विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Report: मौसम विभाग का अनुमान अगले दो दिनों में हो सकती है मावठ, किसानों के चेहरे खिलेंगे

Rajasthan Weather Report: जयपुर मौसम केंद्र ने हालांकि 15 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है, लेकिन 16 दिसंबर के बाद पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मावठ होने की संभावना है.

Read Time: 2 min
Rajasthan Weather Report: मौसम विभाग का अनुमान अगले दो दिनों में हो सकती है मावठ, किसानों के चेहरे खिलेंगे

Rajasthan Weather Report: प्रदेश में अब ठिठुरन बढ़ने लगी है. पिछले सप्ताह से लेकर अभी तक तापमान में  लगातार गिरावट दर्ज की गई है. कोहरे से जन-जीवन अस्त व्यस्त हो रहा है. हालांकि औस फसलों के लिए फायदेमंद है. इससे जरूरी पानी फसलों को मिल रहा है. क्योंकि अभी सरसो और गेहूं की फसल अपने शुरूआती स्टेज में है. 

शेखावाटी के फतेहपुर में पारा 5 डिग्री तक लुढ़क गया तो सिरोही के माउंट आबू में पारा माइनस में चला गया है. हल्की ठंडी हवाओं की वजह से वातावरण सर्द हो गया है. सीकर में पारा लगातार गिर रहा है.संगरिया में भी पारा 6 डिग्री सेल्सियस के नीचे चला गया था. 

विजिबिलिटी काफी कम होने के कारण वाहन चालक रेंगते हुए चल रहे हैं. स्कूल और कोचिंग सेंटर जाने वाले विद्यार्थियों को भी भारी परेशानी हो रही है. खेती किसानी की बात की जाए तो रवि फसल के लिए मौसम अनुकूल माना जा रहा है, लेकिन घना कोहरा और पाला आलू फसल के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक आगामी दिनों में मौसम खराब होने के संकेत दिखाई दे रहे हैं. 

मावठ की संभावना 

जयपुर मौसम केंद्र ने हालांकि 15 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है, लेकिन 16 दिसंबर के बाद पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मावठ होने की संभावना है.

मालूम हो कि सर्दियों के शुरुआत में होने वाली बारिश को मावठ कहा जाता है और ये सरसों, चने और गेहूं की फसल के लिए काफी फायदे मंद होती है. 

और गिरेगा पारा 

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक मावठ के बाद सर्दी में और अधिक सख्ती दिख सकती है. हालांकि घने कोहरे से राहत मिल सकती है. जिससे विजिबिलटी सही होगी. 

ये भी पढ़ें-Mount Abu At Minus Degree: माउंट आबू में -1 डिग्री पहुंचा तापमान, नक्की झील पर जमी दिखीं ओस की बूंदें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close