विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha ELections: उदयलाल आंजना ने भरा पर्चा, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे बोले- 'भाजपा की वाशिंग मशीन में धुल रहे सारे भ्रष्टाचारी'

Mallikarjun Kharge Rally in Rajasthan: राजस्थान में भाजपा के बाद अब कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के दौरे शुरू हो गए है. गुरुवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने चित्तौड़गढ़ में लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवार उदय लाल आंजना के लिए जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान खरगे ने भाजपा पर तीखा हमला बोला.

Read Time: 7 min
Lok Sabha ELections: उदयलाल आंजना ने भरा पर्चा, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे बोले- 'भाजपा की वाशिंग मशीन में धुल रहे सारे भ्रष्टाचारी'
चित्तौड़गढ़ में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का स्वागत करते कांग्रेस नेता.

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) गुरुवार को पहली बार चित्तौड़गढ़ पहुंचे. उन्होंने चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट के कांग्रेस उम्मीदवार उदयलाल आंजना के नामांकन के बाद आयोजित रैली को संबोधित किया. इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष ने भाजपा और केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर जुबानी हमले किए. खरगे ने कहा कि भाजपा की वाशिंग मशीन में सारे भ्रष्टाचारी धुल रहे हैं. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि देश की भाजपा सरकार ने संविधान और लोकतंत्र को खत्म करने की ठान ली है और अब इस चुनाव में भाजपा को हरा कर ही लोकतंत्र को बचाया जा सकता है. अपने उद्बोधन के प्रारंभ में ही चित्तौड़गढ़ पहली बार आए राष्ट्रीय अध्यक्ष खरगे ने चित्तौड़गढ़ की धरती को शक्ति, भक्ति और वीरता की धरती बताते हुए कहा कि यहा पर स्वाभिमान के लिए लड़ने वाले लोग है. उन्होंने आजादी के आंदोलन को याद करते हुए कहा कि कांग्रेस के पास एक लम्बी फेहरिस्त है जिन्होंने आजादी के लिए बलिदान दिये है लेकिन भाजपा और आरएसएस के लोग एक नाम बताकर बता दे. 

कांग्रेस के खाते फ्रीज, भाजपा के चंदे का कोई हिसाब नहींः खरगे

खरगे ने नेहरू और बाबा साहेब अम्बेडकर को याद करते हुए कहा कि उन्होंने एक संविधान दिया और उसी लोकतंत्र की वजह से आज मोदी प्रधानमंत्री के पद पर बैठे है लेकिन वे ही लोकतंत्र की जड़े काटना चाहते है. कांग्रेस के खातों को सीज करने के मामले में खरगे ने कहा कि 135 करोड़ रुपये कांग्रेस के खाते से निकालकर मोदी ने चंदा चोरी की है, लेकिन खुद की पार्टी के चंदे का कोई हिसाब नहीं है. परिवारवाद के मामले में प्रधानमंत्री मोदी पर कटाक्ष करते हुए खरगे ने कहा कि 1989 के बाद कोई एक भी गांधी परिवार का नाम बता दे जो कहीं मंत्री या प्रधानमंत्री भी रहा हो. 

परिवारवाद पर भी बोले खरगे

उन्होंने सोनिया गांधी का उल्लेख करते हुए कहा कि उस महिला ने प्रधानमंत्री पद को ठुकराते हुए एक अर्थशास्त्री को देश का प्रधानमंत्री बना दिया. राहुल गांधी देश को एकजुट करने के लिए कन्याकुमारी से कश्मीर तक पैदल यात्रा करते है लेकिन भाजपा के लोग देश को तोड़ने में लगे है. प्रधानमंत्री मोदी को झूठों का सरताज बताते हुए कहा कि जो पहले गारंटिया दी वो सारी झूठी निकली. दो करोड़ नौकरियां, किसानों की आय दुगुनी करने और 15 लाख रूपये खाते में आने की बातें कहां गई? उन्होंने कहा कि जिस देश में सुई नहीं बनती थी कांग्रेस ने राकेट बनाकर किर्तीमान स्थापित किये है लेकिन मोदी बस ड्रामा करके देश की जनता को बरगला रहे है.

कांग्रेस की पांच गांरटियों का किया जिक्र

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने अपने उद्बोधन के दौरान इंडिया गठबंधन की पांच गारंटियों का उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि केन्द्र में कांग्रेस की सरकार आने पर एक लाख शिक्षित युवाओं को नौकरी, किसानों का कर्ज माफ कर एमएसपी का कानून, गरीबों को लाभ दिलाने के लिए जातिगत जनगणना और गरीब परिवार की महिला मुखियाओं को एक लाख रूपये देने के साथ प्रत्येक मजदूर की न्यूनतम मजदूरी 400 रूपये की जायेगी. इस दौरान उन्होंने कहा कि देश में नरेगा जैसा कानून कांग्रेस ने लागू किया. शिक्षा की गारंटी के साथ ही हर आदमी को पांच किलो अनाज की व्यवस्था की कांग्रेस ने दी है. 

भाजपा की वॉशिंग मशीन में सारे भ्रष्टाचारी धुल जाते हैंः खरगे

खरगे ने अपने उद्बोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा पर जमकर कटाक्ष किये. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की योजनाओं को अपनी योजना बनाकर मेहनत करे मुर्गी और अंडा खाये फकीर की कहावत को चरितार्थ कर रहे है. इस दौरान उन्होंने 56 इंच की छाती के जुमले की भी चुटकी ली और कहा कि अभी तक इंच टेप लेकर 56 इंच की छाती नहीं नापी है. इस दौरान उन्होंने इडी और सीबीआई को भी भाजपा का ही एजेन्ट बताया.
 

