विज्ञापन
Story ProgressBack

नेशनल स्कूल गेम टेनिस प्रतियोगिता खेलने देश भर से जोधपुर पहुंचे बच्चे, जानें केंद्रीय मंत्री शेखवात ने क्यों की 'मिर्ची बड़ा' खाने की अपील..!

SGFI के अध्यक्ष दीपक कुमार के अनुसार इस बार सिर्फ उन खेलों को ही शामिल किया गया है, जिनकी ओलंपिक, एशियन या कॉमनवेल्थ में कम्पटीशन होता है. लास्ट ईयर प्रारंभिक व माध्यमिक शिक्षा विभाग राजस्थान की ओर से 48 खेलों की प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई गई थी.

Read Time: 4 min
नेशनल स्कूल गेम टेनिस प्रतियोगिता खेलने देश भर से जोधपुर पहुंचे बच्चे, जानें केंद्रीय मंत्री शेखवात ने क्यों की 'मिर्ची बड़ा' खाने की अपील..!
गजेंद्र सिंह शेखावत (फाइल फोटो )
जोधपुर:

Jodhpur News: स्कूल गेम्स ऑफ फैडरेशन ऑफ इंडिया (SGFI) की ओर से इस बार राजस्थान को 6 खेलों की मेजबानी सौंपी है. इसमें जोधपुर, बीकानेर, बाड़मेर, जयपुर, व श्रीगंगानगर में खेल प्रतियोगिताएं होंने वाकई हैं. राजस्थान को 6 खेलों की मेजबानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. इन प्रतियोगिताओं से प्रदेश में स्पोर्ट के लिए अनुकूल वातावरण बनेगा. वहीं देश के अलग अलग कोने से आये छात्रों को राजस्थान की अनोखी संस्कृति के बारे में भी पता लगेगा.

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री और जोधपुर के स्थानीय निवासी गजेंद्र सिंह शेखावत ने रविवार को जोधपुर के शाला क्रीड़ा मैदान गौशाला में 67वीं नेशनल स्कूल गेम्स टेनिस प्रतियोगिता का उद्धघाटन किया. जहां खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी बड़े खिलाड़ी के जीवन की शुरुआत स्कूल गेम्स के माध्यम से होती है. जो बच्चे स्कूल गेम्स में बेस्ट परफॉर्म करते हैं. वही आगे जाकर विश्व स्तर पर अपना नाम रोशन कर सकते हैं.

भारत ने पिछले 10 साल में अभूतपूर्व प्रदर्शन किया 

अपने उद्घाटन उद्बोधन में शेखावत ने कहा कि जब मैं विद्यार्थी था, तब मैं भी टूर्नामेंट खेलने पहली बार गया था. तब से लेकर अब तक देश में कितना परिवर्तन हुआ है. पिछले दस साल में जिस तरह से देश के हालात और परिस्थितियां बदली हैं. भारत में जीवन के हर क्षेत्र में प्रगति की है, लेकिन खेल के क्षेत्र में भारत ने पिछले 10 साल में अभूतपूर्व प्रदर्शन किया है. जिस तरह से प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में सरकार ने खेल को गंभीरता के साथ लिया है. उसके बाद विश्व में खेल के क्षेत्र में भारत की भूमिका में बहुत बड़ा परिवर्तन हुआ है.

Latest and Breaking News on NDTV

खेलो इंडिया स्कीम

शेखावत ने कहा कि मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद 'खेलो इंडिया स्कीम' शुरू की. खेलो इंडिया स्कीम के माध्यम से देश में टैलेंट हंट करते हुए बहुत कम उम्र के ऐसे विभिन्न खेलों में दक्षता रखने वाले और उस दृष्टिकोण से आगे बढ़ रखने वाले खिलाड़ियों का चयन किया जाता है. उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश है कि टॉप स्कीम के माध्यम से आप बेहतरीन विश्व स्तरीय कोचिंग, सुविधाएं, इंफ्रास्ट्रक्चर को प्राप्त कर देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन कर सकें.

Latest and Breaking News on NDTV

शेखावत ने कहा कि किसी भी खिलाड़ी की शुरुआत स्कूल गेम्स के माध्यम से ही होती है. जो खिलाड़ी बेस्ट परफॉर्म करते हैं, वही आगे जाकर विश्व स्तर पर अपना नाम रोशन कर सकते हैं.उन्होंने कहा कि मैं इस बात को जानता हूं, क्योंकि मैं स्वयं खिलाड़ी रहा हूं.

एक बार जरूर खाएं जोधपुर का मिर्ची बड़ा

Latest and Breaking News on NDTV

जोधपुर में खिलाड़ियों का स्वागत करते हुए केंद्रीय मंत्री ने सभी को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि आप लोग जोधपुर की संस्कृति को देखें एन्जॉय करें. साथ ही जोधपुर का मिर्ची बड़ा एक बार जरूर खाएं. अगर जोधपुर के खानपान की बात करें तो जोधपुर का मिर्ची बड़े का जायका ना सिर्फ राजस्थान में बल्कि देश-विदेश में भी अपनी एक अलग पहचान रखता है. जहां देश के विभिन्न प्रदेशों से आए टेनिस खिलाड़ियों को केंद्रीय मंत्री ने हास्य व्यंग में मिर्ची बड़ा खाने की अपील की.

यहां आयोजित हो रही हैं प्रतियोगिता

जोधपुर- टेनिस 17 व 19 वर्ष छात्रा वर्ग
बाड़मेर- बास्केटबॉल 14 वर्ष छात्रा वर्ग
जयपुर- कबड्डी 17 वर्ष छात्रा वर्ग
बीकानेर-वेट लिफ्टिंग 19 वर्ष छात्र-छात्रा वर्ग
सॉफ्टबॉल 17 वर्ष छात्र-छात्रा वर्ग
श्रीगंगानगर-जुडो 19 वर्ष छात्र-छात्रा वर्ग

इसे भी पढ़े: मंत्री बनने के बाद पहली बार होमटाउन पहुंचे जोगाराम पटेल, कहा- 'जोधपुर पर PM मोदी की विशेष निगाह'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close