विज्ञापन

लोकसभा में गूंजा बांसवाड़ा न्यूक्लियर पावर प्लांट बंद कराने का मुद्दा, राजकुमार रोत ने कहा- विनाशकारी परियोजना को रोका जाए

न्यूक्लियर पावर प्लांट का का मामला लोकसभा में सांसद राजकुमार रोत ने उठाते हुए कहा कि आने वाले समय में यह इस क्षेत्र के लिए विनाशकारी साबित होगा.

लोकसभा में गूंजा बांसवाड़ा न्यूक्लियर पावर प्लांट बंद कराने का मुद्दा, राजकुमार रोत ने कहा- विनाशकारी परियोजना को रोका जाए

Banswara Nuclear Power Plant: राजस्थान के बांसवाड़ा में न्यूक्लियर पावर प्लांट निर्माण कराया जा रहा है. लेकिन लोकसभा में इसे बंद कराने का मुद्दा उठाया गया. राजकुमार रोत (Rajkumar Roat) ने इस परियोजना को विनाशकारी बताया है. बांसवाड़ा जिले के छोटी सरवन क्षेत्र में प्रस्तावित परमाणु बिजली घर के निर्माण को लेकर ग्रामीणों को विस्थापित का मामला लोकसभा में सांसद राजकुमार रोत ने उठाते हुए कहा कि आने वाले समय में यह इस क्षेत्र के लिए विनाशकारी साबित होगा.

यह बात बीते दिनों छोटी सरवन क्षेत्र में न्यूक्लियर पावर प्लांट को लेकर स्थानीय लोगों और पुलिस प्रशासन के बीच झड़प के बाद मंगलवार को बांसवाड़ा सांसद राजकुमार रोत ने संसद में बात रखते हुई कही.

राजकुमार रोत ने कहा विरोध कर रहे 40 लोगों गिरफ्तार हैं

लोकसभा में सांसद राजकुमार रोत ने कहा कि वर्तमान में बारिश का मौसम चल रहा है और रोज बारिश हो रही है. जिस जगह पर न्यूक्लियर पावर प्लांट बनाया जा रहा है. वहां लोग रह रहे हैं और खेती भी कर रहे हैं. इस परिस्थिति छह गांव के सैंकडों विस्थापित लोग कहां जाएंगे. इस स्थिति में भी प्रशासन द्वारा उनको हटाने का काम किया है जो उनके साथ न्यायोचित नहीं है. ग्रामीणों ने विरोध किया तो करीब 40 लोगों को गिरफ्तार कर रखा है. इसमें अधिकतर महिलाएं हैं.

प्रशासन और एनपीसीआईएल (NPCIL) के कार्मिकों द्वारा तानाशाही रवैया अपनाया जा रहा है. रोत ने कहा कि यह परमाणु ऊर्जा संयंत्र परियोजना उस क्षेत्र के लिए आनेवाले समय में विनाशकारी परियोजना होगी. जापान में 2011 में भूकंप आया तबाही मची. जहां परमाणु ऊर्जा संयंत्र लगा हुआ था. सोवियत संघ में 26 अप्रैल 1986 में हल्का सा भूकंप आया और वहां लगे परमाणु ऊर्जा संयंत्र को दिक्कत हुई और 40 लोग मारे गए.

खेती और पीने के लिए पानी नहीं मिलेगा

रोत ने आगे कहा कि इस परियोजना में माही बांध से पानी लिया जाएगा और दूषित पानी वहां छोड़ा जाएगा. जिससे वहां खेती और पीने के लिए छोड़ा गया मिलेगा. उससे उन लोगों की सेहत से खिलवाड़ होगा, बीमारियां होंगी. एक रिपोर्ट के अनुसार अगर यह प्लांट लगता है तो आसपास के क्षेत्र में 3 डिग्री तापमान बढ़ेगा. रोत ने परियोजना को रोकने की मांग की. वहां के लोगों को विस्थापित नहीं किया जाए. पहले भी प्लांट को लेकर घटनाएं हुई है तो आने वाले समय में भी विनाशकारी साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में छात्र संघ चुनाव पर शुरू हुई आर-पार की लड़ाई, प्रदर्शन कर रहे छात्रों को घसीटा... दर्जनों छात्र हिरासत में

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष पर कौओं के इन संकेतों से समझें अपने पूर्वजों का संदेश 
लोकसभा में गूंजा बांसवाड़ा न्यूक्लियर पावर प्लांट बंद कराने का मुद्दा, राजकुमार रोत ने कहा- विनाशकारी परियोजना को रोका जाए
Bomb found on the walkway of Ramdevra fair, live mortar was half buried in the soil
Next Article
Rajasthan Bomb: रामदेवरा मेले के पैदल मार्ग पर मिला बम, एक दिन पहले ब्लास्ट की मिली थी धमकी; एरिया सील 
Close