उन्होंने कहा कि भाजपा के पास इतनी बड़ी वाशिंग मशीन है कि कपड़ों के साथ आदमी भी धुल जाते है और सारे भ्रष्टाचारी धुल जाते है. उन्होंने अंत में पक्तियां बोलते हुए कहा कि तख्त का नशा है देश की फ्रिक नहीं, विकास और बेरोजगारी का कोई जिक्र नहीं, कोई नया झूठ बनाओ सारे झूठ पुराने हो गए, सड़कों पर देखाे बच्चें भी सयाने हो गए. 

700 किसानों की हत्या का जिम्मेदारी मोदीः डोटासरा

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने हिन्दी और मेवाड़ी में जमकर चुटकियां ली. उन्होंने आंजना को टाइगर बताते हुए कहा कि जब उन्हें चुनाव लड़ने के लिए कहा तो आंजना बोले टाइगर जिंदा है. उन्होंने कहा यह चुनाव कोई साधारण चुनाव नहीं है. देश में किसानों को कुचला जा रहा है. नौजवानों को बेरोजगार किया जा रहा है. इडी, सीबीआई पर छापे डाले जा रहे है. दस साल से आम आदमी परेशान है और 700 किसानों की हत्या के लिए प्रधानमंत्री मोदी जिम्मेदार है. उन्होंने अपने भाषण में चुटकी लेते कहा कि कांग्रेस की सरकार ने 25 लाख रुपये की चिरंजीवी योजना दी थी और भाजपा की सरकार ने 5 लाख की पिपाड़ी पकड़ा दी. 

निर्वाचित मुख्यमंत्रियों को जेल में डाल रहे मोदीः पायलट

पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि दस साल की मोदी सरकार में हर वर्ग शोषित हुआ है. देश की जनता ने उन्हें 300 पार पहुंचाया तो उन्होंने तीन काले कानून लाकर दिये. नोटबंदी और जीएसटी जैसे कदमों से देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया और निर्वाचित मुख्यमंत्रियों को जेल में डाल दिया. उन्होंने कहा कि यह चुनाव देश के भविष्य का चुनाव है. यह चुनाव आम लोगों और किसानों का चुनाव है. वहीं कहा कि हवा बदल चुकी है और इस बार 400 पार के आंकड़े सपने में ही रह जायेंगे. इस दौरान उन्होंने उदयलाल आंजना को चिर युवा बताते हुए चुटकी ली कि आखिर वे किस चक्की का आटा खाते है. 

भाजपा प्रत्याशी सीपी जोशी पर बरसे कांग्रेसी उम्मीदवार आंजना

इससे पूर्व चित्तौड़गढ़ के सांसद प्रत्याशी उदयलाल आंजना ने भी जनसमूह को संबोधित किया और कहा कि 1998 में उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ा था वैसा ही आज माहौल देखने को मिल रहा है. उन्होंने कहा कि किसानों को समर्थन मूल्य पर खरीद के झांसे दिये जा रहे है और महज कुछ ही उपज की खरीद की जा रही है, लेकिन सरकार की आंखें बंद है. उन पर लगाये गये आरोपों पर जवाब देते हुए आंजना ने कहा कि मुझ पर डोडाचूरा बेचने के आरोप लगाये.वह तो मैनें व्यापार किया था लेकिन सांसद सीपी जोशी पर सवाल उठाते हुए कहा कि पिछले 10 सालों में अफीम किसानों से जो विभागीय लूट मचाई जा रही है उसमें उनकी कितनी हिस्सेदारी है. 

आंजना की नामांकन रैली में कई कांग्रेसी नेता रहे मौजूद

उदयलाल आंजना की नामांकन रैली के दौरान चित्तौड़गढ़, उदयपुर और प्रतापगढ़ कांग्रेस जिलाध्यक्ष, विधायक पुष्कर डांगी, पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत, राजेन्द्र सिंह बिधूडी, रामलाल मीणा, प्रीति शक्तावत, शंकर बैरवा, डेयरी चेयरमेन बद्रीलाल जाट, महामंत्री महेन्द्र शर्मा, भगवती देवी झाला सहित विभिन्न ब्लॉक अध्यक्ष, कांग्रेस पदाधिकारी, विभिन्न संगठनों की पदाधिकारी मौजूद थे. समारोह का संचालन पुरूषोत्तम झंवर, रविप्रकाश सोनी ने किया.  

रोड शो का जगह-जगह हुआ स्वागत

सांसद प्रत्याशी उदयलाल आंजना के नामांकन रैली के बाद ईनाणी सिटी सेंटर से रोड शो प्रारंभ हुआ जो कलेक्ट्रेट तक पहुंचा. इस दौरान हजारों लोगों का हुजूम देखने को मिला और जगह-जगह सांसद प्रत्याशी उदयलाल आंजना का स्वागत किया गया. रोड शो के दौरान ईदगाह के समीप प्रमोद सिसोदिया, कांग्रेस उपाध्यक्ष अरविन्द ढीलीवाल की मौजूदगी में जेसीबी से पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया. रैली के दौरान कई स्थानों पर पेयजल की व्यवस्था की गई थी. रोड शो कलेक्ट्रेट पर आकर समाप्त हुआ.

यह भी पढ़ें - पेपर लीक का जिक्र कर बोले राजस्थान CM भजनलाल- अब बड़ी मछलियों की बारी... किसकी तरह है ये इशारा?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close