ा खुलासा
छापेमारी में बरामद हुआ नकली घी.

Rajasthan News: राजस्थान का फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट इन दिनों एक्टिव नजर आ रहा है. बीते कुछ दिनों से लगातार छापेमारी की खबरें आ रही हैं, जिसमें नकली घी पकड़ा जा रहा है. शुक्रवार देर शाम प्रदेश की राजधानी जयपुर में स्थित संयम इंटरप्राइजेज (Sanyam Enterprises) पर ऐसी ही कार्रवाई को अंजाम दिया गया है, जहां से 13 हजार 700 लीटर बड़ी मात्रा में नकली घी (Fake Ghee) का स्टॉक बरामद हुआ है. यहां से बड़े ब्रांड के पैकेट में नकली घी भरकर बाजार में बेचा जा रहा था.

VKI रोड पर बनी फैक्ट्र में छापा

फूड सेफ्टी एंड ड्रग कंट्रोल के एडिशनल कमिश्नर पंकज ओझा ने बताया कि विश्वकर्मा इंडस्ट्रियल एरिया में बड़ी तादाद में घटिया क्वालिटी के घी का कारोबार होने की सूचना मिली थी. इस पर विभाग की टीम ने शुक्रवार सुबह सर्च ऑपरेशन कर वीकेआई रोड नम्बर 9 पर स्थित फैक्ट्री पर छापा मारा. यहां टीम को भारी मात्रा में घी का स्टॉक मिला. भारी मात्रा में स्टॉक की सूचना मिलने पर फूड सेफ्टी कमिश्नर इकबाल खान भी मौके पर पहुंचे और घी नकली होने का अंदेशा होने पर सेम्पल लेने एवं सीज की कार्रवाई करने के निर्देश दिए. उन्होंने घी के निर्माण, सप्लाई एवं बेचान से संबंधित बिल एवं अन्य दस्तावेजों की जांच भी की और सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

सरस ब्रांड के पैकेट में फैक्टरी से बरामद नकली घी.

सरस ब्रांड के पैकेट में फैक्टरी से बरामद नकली घी.
Photo Credit: NDTV Reporter

शेखावटी में हो रही थी सप्लाई

एडिशनल कमिश्नर ओझा ने बताया कि जांच में सामने आया कि यह घी गुजरात के पास दमन से जयपुर लाकर स्टॉक किया जाता था और राजस्थान के शहरों विशेष तौर से शेखावाटी में बेचा जाता था. इसकी बड़ी खेप जयपुर में पकड़ी गई. श्री सरस के नाम से मिस ब्रांड कर यह घी बेचा जाता था, जिसमें सरस के नाम का उपयोग किया गया. इस सूचना से जयपुर सरस डेयरी (Saras Jaipur Dairy) को भी अवगत कराया गया. इस पर जयपुर सरस डेयरी के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष फौजदार द्वारा भी अपने विभाग की टीम भेजकर सक्षम कार्रवाई अमल में लाई गई.' टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी रतन गोदारा, विनोद शर्मा, नरेश चेजारा, नरेंद्र शर्मा, पवन कुमार शामिल रहे.

ये भी पढ़ें:- किरोड़ी लाल मीणा का एक और खुलासा, गांधी नगर परियोजना को कैबिनेट नहीं, CM ने दी मंजूरी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कोटा को भारतीय रेलवे का तोहफा, इस तारीख से तिरुपति बालाजी धाम के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन
Rajasthan Fake Ghee: सावधान! 'सरस' के पैकेट में बिक रहा नकली घी, जयपुर छापेमारी में हुआ बड़ा खुलासा
Rajasthan people will get millet instead of wheat, Preparation for change in free ration scheme, know reason
Next Article
मुफ्त राशन योजना में बदलाव की तैयारी, राजस्थान में लोगों को गेहूं के बदले बाजरा मिलेगा, जानिए कारण
Close
;