विज्ञापन
Story ProgressBack

सीएम भजन लाल शर्मा आज पहुंचेंगे दिल्ली दरबार, राजस्थान कैबिनेट गठन पर होगी मंथन

सीएम भजन लाल शर्मा के लिए भी कैबिनेट गठन बड़ी चुनौती है. इसका कारण ये है कि उनके सामने प्रदेश के विधायकों की लंबी फेहरिस्त है. ऐसे में सीएम भजन लाल शर्मा प्रदेश में कैबिनेट गठन को लेकर 17 दिसंबर को दिल्ली दरबार पहुंचेंगे.

Read Time: 4 min
सीएम भजन लाल शर्मा आज पहुंचेंगे दिल्ली दरबार, राजस्थान कैबिनेट गठन पर होगी मंथन
भजन लाल शर्मा जाएंगे दिल्ली

Rajasthan Cabinet: राजस्थान में सीएम भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) के मुख्यमंत्री बनने के बाद सभी की नजर कैबिनेट गठन पर है. कैबिनेट में प्रदेश के किन विधायकों को शामिल किया जाएगा इस पर सस्पेंस बरकरार है. हालांकि, मीडिया में कैबिनेट गठन को लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं. जबकि सोशल मीडिया पर तो कई फर्जी लिस्ट भी सर्कुलेट हो रहे हैं. वहीं, सीएम भजन लाल शर्मा के लिए भी कैबिनेट गठन (Cabinet Formation) एक बड़ी चुनौती है. इसका कारण ये है कि उनके सामने प्रदेश के विधायकों की लंबी फेहरिस्त है. ऐसे में सीएम भजन लाल शर्मा प्रदेश में कैबिनेट गठन को लेकर रविवार (17 दिसंबर) को दिल्ली दरबार पहुंचेंगे.

सीएम भजन लाल शर्मा के सामने इस बात की परेशानी है कि विधायकों की लंबी लिस्ट में किसे मंत्री बनाया जाए और किसे नहीं. क्योंकि इससे पार्टी में नाराजगी भी हो सकती है. ऐसे में उन्हें इस पर फैसला सोच समझ कर लेना होगा. वहीं, इस पर आलाकमान की भी मंजूरी जरूरी है.

कैबिनेट गठन पर दिल्ली से मंजूरी जरूरी क्यों

विधानसभा चुनाव समाप्त होने के बाद पार्टी की नजर अब लोकसभा चुनाव 2024 है. सीएम भजन लाल शर्मा का सीएम बनना भी लोकसभा चुनाव 2024 का एक हिस्सा है. ऐसे में राज्यों के कैबिनेट गठन भी इसके मुताबिक ही होगी. क्योंकि बीजेपी ने जिस तरह से सीएम और डिप्टी सीएम को लेकर फैसला लिया है. उसमें अब अपने बड़े नेताओं को खुश करने के लिए उनके हिसाब से ही मंत्री मंडल का गठन करना होगा. ऐसे में इस पर दिल्ली की मंजूरी जरूरी हो जाती है.

राजस्थान विधानसभा चुनाव में सात सांसदों को मैदान में उतारा गया था. जिसमें से चार सांसदों ने जीत हासिल की है. वहीं, विधानसभा में जीत हासिल करने वाले सांसदों ने इस्तीफा दे दिया है और प्रदेश विधायकी करने पहुंच चुके हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि उन्हें प्रदेश में मंत्री पद जरूर दिया जाएगा. 

जबकि वसुंधरा राजे गुट और अन्य गुटों से भी विधायकों को मंत्री मंडल में शामिल किया जाना है. ऐसे में भजन लाल शर्मा के लिए आसान होगा की कैबिनेट का गठन दिल्ली दरबार से हो.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में विधायकों की लंबी फेहरिस्त में से किसे मिलेगा मंत्री पद? भजन लाल कैबिनेट की रेस में ये नाम हैं शामिल

सीएम का भरतपुर दौरा रद्द

सीएम भजन लाल शर्मा रविवार (17 दिसंबर) को अपने निवास क्षेत्र भरतपुर का दौरा करने वाले थे. लेकिन दिल्ली से बुलावा आने के बाद उनका ये दौरा रद्द कर दिया गया है. अब वह इस दौरे को दिल्ली से आने के बाद पूरा कर सकते हैं. आपको बता दें, भजन लाल शर्मा जयपुर के सांगानेर से विधानसभा चुनाव जीता है. हालांकि, वह भरतपुर के रहने वाले हैं.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान के लिए हनुमान बेनीवाल ने छोड़ा दिल्ली का मोह, सांसदी से इस्तीफा; विधायक बनकर करेंगे काम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close