विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 28, 2023

Rajasthan News: बूंदी में शिक्षा विभाग की बड़ी चूक, परीक्षा के पेपर लेकर ऑटो ड्राइवर गायब

बूंदी जिले में ऑटो ड्राइवर को परीक्षा के पेपर बूंदी से रानीपुरा ले जाने के लिए कहा गया था. लेकिन वह पेपर लेकर गायब हो गया.

Read Time: 4 min
Rajasthan News: बूंदी में शिक्षा विभाग की बड़ी चूक, परीक्षा के पेपर लेकर ऑटो ड्राइवर गायब
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

बूंदी शिक्षा महकमे में एक बड़ी चूक सामने आई है. यहां सामान्य ज्ञान परीक्षा के पेपर लेकर एक ऑटो ड्राइवर गायब हो गया. यह घटना बूंदी जिले के भैरूपुरा पंचायत समिति के अंतर्गत आने वाले रानीपुरा गांव में हुई. बताया जा रहा है कि ऑटो ड्राइवर को परीक्षा के पेपर बूंदी से रानीपुरा ले जाने के लिए कहा गया था. लेकिन वह पेपर लेकर गायब हो गया.

घटना के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और आरोपी की तलाश कर रही है. बताया जा रहा है कि ऑटो ड्राइवर पेपर लेकर बूंदी से रानीपुरा के लिए निकला था. लेकिन वह रास्ते में ही पेपर लेकर गायब हो गया. इस घटना के बाद परीक्षार्थियों में हड़कंप मच गया है. परीक्षार्थी इस बात से चिंतित हैं कि अगर पेपर लीक हो गए तो उनकी मेहनत पर पानी फिर जाएगा. बतां दे कि कक्षा 3 से लेकर 5 वीं की परीक्षा 31 अक्टूबर को होनी है. इस मामले में बूंदी के जिला कलेक्टर ने कहा है कि मामले की जांच की जा रही है और जल्द ही आरोपी को गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

मौके पर पहुंचे जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र व्यास ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बीकानेर की ओर से पूरे राजस्थान भर में कक्षा 3 से 5 और कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों के लिए राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम परीक्षा 30 अक्टूबर से शुरू होनी थी और 4 नवंबर को इस परीक्षा का समापन होना था. जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, गणित के विषय में यह पेपर था. माध्यमिक शिक्षा बीकानेर के निदेशक कानाराम द्वारा जारी किए गए एक आदेश में साफ तौर से यह लिखा हुआ था कि 29 अक्टूबर तक सभी स्कूलों में यह पेपर सुरक्षित पहुंच जाएं, परीक्षा बिना नकल के करवाई जाए, निर्धारित समय सारणी के अनुसार परीक्षा सहित कई नियम लागू थे. जिसमें पीईईओ सहित ब्लॉक शिक्षा अधिकारी निगरानी बनाने के आदेश जारी किए थे. आदेश में समय-समय पर स्कूलों का निरीक्षण, स्कूलों के बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति पेपर वितरण करने लेने सहित तमाम प्रकार की फोटोग्राफी सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए थे.

जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र व्यास ने बताया कि जिस ऑटो में यह पेपर रवाना करवाये थे. उसको लंबी जांच पड़ताल करने के बाद तलाश लिया लेकिन उसके ऑटो से पेपर बरामद नहीं हो सके. इस संबंध में जांच करवाई जा रही है. पेपर हिंडोली उपखंड के करीब आधा दर्जन स्कूलों के लिए रवाना करवाए थे. सवारी ऑटो के साथ हमने शिक्षक दुर्गा लाल मीणा को जिम्मेदारी दी थी, जो हिंडोली के बड़गांव स्कूल में तैनात है. शिक्षक की लापरवाही यह रही कि शिक्षक ऑटो से पेपर उतरना ही भूल गया उसके बाद किसने इन पेपरो को लिया इसकी जांच की जा रही है. पुलिस में पूरे मामले की जानकारी दे दी गई है. इस पूरे मामले में जांच कमेटी का गठन कर दिया गया है. अब यह सवाल खड़ा होता है कि शिक्षा विभाग हमेशा पुलिस सुरक्षा के बीच पेपरो को रवाना करवाता है लेकिन बूंदी में शिक्षा विभाग ने सामान्य से बिना सुरक्षा वाले ऑटो में रवाना कर कर बड़ी चुकी है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close