विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान के लिए हनुमान बेनीवाल ने छोड़ा दिल्ली का मोह, सांसदी से इस्तीफा; खींवसर विधायक बनकर करेंगे काम

Hanuman Beniwal resigns as MP: राजस्थान के नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल ने अपनी संसद सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने शनिवार को लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से मुलाकात कर अपना इस्तीफा उन्हें सौंप दिया. अब वो राजस्थान में विधायक बनकर काम करते रहेंगे.

Read Time: 5 min
राजस्थान के लिए हनुमान बेनीवाल ने छोड़ा दिल्ली का मोह, सांसदी से इस्तीफा; खींवसर विधायक बनकर करेंगे काम
लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से मिलकर हनुमान बेनीवाल ने सांसदी से दिया इस्तीफा.

Hanuman Beniwal resigns as MP: राजस्थान के लिए राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के सुप्रीमो और नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने दिल्ली का मोह छोड़ दिया है. हनुमान बेनीवाल ने सांसदी से इस्तीफा दे दिया है. शनिवार को लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से मिलकर उन्होंने अपनी संसद सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. अब हनुमान बेनीवाल राजस्थान में भी विधायक बनकर काम करते नजर आएंगे. हनुमान बेनीवाल हाल ही में संपन्न हुए राजस्थान विधानसभा चुनाव में खींवसर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीते थे. ऐसे में वो अब राजस्थान में खींवसर विधायक की हैसियत से अपना काम करते नजर आएंगे. 

नियम के अनुसार एक व्यक्ति एक साथ विधानसभा और लोकसभा का सदस्य नहीं हो सकता है. यदि वह दोनों के लिए निर्वाचित हुआ है तो दो 15 दिन के भीतर एक जगह से इस्तीफा देना पड़ता है. यही कारण है कि हनुमान बेनीवाल ने इस्तीफा दे दिया है.

77 सीटों पर हनुमान ने उतारे थे उम्मीदवार, एक जीते

मालूम हो कि हनुमान बेनीवाल ने आजाद समाज पार्टी के मुखिया चंद्रशेखर आजाद के साथ मिलकर राजस्थान का चुनाव लड़ा था. उन्होंने पूरे राजस्थान में 77 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे, जिनमें से 76 प्रत्याशी चुनाव नहीं जीत सके. खुद हनुमान बेनीवाल भी बेहद नजदीकी मुकाबले में मात्र 2059 वोटों के अंतर से जीत सके हैं. रिजल्ट से पहले तक हनुमान बेनीवाल अपनी पार्टी को तीसरा मोर्चा बनने की बात कहते नजर आ रहे थे. लेकिन जनादेश में उनका सपना अधूरा रह गया.

लेकिन इसके बाद भी सांसदी छोड़कर हनुमान बेनीवाल ने विधायक बने रहने का फैसला किया है. हनुमान बेनीवाल द्वारा सांसदी छोड़ने के भी उनके नागौर लोकसभा सीट पर उपचुनाव नहीं होगा. क्योंकि अब लोकसभा चुनाव 2024 में मात्र छह महीने का समय शेष रह गया है. ऐसे में अब देखना होगा कि 2024 के चुनाव में बेनीवाल क्या फैसला लेते हैं. हनुमान बेनीवाल खींवसर से 4 बार विधायक रह चुके हैं. इस बार भी हनुमान ने जीत दर्ज की है. 


संसद सुरक्षा चूक के दिन हनुमान की दिलेरी ने बटोरी थी सुर्खिया

फिलहाल उन्होंने लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंप दिया है. बीते दिनों 13 दिसंबर को संसद की सुरक्षा में हुई भारी चूक के दौरान भी हनुमान बेनीवाल की दिलेरी के खूब चर्चे हुए थे. हनुमान बेनीवाल ने संसद में घुसे घुसपैठिए को सबसे पहले दबोचा था. जिसके बाद अन्य सांसदों ने घुसपैठियों की जमकर पिटाई की थी. जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ था.

दलगत राजनीति से ऊपर उठकर कई नेताओं ने हनुमान बेनीवाल की दिलेरी की तारीफ की थी. लेकिन उसी रोज बाद में यह जानकारी सामने आई कि उस रोज हनुमान संसद सदस्यता से इस्तीफा देने आए थे. लेकिन इस वाकये के चलते वे इस्तीफा भी नहीं दे पाए.

पहले एनडीए के साथ हनुमान, किसान आंदोलन के समय तोड़ा नाता

हनुमान बेनीवाल राजस्थान की नागौर लोकसभा सीट से सांसद हैं. पहले वे एनडीए के साथ थे, लेकिन किसान आंदोलन के दौरान उन्होंने भाजपा से गठबंधन तोड़ दिया. साल 2019 में बेनीवाल भाजपा के साथ गठबंधन में ही चुनाव लड़े थे. राजस्थान में बेनीवाल की खुद की पार्टी है, जिसका नाम राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) है. हनुमान राजस्थान के बड़े जाट नेता माने जाते हैं. पश्चिमी राजस्थान में हनुमान की खास पकड़ मानी जाती है. 

हनुमान बेनीवाल की फैन फोलोइंग भी खूब है. हनुमान छात्र राजस्थान यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ अध्यक्ष भी रह चुके हैं. साल 2008 में भाजपा के टिकट पर को खींवसर से पहली बार विधायक चुने गए. हालांकि, भाजपा की वरिष्ठ नेता वसुंधरा राजे से बेनीवाल की खूब तल्खी रही है. 

यह भी पढ़ें - 

राजस्थान के 'हनुमान' बने संसद के 'संकट मोचक', घुसपैठियों को सबसे पहले दबोचा, वायरल हो रहा वीडियो

EXPLAINER: राजस्थान में तीसरे मोर्चे का ख़्वाब दिखाने वाले हनुमान बेनीवाल की पार्टी RLP कैसे एक सीट पर सिमट गई

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close