विज्ञापन

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रचा इतिहास, लगातार 7वीं बार बजट पेश कर तोड़ा मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड

Budget 2024 Speech: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को अपना लगातार सातवां बजट पेश कर रही है. उन्होंने लगातार सातवीं बार पेश कर इतिहास रचा हैं.

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रचा इतिहास, लगातार 7वीं बार बजट पेश कर तोड़ा मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड
Nirmala Sitharaman

Nirmala Sitharaman News: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को अपना लगातार सातवां बजट पेश कर रही है. इस बजट के साथ ही वित्त मंत्री ने  पूर्व प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. उन्होंने लगातार सातवीं बार पेश कर  इतिहास रचा हैं. इससे पहले ही वित्त मंत्री के पास  1 फरवरी, 2020 को  सबसे लंबे बजट भाषण का रिकॉर्ड भी है, जो छोटा होने से पहले दो घंटे और 40 मिनट तक चला था.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रचा इतिहास

देसाई ने 1959 से 1964 के बीच पांच पूर्ण बजट और एक अंतरिम बजट पेश किया,इसे मिलाकर कुल 6 बजट पेश करने का रिकॉर्ड उनके पास है.  पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के नाम अब भी सबसे ज़्यादा बजट भाषण पेश करने का रिकॉर्ड है, उन्होंने कुल दस बजट भाषण दिए हैं. उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और लाल बहादुर शास्त्री के कार्यकाल में वित्त मंत्री के रूप में काम किया.

क्या है केंद्रीय बजट 2024 का लक्ष्य

संसद में बजट पेश करने के बाद,  वित्त अपनी टीम के सदस्य राज्य मंत्री पंकज चौधरी, वित्त सचिव टीवी सोमनाथन, वित्त मंत्रालय के अन्य सचिवों और मुख्य सचिव के साथ पीसी  करेंगी. जानकारी के अनुसार माना जा रहा है कि इस केंद्रीय बजट 2024 का लक्ष्य 2047 तक विकसित भारत के लिए एक रोडमैप तैयार करना है. केंद्रीय बजट में कई प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किए जाने की उम्मीद है, जिसमें ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए अधिक आवंटन, टेक्स स्लैब में सुधार, बुनियादी ढांचे का विकास, स्थानीय विनिर्माण, नौकरी और कौशल सृजन और श्रम-प्रधान क्षेत्रों के लिए उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) आवंटन में वृद्धि शामिल है. करदाताओं को लाभ पहुंचाने के लिए आयकर संरचना में बदलाव और व्यापार करने में आसानी में सुधार के उपाय भी प्रमुख आकर्षण होने की उम्मीद है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जोधपुर में आज से Air India Show; सारंग, सुखोई आसमान में दिखाएंगे करतब, कई देशों के वायुयोद्धा होंगे शामिल
Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रचा इतिहास, लगातार 7वीं बार बजट पेश कर तोड़ा मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड
Sub Inspector Paper leak 2021 Former RPSC member Raika had given papers to her son before the exam while in office
Next Article
RPSC के पूर्व सदस्य राईका ने पद पर रहते हुए बेटा-बेटी को परीक्षा से पहले दिया था पेपर, SOG का बड़ा खुलासा  
Close