विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

भाजपा का सियासी समीकरण, मारवाड़ बेल्ट को साधने के लिए देवेंद्र फडणवीस को मैदान में उतारा

राजस्थान का रण जीतने के लिए भाजपा नए-नए सियासी समीकरणों को आजमा रही है. इसी कड़ी में मंगलवार को भाजपा ने पाली में मारवाड़ी बेल्ट को साधने के लिए महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस को मैदान में उतारा.

Read Time: 5 min
भाजपा का सियासी समीकरण, मारवाड़ बेल्ट को साधने के लिए देवेंद्र फडणवीस को मैदान में उतारा
पाली में भाजपा की परिवर्तन यात्रा में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस.

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा पूरी ताकत से मैदान में उतर चुकी है. परिवर्तन यात्रा के जरिए भाजपा के नेता,कार्यकर्ता पूरे प्रदेश की यात्रा पर हैं. इस यात्रा में सियासी समीकरण का ध्यान रखते हुए भाजपा दूसरे राज्यों से भी नेताओं को बुला रही है. इसी कड़ी में मंगलवार को महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस राजस्थान पहुंचे. फडणवीस पाली में भाजपा की परिवर्तन यात्रा में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने गहलोत सरकार पर तीखे हमले भी किए. उनके साथ केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी परिवर्तन यात्रा में दिखे. शेखावत ने भी प्रेस कॉफ्रेंस और जनसभा के जरिए राजस्थान की कांग्रेस सरकार को आड़े हाथों लिया.  

पाली में भाजपा की परिवर्तन यात्रा में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि प्रदेश की गहलोत सरकार को एक बात की ही क्रेडिट देनी चाहिए. वो है- बलात्कार की घटनाएं, गैंगरेप और माफिया डॉन के साथ ही भ्रष्टाचार में प्रदेश में प्रथम राजस्थान है. जहां अगर पिछले 4 साल से देश में बढ़ती अपराध के मामलों में भी राजस्थान पहले पायदान पर है. अब राजस्थान में परिवर्तन की जरूरत है. 

मारवाड़ बेल्ट में फडणवीस का आना स्वभाविक
महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री राजस्थान में भाजपा के लिए जनसमर्थन मांगते दिखे. यह ऐसे ही नहीं है. इसके पीछे भाजपा का बड़ा सियासी समीकरण है. दरअसल भाजपा ने पश्चिमी राजस्थान में मारवाड़ी बेल्ट को साधने के लिए महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस को चुनावी मैदान में उतारा है. इसका कारण है मारवाड़ी वोटरों को लुभाना. मालूम हो कि यहां के युवा बड़ी संख्या में व्यापार के चलते महाराष्ट्र में रहते हैं, ऐसे में इन लोगों को साधने के लिए भाजपा ने देवेंद्र फडणवीस को बतौर मुख्य वक्ता शामिल किया.

पाली को संभाग बनाने के बाद भाजपा को कांग्रेस से डर

लेकिन इस बार प्रदेश में नए जिले बनाने के साथ ही पाली के सम्भाग मुख्यालय बनने की घोषणा होने के बाद बीजेपी को लगता है कि शायद कांग्रेस उनके गढ़ में सेंद ना मार लें, इसके लिए अब महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को परिवर्तन यात्रा में आमंत्रित कर सियासी समीकरणों को साधने की जुगत में है. अब देखने वाली बात होगी कि आगमी में चुनाव में भाजपा पाली क्षेत्र में अपना वर्चस्व कायम रख पाती है या कांग्रेस बीजेपी के तिल्सम को तोड़ पाती है.

राजस्थान में नए जिलों के गठन के बाद पाली के संभाग मुख्यालय बनने के साथ यह अब तक की पहली बड़ी चुनावी रैली थी. जिसमें भाजपा के दिग्गज नेता भी सम्मिलित हुए. हालांकि सियासी नजरिए से पाली संसदीय क्षेत्र भाजपा का गढ़ रहा है. जहां के बाली, सोजत, सुमेरपुर, मारवाड़ जंक्शन और जैतारण विधानसभा सीटों पर भाजपा का पलड़ा भारी रहा है.


कांग्रेस भी सियासी समीकरण से कर रही प्रचार
पाली की परिवर्तन यात्रा में शामिल होने के बाद अब देवेंद्र फडणवीस कल चूरू में भी परिवर्तन यात्रा में शामिल होंगे. ऐसा नहीं है कि भाजपा ही सिर्फ इस रणनीति पर काम कर रही है. कांग्रेस भी इसी रणनीति पर अन्य प्रदेशों में होने वाले चुनाव में प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तक जाकर मारवाड़ियों को कांग्रेस के पक्ष में मतदान करने की अपील करती रही है. इस बार के चुनाव में अगर बात की जाए तो प्रियंका गांधी से लेकर राहुल गांधी तक को प्रदेश में बुलाकर कांग्रेस के पक्ष में वोट देने की बात कही गई है.

यह भी पढ़ें - सनातन धर्म विवाद पर शेखावत बोले- क्या हमारा DNA इतना कमजोर हो गया...

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close