विज्ञापन
Story ProgressBack

Corona Cases in Rajasthan: कोरोना की दस्तक के साथ एक्टिव हुआ 'मास्कमैन', पत्नी-बच्चों संग मिलकर तैयार कर रहा मास्क

ऐसे में चूरू जिले के सरदारशहर में रहने वाले 'मास्कमैन' अमरचंद पवार मास्क बनाने के कार्य में जुट गए हैं. कोरोना की फस्ट और सेकेंड वेव के वक्त भी पवार दंपत्ति ने 40 हजार से ज्यादा मास्क बनाकर निशुल्क वितरित किए थे.

Read Time: 4 min
Corona Cases in Rajasthan: कोरोना की दस्तक के साथ एक्टिव हुआ 'मास्कमैन', पत्नी-बच्चों संग मिलकर तैयार कर रहा मास्क
मास्क बनाते हुए अमरचंद पंवार.

Rajasthan News: कोरोना वायरस ने एक बार फिर नए वेरिएंट के साथ राजस्थान में दस्तक दे दी है. प्रदेशभर में अभी तक 10 मरीजों की पहचान हो चुकी है. इनमें से एक मरीज की इलाज के दौरान मौत भी हो गई है, जिसके बाद चिकित्सा विभाग ने राज्यस्तरीय प्रबंधन समिति का गठन कर दिया है. राज्य सरकार द्वारा कोरोना को लेकर नई एडवाइजरी भी जारी की गई है, जिसमें लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी गई है. ऐसे में चूरू जिले के सरदारशहर में रहने वाले 'मास्कमैन' अमरचंद पवार मास्क बनाने के कार्य में जुट गए हैं. कोरोना की फस्ट और सेकेंड वेव के वक्त भी पवार दंपत्ति ने 40 हजार से ज्यादा मास्क बनाकर निशुल्क वितरित किए थे.

मास्क मैन के नाम से मशहूर है अमरचंद पवार

कोरोना के समय जब हर कोई अपने घरों में कैद था, उस समय मास्क मैन के नाम से मशहूर अमरचंद पवार ने मास्क की कालाबाजारी और मास्क की किल्लत को देखते हुए खुद के खर्चे पर स्वंय अपने हाथों से मास्क बनाकर निशुल्क वितरित किए. इस काम में उन्होंने किसी की मदद नहीं ली. खुद के खर्चे पर उन्होंने यह काम किया. इस दौरान उन्होंने हर सरकारी कार्यालय में जाकर निशुल्क मास्क बांटे. कोरोना काल के समय उनके घर पर मास्क लेने वालों की हर समय लाइन लगी रहती थी. वहीं कोरोना काल के बाद अमरचंद पंवार को शहर के लोग प्यार से मास्क मैन के नाम से भी पुकारने लगे. ऐसे में अब जैसे ही कोरोना ने राजस्थान में दस्तक दी है और कोरोना के मामले राजस्थान में आ रहे हैं, इसी के साथ अमरचंद पवार भी फिर से मास्क बनाने में जुट गए हैं. अमरचंद पवार ने बताया कि शहर के लोग अब फोन करके पूछने लग गए हैं कि मास्क है क्या? हमें हमारे बच्चों के लिए चाहिए. इसलिए हमने मास्क बनना शुरू कर दिया है. अमरचंद पवार के इस काम में उनके धर्मपत्नी संतोष पवार भी सहयोग कर रही हैं.

तैयारियों को लेकर जुटा स्वास्थ्य विभाग

दरअसल, प्रदेश में ओमिक्रोन के नए वेरिएंट जेएन-1 की तैयारियों को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग जुट गया है. केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों में कोविड के बढ़ते मामले को देखते हुए राजस्थान में भी अलर्ट जारी कर दिया है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी जिला कलक्टर को दिशा-निर्देश जारी किए हैं. साथ ही गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है. गाइडलाइन में बताया गया है कि आमजन भीड़भाड़ वाली जगहों से बचें, मास्क सहित अन्य नियमों को फॉलो करें. वहीं कोविड की रोकथाम के लिए स्टेट कोविड मैनेजमेंट टीम का गठन किया जा रहा है.

कितना खतरनाक है JN.1 कोविड वेरिएंट

संक्रमितों में नए वैरिएंट की पहचान के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग करवाई जा रही है. इधर, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना, श्वसन रोग से बचाव और नियंत्रण को लेकर एडवायजरी जारी की है. बताया जा रहा है कि कोरोना का यह नया वैरिएंट बहुत घातक नहीं है, लेकिन बहुत तेजी से फैलता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close