विज्ञापन
Story ProgressBack

Christmas 2023: धौलपुर में धूमधाम से मनाया गया क्रिसमस का त्यौहार, गिरजाघरों में दिखी भीड़

धौलपुर के शहर के गिरजाघर में क्रिसमस डे पूरे उल्लास के साथ मनाया गया. प्रभु ईसा मसीह के जन्मदिन को सेलिब्रेट करते हुए ईसाइयों ने खुशहाली की कामना की.

Read Time: 3 min
Christmas 2023: धौलपुर में धूमधाम से मनाया गया क्रिसमस का त्यौहार, गिरजाघरों में दिखी भीड़
फाइल फोटो

Christmas Celebration 2023: धौलपुर शहर के प्रतिष्ठित चर्च में सोमवार को प्रभु ईसा मसीह के जन्म दिवस को ईसाइयों द्वारा आस्था पूर्वक सेलिब्रेट किया गया. मंगल कामनाओं के साथ जन्मदिन मना कर प्रभु ईसा मसीह से मानव कल्याण के उद्धार की कामना की गई. अनुयायी इस दिन चर्च जाते हैं, केक काटते हैं और एक-दूसरे को उपहार देते है.

ईसाई धर्म के अनुयायियों ने प्रभु ईसा मसीह को याद किया. अनुयायियों ने कहा, प्रभु ईसा मसीह संसार में मानव का कल्याण एवं पापियों का उद्धार करने के लिए आए थे. संसार के लोगों को अपने पाप एवं गलतियों का प्रायश्चित कर प्रभु ईसा मसीह से प्रार्थना करनी चाहिए.

आज के दिन हुआ था ईसा मसीह का जन्म

ईसाई धर्म का त्यौहार क्रिसमस 25 दिसंबर को विश्वभर में मनाया जाता है. नव वर्ष शुरू होने से 5 दिन पूर्व ईसाई धर्म के अनुयायी प्रभु ईसा मसीह का जन्मदिन मनाकर सेलिब्रेट करते हैं. 25 दिसंबर को बड़ा दिन भी माना जाता है. प्रभु ईसा मसीह का जन्मदिन पर ईसाई धर्म के लोग गिरजाघरों में एकत्रित होकर उनकी आराधना कर जन्मदिन सेलिब्रेट करते हैं.

क्यों मनाया जाता है यह क्रिसमस

वैसे तो बाइबिल में ईसा मसीह के जन्म की तारीख नहीं दी गई है. इसलिए मान्यताओं के आधार पर ही इसे मनाया जाता है. इस दिन को क्रिसमस के रूप में मनाने को लेकर लोगों में बहुत सारे मतभेद भी हैं, पर ईसाई धर्म की मान्यता के अनुसार 25 दिसंबर को ही प्रभु यीशु का जन्म हुआ था, इसलिए इस दिन प्रभु ईसा मसीह के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है.

मां मरियम को प्रभु के पुत्र रूप में मिले यीशु

ईसा मसीह को यीशू और जीसस क्राइस्ट के नाम से भी जाना जाता है, उनके जन्म को लेकर ये भी मान्यता है कि मां मरियम को सपने में प्रभु के पुत्र यीशु रूप में प्राप्त होने की भविष्यवाणी हुई थी. इसी के बाद वे गर्भवती हुईं और फिर 25 दिसंबर को उनका जन्म हुआ था.अनुयायी इस दिन चर्च जाते हैं, केक काटते हैं और एक-दूसरे को उपहार देते है.

ये भी पढ़ें- Cabinet Formation: पूर्व CM गहलोत बोले, जनादेश आए 22 दिन हो गए, लेकिन...कैबिनेट गठन में देरी पर बीजेपी पर कसा तंज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close