विज्ञापन

Railway Bonus: रेलवे कर्मचारियों को इस बार कितना मिलेगा बोनस, दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने किया ऐलान

लगभग 11.72 लाख रेल कर्मचारियों को रेल मंत्रालय ने 2028.57 करोड़ रुपये के उत्‍पादकता संबद्ध बोनस (PLB) के भुगतान की स्वीकृति प्रदान की है.

Railway Bonus: रेलवे कर्मचारियों को इस बार कितना मिलेगा बोनस, दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने किया ऐलान
प्रतीकात्मक तस्वीर

Railway Bonus News: केंद्र सरकार ने आज एक बड़ी घोषणा करते हुए रेल कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा दिया है. केंद्र सरकार ने रेलवे कर्मचारियों के उत्कृष्ट कार्य निष्‍पादन को सम्‍मान देते हुए रेलकर्मियों को 2028.57 करोड़ रुपए का बोनस देने का ऐलान किया है. सरकार ने रेल कर्मचारियों को 78 दिनों के बोनस देने की घोषणा की है. इससे देशभर के 11 लाख से अधिक रेल कर्मचारियों को सीधा लाभ पहुंचेगा. उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार प्रत्‍येक वर्ष दुर्गा पूजा और दशहरा की छुट्टी से पहले पात्र रेल कर्मचारियों को उत्‍पादकता संबद्ध बोनस का भुगतान किया जाता है.

इसके तहत इस साल भी लगभग 11.72 लाख रेल कर्मचारियों को रेल मंत्रालय ने 2028.57 करोड़ रुपये के उत्‍पादकता संबद्ध बोनस (PLB) के भुगतान की स्वीकृति प्रदान की है. उन्होंने बताया कि इस घोषणा के अनुसार प्रत्‍येक पात्र रेल कर्मचारी को 78 दिनों के लिए संदेय अधिकतम राशि 17,951/- रुपये मिलेंगे.

रेल कर्मचारियों का बढ़ेगा मनोबल

रेल कर्मचारियों की रेलपथ अनुरक्षक, लोको पायलट, रेलगाड़ी प्रबंधक (गार्ड), स्टेशन मास्टर, पर्यवेक्षक, तकनीशियन, तकनीशियन सहायक, पॉइंट्समैन, मिनिस्ट्रियल स्टाफ और अन्य ग्रुप 'C' कर्मचारियों जैसी विभिन्न श्रेणियों को इस राशि का भुगतान किया जाएगा. उन्होंने बताया कि पीएलबी का भुगतान रेल कर्मचारियों को प्रदर्शन में और अधिक सुधार की दिशा में काम करने के लिए प्रोत्साहन के रूप में कार्य करेगा. साथ ही रेल कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाने का कार्य करेगा.

रेलवे ने किया 1588 मिलियन टन का रिकॉर्ड कार्गो लदान

कैप्टन शशि किरण के अनुसार वर्ष 2023-2024 में रेलवे का कार्य निष्‍पादन बहुत अच्छा रहा. रेलवे ने 1588 मिलियन टन का रिकॉर्ड कार्गो लदान किया, वहीं लगभग 6.7 बिलियन यात्रियों ने रेल यात्रा की. इस रिकॉर्ड प्रदर्शन में कई कारकों का योगदान है. इनमें सरकार द्वारा रेलवे में रिकार्ड पूंजीगत व्यय किए जाने के कारण अवसंरचना में सुधार, परिचालन कुशलता और बेहतर प्रौद्योगिकी आदि शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- उदयपुर में तेंदुए के एक और हमले से वन विभाग पर आक्रोशित हुए ग्रामीण, जान बचा कर भागे अधिकारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मंत्री झाबर सिंह खर्रा का डोटासरा पर वार, कहा- कांग्रेस नेताओं की 'खर्ची' के बंदोबस्ती जाएंगे जेल
Railway Bonus: रेलवे कर्मचारियों को इस बार कितना मिलेगा बोनस, दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने किया ऐलान
Navratri 2024 2nd Day: Date and time worship Maa Brahmacharini know bhog and mantra for Puja
Next Article
Navratri 2024 2nd Day: किस समय करें मां ब्रह्मचारिणी की पूजा और क्या लगाएं भोग, पूजा का मंत्र भी जान लें
Close