विज्ञापन
Story ProgressBack

जनवरी में होंगे राजस्थान में नगरीय निकायों और पंचायतीराज संस्थाओं में खाली पड़े पदों पर उपचुनाव

सरपंच और पंच के उपचुनाव के लिए मतदान और मतगणना 10 जनवरी 2024 को होगी तथा उप सरपंच का चुनाव 11 जनवरी 2024 को होगा. वहीं पंचायत समिति सदस्य के पद के लिए भी मतदान 10 जनवरी एवं मतगणना 11 जनवरी को जबकि प्रधान पद के लिए चुनाव 12 जनवरी 2024 को होगा.

Read Time: 3 min
जनवरी में होंगे राजस्थान में नगरीय निकायों और पंचायतीराज संस्थाओं में खाली पड़े पदों पर उपचुनाव
प्रतीकात्मक तस्वीर

By-elections Panchayati Raj institutions in Rajasthan: राजस्थान में नगरीय निकायों और पंचायतीराज संस्थाओं में रिक्त पदों पर उपचुनाव जनवरी में होंगे. राज्य के चुनाव आयुक्त डॉ. मधुकर गुप्ता ने बुधवार को यह जानकारी दी. गुप्ता ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग की प्राथमिकता नगरीय निकायों और पंचायतीराज संस्थाओं में रिक्त पदों पर अविलंब उपचुनाव करवाने की है, ताकि इन पदों पर लम्बे समय के लिए रिक्तियां नहीं रहे.

उन्होंने कहा कि चुनावी प्रक्रिया को निष्पक्ष, सरल, सुगम एवं किफायती बनाने के लिए आयोग प्रयासरत है. उन्होंने कहा कि राज्य के विभिन्न नगरीय निकायों एवं पंचायतीराज संस्थाओं में 31 अगस्त 2023 तक विभिन्न कारणों से रिक्त हुए पदों में नगरीय निकायों में सदस्य के 08, पंचायतीराज संस्थाओं में सरपंच के 20, पंच के 265, उप सरपंच के 24, प्रधान के 01, पंचायत समिति सदस्य के 07 पदों के उपचुनाव के लिए कार्यक्रम घोषित किया गया है.

सरपंच और पंच के उपचुनाव के लिए मतदान और मतगणना 10 जनवरी 2024 को होगी और उप सरपंच का चुनाव 11 जनवरी 2024 को होगा. वहीं पंचायत समिति सदस्य के पद के लिए भी मतदान 10 जनवरी एवं मतगणना 11 जनवरी को जबकि प्रधान पद के लिए चुनाव 12 जनवरी 2024 को होगा.

इसके अनुसार सरपंच और पंच के उपचुनाव के लिए मतदान और मतगणना 10 जनवरी 2024 को होगी और उप सरपंच का चुनाव 11 जनवरी 2024 को होगा. वहीं पंचायत समिति सदस्य के पद के लिए भी मतदान 10 जनवरी एवं मतगणना 11 जनवरी को जबकि प्रधान पद के लिए चुनाव 12 जनवरी 2024 को होगा.

साथ ही, नगरीय निकायों के सदस्यों के लिए भी मतदान 10 जनवरी को एवं मतगणना 11 जनवरी 2024 को होगी.उल्लेखनीय है कि राज्य निर्वाचन आयुक्त डॉ. गुप्ता को बीते दिनों पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन में अंतरराष्ट्रीय चुनावी मामलों की 19 वीं कॉन्फ्रेंस में ‘इलेक्शन कमिश्नर ऑफ द ईयर' के प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

यह भी पढ़ें- मौसम विभाग का अनुमान अगले दो दिनों में हो सकती है मावठ, किसानों के चेहरे खिलेंगे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close