विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा में मंथन शुरू, सभी 25 सीटें जीतने की तैयारी, कई प्रत्याशी बदलने की भी चर्चा

BJP Meeting for Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा में मंथन का दौर शुरू हो गया है. इस कड़ी में शुक्रवार को राजधानी जयपुर में भाजपा की एक बड़ी बैठक हुई. हालांकि इस बैठक में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे शामिल नहीं हुईं.

Read Time: 5 mins
लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा में मंथन शुरू, सभी 25 सीटें जीतने की तैयारी, कई प्रत्याशी बदलने की भी चर्चा
लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा की बैठक में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत करते पार्टी पदाधिकारी.

BJP Meeting for Lok Sabha Elections: राजस्थान विधानसभा चुनाव में मिली बड़ी जीत के बाद भाजपा (BJP)  अब लोकसभा चुनाव (General Election 2024) की तैयारी में जुट गई है. राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटें है. पिछले दो चुनाव (2019 और 2014) में भाजपा गठबंधन ने सभी सीटों पर जीत हासिल की थी. अब 2024 के चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है. राजधानी जयपुर में भाजपा (BJP meeting) की बड़ी बैठकें शुरू हो गई है. शुक्रवार को भाजपा के बड़े नेताओं की बैठक हुई. इसमें मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, विजय रहाटकर, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल, केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी सहित कई बीजेपी नेता मौजूद थे. बैठक में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह को लेकर भी चर्चा हुई. 

भाजपा की इस अहम बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे शामिल नहीं हुईं. बताया जा रहा है कि उनकी बहू की तबीयत खराब होने के कारण वे बैठक में नहीं आ पाई हैं. इससे पहले पीएम मोदी की भाजपा दफ्तर पर हुई बैठक में भी राजे नहीं आई थी.

करणपुर सीट पर मिली हार पर भी चर्चा

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भाजपा की मीटिंग में करणपुर में मिली हार पर भी चर्चा होगी. मालूम हो कि विधानसभा चुनाव में मिली जीत के बाद करणपुर में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को हार का करना पड़ा था. भाजपा ने करणपुर प्रत्याशी रहे सुरेंद्रपाल सिंह टीटी को मंत्री पद की शपथ दिलाई थी. लेकिन इसके बाद भी करणपुर में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था. मीटिंग में इस हार की वजह पर भी चर्चा होने की बात कही जा रही है. 

भाजपा की बैठक में प्रभारी अरुण सिंह का स्वागत करते पार्टी नेता.

भाजपा की बैठक में प्रभारी अरुण सिंह का स्वागत करते पार्टी नेता.

होटल राजस्थली में हो रही भाजपा की बैठक

मिली जानकारी के अनुसार यह बैठक जयपुर स्थित होटल राजस्थली में हो रही है. बैठक में लोकसभा चुनाव की रणनीति को लेकर चर्चा हो रही है. राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल की अध्यक्षता में हो रही इस बैठक में भाग लेने के लिए प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ,राजेंद्र राठौड़ , ओम माथुर, केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी, कैबिनेट मंत्री बाबूलाल खराड़ी, सीआर चौधरी, श्रवण बगड़ी, मुकेश दाधीच, मोतीलाल मीणा शामिल हो रहे हैं. 

इन 11 सीटों पर ज्यादा फोकस, जहां विधानसभा चुनाव में भाजपा पिछड़ी 

इसके अलावा विधानसभा चुनाव में भाजपा को लोकसभा की जिन सीटों पर कम वोट मिला था, उसपर भी चर्चा की जा रही है. मिली जानकारी के अनुसार विधानसभा चुनाव में राजस्थान की इन लोकसभा सीटों पर कांग्रेस को बढ़त मिली थी. जयपुर ग्रामीण, जालोर, झुंझुनूं, करौली-धौलपुर, नागौर, सीकर, टोंक-सवाईमाधोपुर, श्रीगंगानगर, अलवर, बांसवाड़ा, बाड़मेर. इन सीटों पर भाजपा क्यों पिछड़ी इसकी चर्चा की जा रही है. ऐसे में भाजपा इस 11 लोकसभा सीटों ज्यादा फोकस कर रही है. जहां विधानसभा चुनाव में भाजपा कमजोर रही थी.

कई सीटों पर प्रत्याशी बदलने की तैयारी 

लोकसभा चुनाव 2024 में राजस्थान की कई लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी बदलने की चर्चा है. विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 6 लोकसभा सांसदों को उतारा था. जिसमें से तीन ने जीत हासिल की है. जबकि तीन हार गए थे. जिन तीन सांसदों ने विधानसभा का चुनाव जीता, उसमें से दो दीया कुमारी और राज्यवर्धन राठौड़ अब भजनलाल कैबिनेट में मंत्री हैं. ऐसे में इन दोनों की सीट पर नए प्रत्याशी की तलाश हो रही है. इसके अलावा जिन तीन सांसदों को विधानसभा चुनाव में हार मिली, पार्टी उनका लोकसभा टिकट काट सकती है. 

इसके अलावा कई सांसदों के प्रति क्षेत्र में नाराजगी देखने को मिल रही है. इन सांसदों का टिकट भी काटा जा सकता है. नाराजगी वाले सांसदों में चूरू सांसद राहुल कस्वां का नाम शामिल हैं. उनके क्षेत्र में हाल ही में यह पोस्टर देखने को मिले थे कि मोदी जी आपसे बैर नहीं, सांसद राहुल कस्वां हमें स्वीकार नहीं. अब देखना है कि भाजपा की बैठक से क्या-कुछ बातें निकलती है. 

यह भी पढ़ें - मोदी जी आप से बैर नहीं, पर यह सांसद हमें स्वीकार नहीं... लोकसभा चुनाव से पहले सियासी हलचल तेज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भजनलाल सरकार ने कैबिनेट बैठक में लिए अहम फैसला, जानें किन-किन चीजों को मिली मंजूरी
लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा में मंथन शुरू, सभी 25 सीटें जीतने की तैयारी, कई प्रत्याशी बदलने की भी चर्चा
CM Bhajanlal Sharma met many Union Ministers including Om Birla, know on which issues were discussed
Next Article
सीएम भजनलाल शर्मा ने ओम बिरला समेत कई केंद्रीय मंत्रियों से की मुलाकात, जानें किन मुद्दों पर दिल्ली में हुई बात
Close
;