विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में भाजपा के मिशन 25 को लग सकता है ग्रहण, यहां फंस सकता है पेंच, त्रिकोणीय मुकाबला हुआ तो?

रवींद्र भाटी अभी हाल में ईश आराधना यात्रा या देव दर्शन के माध्यम से बाड़मेर-जैसलमेर संसदीय क्षेत्र की जनता की नब्ज टटोलने निकले थे, लेकिन अब उन्हें मिलते अपार समर्थन के बाद माना जा रहा है कि वो चुनावी रण में उतरने का मानस बना चुके है.

Read Time: 4 min
राजस्थान में भाजपा के मिशन 25 को लग सकता है ग्रहण, यहां फंस सकता है पेंच, त्रिकोणीय मुकाबला हुआ तो?
रवींद्र भाटी, कैलाश चौधरी, उम्मेदाराम चौधरी (फाइल फोटो)

Rabindra Bhati Can Fight Independent: राजस्थान की मिशन 25 पर भाजपा बागी हुए नेताओं को साधने में मिशन मोड पर लगी हुई है, लेकिन बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबले के संकेत ने पार्टी नेताओं के हांथ-पांव फुला दिए हैं. विधानसभा चुनाव 2023 में पार्टी के बागी नेता लगातार गले की फांस बने हुए हैं. पार्टी ने चंद्रभान सिंह आक्या का समर्थन हासिल कर लिया, लेकिन शिव विधानसभा से निर्दलीय विधायक चुने गए रवींद्र भाटी के बाड़मेर-जैसलमेर संसदीय क्षेत्र में राजनीतिक गतिविधि ने सियासी पारा गरमा दिया है.

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीपी जोशी के सामने बागी हुए निर्दलीय विधायक चद्रभान सिंह आक्या को भाजपा ने जोशी के समर्थन में शामिल कर लिया, लेकिन कैलाश चौधरी के लिए संसद की राह इस बार आसान नहीं होगी, क्योंकि बाड़मेर-जैसलमेर सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला होना तय हो गया है

बाड़मेर जैसलमेर लोकसभा सीट से बीजेपी ने कैलाश चौधरी पर दूसरी बार भरोसा जताकर चुनावी रण में उतारा है, लेकिन भाजपा से बागी होकर शिव विधानसभा सीट से निर्दलीय चुनाव जीतकर आए विधायक वाले रवींद्र सिंह भाटी एक बार भाजपा की राह में रोड़ा बनते दिख रहे हैं. रवींद्र भाटी लगातार बाड़मेर-जैसलमेर संसदीय क्षेत्र में यात्रा निकाल रहे हैं और लोकसभा चुनाव लड़ने के संकेत दे रहे हैं.

रवींद्र भाटी अभी हाल में ईश आराधना यात्रा या देव दर्शन के माध्यम से बाड़मेर-जैसलमेर संसदीय क्षेत्र की जनता की नब्ज टटोलने निकले थे, लेकिन अब उन्हें मिलते अपार समर्थन के बाद माना जा रहा है कि वो चुनावी रण में उतरने का मानस बना चुके है.

रविंद्र सिंह ने अपनी देव दर्शन यात्रा के पहले फेज में जैसलमेर विधानसभा की पब्लिक के बीच जाकर समर्थन जुटाने के प्रयास किए थे और कही न कही रविंद्र सफल भी हुए. रवींद्र भाटी अपने दूसरे चरण की यात्रा 21 मार्च से शुरु करने जा रहे है, जिसके तहत भाटी सिवाना व पचपदरा विधानसभा क्षेत्र को कवर करेंगे.

RLP को अलविदा कर कांग्रेस में शामिल हुए जाट नेता उम्मेदाराम बेनीवाल ने भी राजनितिक गलियारों में हलचल पैदा कर दी है.कांग्रेस राजस्थान के लिए अपनी दूसरी सूची 20 या 21 मार्च तक जारी करेगी.जिसमें बाड़मेर जैसलमेर सीट से कांग्रेस अपने प्रत्याशी का नाम भी घोषित कर देगी.सम्भवतः उम्मेदाराम बेनीवाल नाम फाइनल है.

एक रणनीति के तहत कांग्रेस नेता और बायतू विधायक हरीश चौधरी व अन्य नेताओं द्वारा उम्मेदाराम बेनीवाल को कांग्रेस में शामिल करवाया है और अब उन्हें बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट के लिए कांग्रेसी प्रत्याशी के तौर पर पेश कर भाजपा को चक्रव्यूह में फंसा दिया है. 

बाड़मेर जैसलमेर संसदीय सीट पर पिछले एक सप्ताह के घटनाक्रमों का आकलन करे तो इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला लगभग तय है. यह त्रिकोणीय मुकाबला भाजपा,कांग्रेस व निर्दलीय के बीच हो सकता है. भाजपा प्रत्याशी कैलाश चौधरी को संभावित कांग्रेस प्रत्याशी उम्मेदाराम बेनीवाल और निर्दलीय प्रत्याशी रवींद्र भाटी से कड़ी टक्कर मिलना तय है.

माना जा रहा है कि कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की आज बैठक होनी है और कांग्रेस उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर सकती है. कांग्रेस दूसरी सूची में राजस्थान के बाकी सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है. इनमें बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट शामिल है.

उधर, निर्दलीय लड़कर शिव विधानसभा सीट से विधायक चुने गए रवींद्र भाटी बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट से अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर सकते हैं. हालांकि यह घोषणा रवींद्र भाटी अपने दूसरे चरण की यात्रा के बाद ही करेंगे, जो आगामी 21 मार्च से शुरु होगी. इस यात्रा के दौरान रवींद्र भाटी सिवाना व पचपदरा विधानसभा क्षेत्र को कवर करेंगे.

ये भी पढ़ें-देर रात स्कूटर पर पत्नी को बैठाकर मंदिर पहुंचे केंद्रीय मंत्री शेखावत, भजन मंडली संग गाए होली के गीत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close